Renault Captur Vs Hyundai Creta Vs Maruti S-Cross Facelift

Renault Captur Vs Hyundai Creta Vs Maruti S-Cross Facelift

By: | Updated: 15 Sep 2017 05:30 PM



कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में इस समय हुंडई क्रेटा सबसे ज्यादा बिक्री के आंकड़े जुटा रही है, जल्द ही इसे टक्कर देने के लिए रेनो की कैप्चर एसयूवी आने वाली है। इसके अलावा मारूति भी अपनी एस-क्रॉस का फेसलिफ्ट उतारने वाली है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इन दोनों कारों को आने वाले कुछ दिनों में लॉन्च किया जा सकता है। यहां हमने रेनो कैप्चर, हुंडई क्रेटा और फेसलिफ्ट एस-क्रॉस की कई मोर्चों पर तुलना की है, तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे जानेंगे यहां...



कद-काठी



Renault Captur vs Creta vs S-Cross: Dimensions



रेनो कैप्चर की कद-काठी के आंकड़े हमने यूरोपीय मॉडल से लिये हैं, भारत आने वाली कैप्चर एसयूवी की कद-काठी में बदलाव हो सकता है। मारूति एस-क्रॉस फेसलिफ्ट इसी कद-काठी के साथ आ सकती है।



डिजायन



एक्सटीरियर



Renault Captur vs Creta vs S-Cross



डिजायन के मामले में तीनों ही एसयूवी की अपनी अलग पहचान है। हुंडई क्रेटा में परफेक्ट एसयूवी की झलक दिखाई देती है, वहीं एस-क्रॉस का डिजायन स्टेशन वैगन जैसा है। रेनो कैप्चर सबसे अलग नज़र आती है।



Renault Captur vs Creta vs S-Cross



कैप्चर और क्रेटा दोनों को ड्यूल-टोन कलर शेड में रखा गया है, राइडिंग के लिए इन दोनों में ही 17 इंच के मशीन-कट अलॉय व्हील दिए गए हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध एस-क्रॉस फेसलिफ्ट में भी 17 इंच के व्हील दिए गए हैं। भारत आने वाली एस-क्रॉस फेसलिफ्ट में ये व्हील आएंगे या नहीं, इसके बारे में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता।



Renault Captur vs Creta vs S-Cross



केबिन



तीनों एसयूवी में से क्रेटा का केबिन सबसे मॉडर्न है। कैप्चर का डैशबोर्ड यूरोपीय मॉडल से लिया गया है, अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह 2013 से उपलब्ध है। चर्चाएं हैं कि एस-क्रॉस फेसलिफ्ट में भी मौजूदा मॉडल वाला डैशबोर्ड आ सकता है, अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह लेआउट 2013 से उपलब्ध है। तीनों ही एसयूवी में पांच पैसेंजर बैठ सकते हैं।



Renault Captur vs Creta vs S-Cross: Interior



फीचर



लाइटें




  • कैप्चर में फुल एलईडी हैडलाइटें दी गई हैं। एस-क्रॉस फेसलिफ्ट में नई एलईडी प्रोजेक्टर हैडलाइट दी गई है। क्रेटा में हैलोजन प्रोजेक्टर हैडलैंप्स लगे हैं।

  • कैप्चर और एस-क्रॉस की टेललैंप्स में एलईडी ग्राफिक्स का इस्तेमाल हुआ है, जबकि क्रेटा में इस फीचर का अभाव है।

  • कैप्चर और एस-क्रॉस में डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें दी गई है, क्रेटा में यह फीचर आने वाले समय में दिया जाएगा।



इंफोटेंमेंट सिस्टम




  • क्रेटा और एस-क्रॉस में 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है, जो एंड्रॉयड ऑटो, एपल कारप्ले और मिररलिंक कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है।

  • ब्राजील और रूस में उपलब्ध कैप्चर एसयूवी में रेनो का मीडियानव2 7.0 इंच टचस्क्रीन सिस्टम दिया गया है, यह स्मार्टफोन कनेक्टिविटी सपोर्ट नहीं करता है।

  • क्रेटा और एस-क्रॉस में 6-स्पीकर्स वाला साउंड सिस्टम दिया गया है, जबकि कैप्चर में 4-स्पीकर्स वाला साउंड सिस्टम दिया गया है।



सेफ्टी फीचर




  • सेफ्टी के मामले में क्रेटा सबसे आगे है, इसके टॉप वेरिएंट एसएक्स (ओ) में छह एयरबैग दिए गए हैं, बाकी वेरिएंट में ड्यूल-एयरबैग और एबीएस स्टैंडर्ड रखे गए हैं।

  • एस-क्रॉस के यूरोपीय मॉडल में भी छह एयरबैग दिए गए है, वहीं ड्यूल-एयरबैग, एबीएस और ईबीडी को सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड रखा गया है। भारत आने वाली फेसलिफ्ट एस-क्रॉस में भी ये फीचर दिए जा सकते हैं।

  • कैप्चर के टॉप वेरिएंट में चार एयरबैग आ सकते हैं। ब्राजील मॉडल की तरह भारत आने वाली कैप्चर में एबीएस, ईबीडी और ब्रेक असिस्ट जैसे काम के सेफ्टी फीचर दिए जा सकते हैं।



कॉमन फीचर




  • ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल (क्रेटा में रियर एसी वेंट भी दिया गया है।)

  • रियर व्यू कैमरा

  • क्रूज़ कंट्रोल (हुंडई क्रेटा में नहीं दिया गया है।)

  • पैसिव की-लैस एंट्री, पुश बटन इंजन स्टार्ट-स्टॉप के साथ

  • इलेक्ट्रॉनिक एडजस्टेबल और फोल्डेबल बाहरी शीशे

  • लैदरेट अपहोल्स्ट्री (कैप्चर में आने की संभावना)



इंजन और परफॉर्मेंस



डीज़ल




































  रेनो कैप्चर हुंडई क्रेटा मारूति एस-क्रॉस
इंजन क्षमता 1.5 लीटर डीसीआई 1.4 लीटर/1.6 लीटर सीआरडीआई 1.3 लीटर डीडीआईएस
पावर 110 पीएस 90 पीएस/128 पीएस 90 पीएस
टॉर्क 245 एनएम 220 एनएम/260 एनएम 200 एनएम
गियरबॉक्स 6-स्पीड मैनुअल/एएमटी 6-स्पीड मैनुअल/ऑटो (1.6 लीटर) 5-स्पीड मैनुअल


पेट्रोल































  रेनो कैप्चर हुंडई क्रेटा
इंजन क्षमता 1.5 लीटर 1.6 लीटर
पावर 106 पीएस 123 पीएस
टॉर्क 142 एनएम 151 एनएम
गियरबॉक्स 5-स्पीड मैनुअल/सीवीटी 6-स्पीड मैनुअल/ऑटो


रेनो कैप्चर और हुंडई क्रेटा में पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजनों का विकल्प मिलेगा, जबकि एस-क्रॉस केवल डीज़ल इंजन में आएगी। रेनो कैप्चर का डीज़ल इंजन सबसे ज्यादा पावरफुल है, जबकि पेट्रोल में हुंडई क्रेटा बाजी मार जाती है।



कीमत




  • हुंडई क्रेटा: 8.90 लाख रूपए से 14.00 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

  • मारूति एस-क्रॉस फेसलिफ्ट: मौजूदा एस-क्रॉस की कीमत 7.94 लाख रूपए से 11.66 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है। कयास लगाए जा रहे हैं कि एस-क्रॉस फेसलिफ्ट की शुरूआती कीमत मौजूदा मॉडल से कम हो सकती है। दिलचस्प बात ये है कि इस कीमत में आपको सुज़ुकी एसएचवीएस माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी मिलेगी, फिलहाल यह टेक्नोलॉजी सियाज़ और अर्टिगा में दी गई है।

  • रेनो कैप्चर: कैप्चर एसयूवी को डस्टर के ऊपर पोजिशन किया जाएगा, इसकी कीमत 10 लाख से 15 लाख रूपए के बीच हो सकती है।



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