मुकाबला: होंडा डब्ल्यूआर-वी Vs विटारा ब्रेज़ा Vs फोर्ड ईकोस्पोर्ट

By: | Last Updated: Monday, 6 March 2017 11:17 PM
spec-comparo-honda-wrv-vs-maruti-vitara-brezza-vs-ford-ecosport

नई दिल्ली: होंडा, डब्ल्यूआर-वी के साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में कदम रखने जा रही है, इसे मार्च में लॉन्च किया जाना है. यह होंडा जैज़ वाले ही प्लेटफार्म पर बनी है. कीमत को लेकर अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है, संभावना है कि इसकी कीमत 7.5 लाख रूपए से शुरू हो सकती है. इसका मुकाबला मारूति विटारा ब्रेज़ा और फोर्ड ईकोस्पोर्ट से होगा. यहां हमने कई मोर्चों पर डब्ल्यूआर-वी की तुलना मुकाबले में मौजूद कारों से की है, तो क्या रहे नतीजे, यह जानने के लिए बढ़ते हैं आगे…

कद-काठी

डब्ल्यूआर-वी और ईकोस्पोर्ट दोनों ही 3999 एमएम लम्बी हैं जबकि विटारा ब्रेज़ा (3995 एमएम) इनसे 4 एमएम छोटी है. व्हीलबेस के मामले में डब्ल्यूआर-वी सबसे आगे है, इसका व्हीलबेस 2555 एमएम है, इस में मामले ईकोस्पोर्ट (2520 एमएम) दूसरे और विटारा ब्रेज़ा (2500 एमएम) तीसरे नंबर पर आती है. डब्ल्यूआर में 363 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा, यह ईकोस्पोर्ट से 17 लीटर ज्यादा और विटारा ब्रेज़ा से 35 लीटर ज्यादा है. आकंड़ों के मुताबिक तो डब्ल्यूआर-वी के केबिन में ज्यादा जगह मिलेगी लेकिन जैज़ की तरह इस में मैज़िक सीट का विकल्प नहीं मिलेगा. चौड़ाई और ऊंचाई के मामले में डब्ल्यूआर-वी सभी से पीछे है, फोर्ड ईकोस्पोर्ट (1708 एमएम) सेगमेंट में सबसे ऊंची और विटारा ब्रेज़ा (1790 एमएम) सबसे चौड़ी कॉम्पैक्ट एसयूवी है. ईकोस्पोर्ट में सबसे ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा, जबकि सबसे कम ग्राउंड क्लीयरेंस होंडा डब्ल्यूआर-वी का है.

परफॉर्मेंस

डब्ल्यूआर-वी में 1.2 लीटर का पेट्रोल और 1.5 लीटर का डीज़ल इंजन दिया गया है. फोर्ड ईकोस्पोर्ट में 1.0 लीटर,1.5 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीज़ल इंजन का विकल्प मिलता है, विटारा ब्रेज़ा केवल 1.3 लीटर डीज़ल इंजन में आती है.

डब्ल्यूआर-वी के डीज़ल वर्जन में 100 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क मिलेगा, ईकोस्पोर्ट के डीज़ल वर्जन में 100 पीएस की पावर और 205 एनएम का टॉर्क मिलता है, वहीं विटारा ब्रेज़ा की पावर 90 पीएस और टॉर्क 200 एनएम है. यहां पावर के मामले में डब्ल्यूआर-वी और ईकोस्पोर्ट दोनों बराबरी पर रहेंगी, टॉर्क के मामले में ईकोस्पोर्ट सबसे आगे है.

बात करें पेट्रोल वर्जन की तो ईकोस्पोर्ट का 1.0 लीटर इंजन 125 पीएस की पावर और 170 एनएम का टॉर्क देता है. डब्ल्यूआर के पेट्रोल वर्जन में 90 पीएस की पावर और 110 एनएम का टॉर्क मिलेगा। यहां पावर और टॉर्क के मामले में ईकोस्पोर्ट आगे है. यहां ईकोस्पोर्ट ही एकमात्र कार है जिसमें ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है, बाकी कारों में ऑटोमैटिक का विकल्प नहीं मिलेगा.

फीचर लिस्ट

तीनों ही कारों में टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है. विटारा ब्रेज़ा में एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी की सुविधा भी मिलेगी, जबकि बाकी कारों में इसका अभाव है. तीनों ही कारों में पुश बटन इंजन स्टार्ट-स्टॉप, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइटें, क्रूज़ कंट्रोल और ऑटोमैटिक एसी दिया गया है. यहां डब्ल्यूआर-वी ही एकमात्र कार है जिसमें सनरूफ मिलेगी.

सोर्स: कार देखो डॉट कॉम

Source: cardekho.com 

Auto News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: spec-comparo-honda-wrv-vs-maruti-vitara-brezza-vs-ford-ecosport
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017