क्या उम्मीदें हैं स्कोडा कारॉक से, जानिये यहां

By: | Last Updated: Sunday, 7 May 2017 9:26 PM
क्या उम्मीदें हैं स्कोडा कारॉक से, जानिये यहां

नई दिल्लीः स्कोडा ने हाल ही में नई कॉम्पैक्ट एसयूवी कारॉक (Karoq) के नाम से पर्दा उठाया है, यह येती की जगह लेगी। स्कोडा कारों की रेंज में इसे कोडिएक एसयूवी के नीचे पोजिशन किया जाएगा। स्वीडन के स्टॉकहोम में 18 मई को कंपनी इस एसयूवी की जानकारियों से पर्दा उठायेगी। संभावना है कि इस साल के अंत तक इसे यूरोप में उतारा जाएगा, भारत में इसे बाद में उतारा जाएगा। यहां हम बात करेंगे स्कोडा कारॉक से लग रही उम्मीदों और स्पेसिफिकेशन की…

ऐसे पड़ा इस एसयूवी का नाम

कोडिएक की तरह कारॉक (Karoq) नाम भी अलास्का की ट्राइबल लैंग्वेज़ से लिया गया है, यह दो शब्दों ‘KAA’RAQ और ‘RUQ’ से मिलकर बना है, ‘KAA’RAQ का मतलब होता है कार और ‘RUQ’ का मतलब होता है तीर। अगर आप स्कोडा फैंस है तो आपको पता ही होगा तीर का निशान स्कोडा के लोगो का अहम हिस्सा रहा है।

कद-काठी

  • लम्बाई: 4382 एमएम (येती से 160 एमएम ज्यादा लम्बी और कोडिएक से 315 एमएम छोटी)
  • चौड़ाई: 1841 एमएम (येती से 48 एमएम जयादा चौड़ी और कोडिएक से 41 एमएम कम चौड़ी)
  • ऊंचाई: 1605 एमएम (येती से 86 एमएम और कोडिएक से 71 एमएम छोटी)
  • व्हीलबेस: 2638 एमएम (येती से 60 एमएम ज्यादा और कोडिएक से 153 एमएम छोटा)

कारॉक एक 5-सीटर एसयूवी है, इसे स्कोडा येती के स्थान पर उतारा जाएगा। इसका बूट स्पेस 521 लीटर का है, यह येती की तुलना में 105 लीटर ज्यादा है। पीछे की तरफ फोल्डेबल सीटें मिलेंगी, इन्हें फोल्ड करके बूट स्पेस को 1630 लीटर तक बढ़ाया जा सकेगा, यहां भी कारॉक, येती से 145 लीटर आगे है। येती की तरह इस में भी पीछे की तरफ वेरिओ-फ्लैक्स सीटें मिलेंगी, इन सीटों को आगे और पीछे खिसका सकेंगे, इससे बूट स्पेस को 479 लीटर से लेकर 588 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है, इस में पीछे वाली सीटों को हटा भी सकते हैं, इससे कार का लगेज़ स्पेस 1810 लीटर का हो जाएगा।

डिजायन

डिजायन के मामले कारॉक, कोडिएक से जैसी है, या यूं कहें कि यह कोडिएक एसयूवी का ही छोटा अवतार है। येती से तुलना करें तो कारॉक ज्यादा आकर्षक लगती है। इसे स्कोडा की नई डिजायन थीम पर तैयार किया गया है, यह चेक क्रिस्टल ग्लास आर्ट से प्रेरित है। इस में आगे की तरफ कोडिएक से मिलते स्प्लिट हैडलैंप्स दिए गए हैं, पीछे की तरफ एलईडी रैपराउंड टेलैंप्स लगे है, ये भी कोडिएक से मिलते-जुलते हैं, यह पैटर्न मौजूदा सुपर्ब में भी देखा जा सकता है। साइड से भी कारॉक काफी हद तक कोडिएक जैसी ही है।

केबिन से जुड़ी जानकारी अभी तक नहीं मिली है, उम्मीद है कि इसका केबिन भी कोडिएक से ज्यादा अलग नहीं होगा। कुछ ऐसा ही मामला वोल्वो की नई एक्ससी60 और एक्ससी90 में भी देखा जा सकता है, इनका बाहरी डिजायन और केबिन लेआउट एक जैसा है। बात करें कोडिएक के केबिन की तो इस में आकर्षक लेआउट के साथ बड़े एसी वेंट्स दिए गए हैं। इस में स्टीयरिंग व्हील, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एसी कंट्रोल्स स्कोडा सुपर्ब से लिए गए हैं।

इंजन और प्लेटफार्म

कारॉक को फॉक्सवेगन ग्रुप के एमक्यूबी प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, इस प्लेटफार्म पर फॉक्सवेगन ग्रुप की लगभग हर एंट्री-लेवल और मिड-साइज वाली कारें बनी हैं। इसी प्लेटफार्म पर फॉक्सवेगन टिग्वॉन, स्कोडा कोडिएक, स्कोडा ऑक्टाविया, सुपर्ब, ऑडी ए3 और ए4 भी बनी है और नई पोलो भी इसी प्लेटफार्म पर बन सकती है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह कुल पांच इंजन में मिलेगी। पेट्रोल वर्जन में 1.0 लीटर और 1.5 लीटर टीएसआई का इंजन मिलेगा, जबकि डीज़ल वर्जन में 1.6 लीटर और 2.0 लीटर के दो टीडीआई इंजन आएंगे। दोनो डीज़ल इंजन की पावर और टॉर्क अलग-अलग होंगे। इंजनों की पावर 115 पीएस से 190 पीएस के बीच रहने की उम्मीद है। बात करें भारत की तो यहां कारॉक में नया 1.5 लीटर टीएसआई पेट्रोल इंजन और फॉक्सवेगन का 2.0 लीटर टीडीआई इंजन मिलेगा, पेट्रोल इंजन की पावर 150 पीएस है।

1.5 लीटर टीएसआई इंजन के साथ एक्टिव सिलेंडर मैनेजमेंट (एसीटी) फीचर आएगा, यह फीचर 1400-14000 आरपीएम और 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पर चार में से दो सिलेंडर को बंद कर देता है। संभावना है कि 2.0 लीटर टीडीआई इंजन ऑडी ए3 की तरह 150 पीएस की पावर देगा। कारॉक में इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीएसजी (ड्यूल-क्लच) ऑटोमैटिक गियरबाक्स का विकल्प मिलेगा। संभावना है कि यह पेट्रोल इंजन आने वाले समय में फॉक्सवेगन टिग्वॉन में भी मिलेगा, टिग्वॉन को शुरूआत में केवल 2.0 लीटर डीज़ल इंजन में ही उतारा जाएगा।

मुकाबला

भारत में कारॉक का मुकाबला हुंडई ट्यूसॉन, होंडा सीआर-वी और फॉक्सवेगन टिग्वॉन समेत सेगमेंट की दूसरी एसयूवी से होगा। नई ट्यूसॉन के आने के बाद से इस सेगमेंट ने रफ्तार पकड़ी है, फॉक्सवेगन टिग्वॉन और जीप कंपास के बाद यहां मुकाबला और भी कड़ा हो जाएगा। संभावना है कि होंडा जल्द ही नई सीआर-वी को डीज़ल इंजन और 7-सीटर के विकल्प में उतारने वाली है। कारॉक की कीमतों को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं मिली है,  इसकी कीमत स्कोडा येती जितनी हो सकती है।

भविष्य में आएंगे नए वेरिएंट

लॉन्चिंग के समय इस में पावरफुल पेट्रोल इंजन नहीं मिलेगा, ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले समय में इस में 2.0 लीटर टीएसआई इंजन के साथ पावरफुल वीआरएस वर्जन को उतारा जा सकता है। कोडिएक की तरह यह भी स्पोर्टी वर्जन होगा।

सोर्स: कार देखो डॉट कॉम

Source: cardekho.com 

First Published:

Related Stories

माई पेट्रोल पंप, जो पहुंचाएगा आपके घर तक फ्यूल...
माई पेट्रोल पंप, जो पहुंचाएगा आपके घर तक फ्यूल...

आज के दौर में हर चीज चाहे वो खाने-पीने की वस्तु हो या फिर घर सजाने का सामान, ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए...

जगुआर ई-पेस से 13 जुलाई को उठेगा पर्दा
जगुआर ई-पेस से 13 जुलाई को उठेगा पर्दा

टाटा के स्वामित्व वाली ब्रिटिश कार कंपनी जगुआर इन दिनों एक नई एसयूवी ई-पेस पर काम कर रही है,...

किया मोटर्स की एसटॉनिक एसयूवी से उठा पर्दा
किया मोटर्स की एसटॉनिक एसयूवी से उठा पर्दा

हुंडई के स्वामित्व वाली किया मोटर्स ने एसटॉनिक एसयूवी से पर्दा उठाया है, यूरोपियन बाजार में...

हुंडई ने दिखाई नई वरना की झलक
हुंडई ने दिखाई नई वरना की झलक

हुंडई ने नई वरना सेडान की टीज़र इमेज़ जारी की है, संभावना है कि आने वाले हफ्तों में कंपनी इसकी...

5 जुलाई को लॉन्च होगी मर्सिडीज़ जीएलए फेसलिफ्ट
5 जुलाई को लॉन्च होगी मर्सिडीज़ जीएलए फेसलिफ्ट

मर्सिडीज़-बेंज 5 जुलाई को जीएलए का फेसलिफ्ट अवतार लॉन्च करेगी, इसे जनवरी में हुए डेट्रॉयट मोटर...

कल से शुरू होगी जीप कंपास की बुकिंग
कल से शुरू होगी जीप कंपास की बुकिंग

जीप की पहली मेड-इन-इंडिया एसयूवी कंपास की बुकिंग मंगलावार यानी 20 जून से शुरू होगी, बुकिंग राशि...

डैटसन लाएगी रेडी-गो का पावरफुल अवतार, जल्द होगी लॉन्च
डैटसन लाएगी रेडी-गो का पावरफुल अवतार, जल्द होगी लॉन्च

डैटसन रेडी-गो को मिल रही सफलता को देखते हुए कंपनी ने इसे 1.0 लीटर इंजन से लैस करने की योजना बनाई है,...

मिलिये फॉक्सवेगन की नई पोलो हैचबैक से...
मिलिये फॉक्सवेगन की नई पोलो हैचबैक से...

फॉक्सवेगन ने बर्लिन में आयोजित एक स्पेशल इवेंट के दौरान नई पोलो हैचबैक से पर्दा उठाया है, नई...

टेस्टिंग के दौरान दिखी फोर्ड एंडेवर फेसलिफ्ट
टेस्टिंग के दौरान दिखी फोर्ड एंडेवर फेसलिफ्ट

फोर्ड ने फेसलिफ्ट एंडवेर की टेस्टिंग शुरू कर दी है, इसे कंपनी के आस्ट्रेलिया स्थित प्रोडक्ट...

जीप कंपास के किस वेरिएंट में मिलेंगे कौन से फीचर, यहां जानिये...
जीप कंपास के किस वेरिएंट में मिलेंगे कौन से फीचर, यहां जानिये...

जीप की पहली मेड-इन-इंडिया एसयूवी कंपास का ब्रोशर लॉन्च से पहले लीक हो गया है, इसे अगस्त महीने में...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017