टीगॉर Vs स्विफ्ट डिजायर Vs अमेज़ Vs एमियो Vs एस्पायर

By: | Last Updated: Tuesday, 28 March 2017 11:20 PM
टीगॉर Vs स्विफ्ट डिजायर Vs अमेज़ Vs एमियो Vs एस्पायर

नई दिल्ली: टाटा मोटर्स की नई कॉम्पैक्ट सेडान टीगॉर 29 मार्च को लॉन्च होगी, इसे टियागो हैचबैक पर तैयार किया गया है. इसका मुकाबला मारूति स्विफ्ट डिजायर, होंडा अमेज़, फॉक्सवेगन एमियो और फोर्ड फीगो एस्पायर से होगा. इस में कई नए और सेगमेंट फर्स्ट फीचर दिए गए हैं. यहां हमने कई मोर्चों पर टाटा टीगॉर की तुलना मुकाबले में मौजूद कारों से की है, तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे जानते हैं यहां…

कद-काठी

ये सभी कारें 4 मीटर लंबाई के दायरे में आती हैं, इस मामले में कोई बड़ा अंतर नहीं है. टाटा टीगॉर की लम्बाई 3992 एमएम है, इस मामले में डिजायर, एमियो और एस्पायर सिर्फ 03 एमएम के अंतर से आगे हैं वहीं होंडा अमेज़ 3990 एमएम की की लम्बाई के साथ टीगॉर से पीछे है. चौड़ाई के मामले में डिजायर और एस्पायर दोनों ही पहले नम्बर पर हैं, इनकी चौड़ाई 1695 एमएम है, इस मामले में टीगॉर (1687 एमएम) दूसरे, एमियो (1682 एमएम) तीसरे और अमेज़ (1680 एमएम) चौथे नम्बर पर है. ऊंचाई में स्विफ्ट डिजायर सबसे आगे है, इसकी ऊंचाई 1555 एमएम है, यह टीगॉर (1537 एमएम) से 18 एमएम, एस्पायर (1525 एमएम) से 30 एमएम, अमेज़ (1505 एमएम) से 50 एमएम और एमियो (1483 एमएम) से 72 एमएम ज्यादा ऊंची है. सबसे बड़ा व्हीलबेस फोर्ड फीगो एस्पायर का है, यह 2491 एमएम व्हीलबेस के साथ पहले नम्बर पर है, इस मामले में एमियो (2470 एमएम) दूसरे, टीगॉर (2450 एमएम) तीसरे, डिजायर (2430 एमएम) चौथे और अमेज़ (2405 एमएम) पांचवें पायदान पर आती है. सबसे बड़ा बूट स्पेस टाटा टीगॉर का है, 419 लीटर बूट स्पेस के साथ टीगॉर पहले नम्बर पर है, इस मामले में अमेज़ (400 लीटर) दूसरे, एस्पायर (359 लीटर) तीसरे, एमियो (330 लीटर) चौथे और डिजायर (316 लीटर) पांचवे नम्बर पर है. टीगॉर का बूट स्पेस कार के पिछले हिस्से में अच्छे से मिल जाता है, इस वजह से इसका पीछे का डिजायन बाकी कारों की तुलना में ज्यादा बेहतर है.

परफॉर्मेंस

फोर्ड फीगो एस्पायर में दो पेट्रोल और एक डीज़ल इंजन का विकल्प मिलता है, जबकि बाकी कारों में एक पेट्रोल और एक डीज़ल इंजन का विकल्प दिया गया है.

सभी कारों में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है, फीगो एस्पायर में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन का विकल्प भी मिलता है. यह बाकी कारों की तुलना में ज्यादा पावरफुल है, इस में केवल ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन लगा है.

बात करें पावर की तो टीगॉर में यही इंजन 85 पीएस की पावर और 114 एनएम का टॉर्क देता है. डिजायर की पावर 84 पीएस और टॉर्क 114 एनएम है. अमेज़ में यह इंजन 90 पीएस की पावर और 110 एनएम का टॉर्क देता है. एमियो में यही इंजन 75 पीएस की पावर और 110 एनएम का टॉर्क देता है. फीगो एस्पायर की पावर 88 पीएस और टॉर्क 112 एनएम है. पावर के मामले में होंडा अमेज़ सबसे आगे हैं, जबकि टॉर्क के मामले में टीगॉर और डिजायर नम्बर एक पर है. सभी कारों में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है, डिजायर और अमेज़ में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी रखा गया है. सबसे ज्यादा माइलेज स्विफ्ट डिजायर का है, इसके माइलेज का दावा 20.9 किमी प्रति लीटर का है.

टीगॉर डीज़ल में 1.05 लीटर का इंजन दिया गया है, इसकी पावर 70 पीएस और टॉर्क 140 एनएम है. डिजायर में 1.3 लीटर का डीज़ल इंजन लगा है, जो 75 पीएस की पावर और 190 एनएम का टॉर्क देता है. अमेज़ में 1.5 लीटर का इंजन लगा है, इसकी पावर 100 पीएस और टॉर्क 200 एनएम है. एमियो में भी 1.5 लीटर का इंजन दिया गया है, यह 110 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क देता है. एस्पायर में भी 1.5 लीटर का इंजन दिया गया है, इसकी पावर 100 पीएस और टॉर्क 215 एनएम है. डीज़ल में सबसे ज्यादा पावर और टॉर्क फॉक्सवेगन एमियो में मिलता है, जबकि सबसे कम पावर और टॉर्क टाटा टीगॉर में मिलेगी. टीगॉर के माइलेज की जानकारी अभी मिली नहीं हैं, संभावना है कि इसका माइलेज स्विफ्ट डिजायर से ज्यादा हो सकता है. अभी 26.59 किमी प्रति लीटर के माइलेज के साथ स्विफ्ट डिजायर सबसे आगे है.

कीमत और फीचर

फीचर्स के मामले में फॉक्सवेगन की एमियो एक अच्छा पैकेज है, हालांकि इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 9.6 लाख रूपए से भी ज्यादा है. इस में रेन सेंसिंग वाइपर, क्रूज़ कंट्रोल, रियर एसी वेंट और फ्रंट आर्मरेस्ट स्टोरेज समेत कई फीचर दिए गए हैं जो इसकी ज्यादा कीमत को जायज़ ठहराते हैं. टीगॉर की कीमत का अभी खुलासा नहीं हुआ है, संभावना है कि टीगॉर की कीमत 4.2 लाख रूपए से शुरू होकर 6.5 लाख रूपए तक जा सकती है. यदि टीगॉर इस संभावित कीमत पर आती है तो जाहिर तौर पर यह सबसे अफॉर्डेबल कॉम्पैक्ट सेडान होगी. इस में स्मोक्ड प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग कैमरा, हारमन का साउंड सिस्टम, एलईडी टेललैंप्स और विंडशील्ड के ऊपर एलईडी स्टॉप लाइट स्ट्रिप समेत कई फीचर मिलेंगे. कार का डिजायन, फीचर और कीमत को देखते हुए इसे कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में वैल्यू-फॉर मनी प्रोडक्ट कह सकते हैं.

सोर्स: कार देखो डॉट कॉम

Source: cardekho.com 

First Published:

Related Stories

माई पेट्रोल पंप, जो पहुंचाएगा आपके घर तक फ्यूल...
माई पेट्रोल पंप, जो पहुंचाएगा आपके घर तक फ्यूल...

आज के दौर में हर चीज चाहे वो खाने-पीने की वस्तु हो या फिर घर सजाने का सामान, ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए...

जगुआर ई-पेस से 13 जुलाई को उठेगा पर्दा
जगुआर ई-पेस से 13 जुलाई को उठेगा पर्दा

टाटा के स्वामित्व वाली ब्रिटिश कार कंपनी जगुआर इन दिनों एक नई एसयूवी ई-पेस पर काम कर रही है,...

किया मोटर्स की एसटॉनिक एसयूवी से उठा पर्दा
किया मोटर्स की एसटॉनिक एसयूवी से उठा पर्दा

हुंडई के स्वामित्व वाली किया मोटर्स ने एसटॉनिक एसयूवी से पर्दा उठाया है, यूरोपियन बाजार में...

हुंडई ने दिखाई नई वरना की झलक
हुंडई ने दिखाई नई वरना की झलक

हुंडई ने नई वरना सेडान की टीज़र इमेज़ जारी की है, संभावना है कि आने वाले हफ्तों में कंपनी इसकी...

5 जुलाई को लॉन्च होगी मर्सिडीज़ जीएलए फेसलिफ्ट
5 जुलाई को लॉन्च होगी मर्सिडीज़ जीएलए फेसलिफ्ट

मर्सिडीज़-बेंज 5 जुलाई को जीएलए का फेसलिफ्ट अवतार लॉन्च करेगी, इसे जनवरी में हुए डेट्रॉयट मोटर...

कल से शुरू होगी जीप कंपास की बुकिंग
कल से शुरू होगी जीप कंपास की बुकिंग

जीप की पहली मेड-इन-इंडिया एसयूवी कंपास की बुकिंग मंगलावार यानी 20 जून से शुरू होगी, बुकिंग राशि...

डैटसन लाएगी रेडी-गो का पावरफुल अवतार, जल्द होगी लॉन्च
डैटसन लाएगी रेडी-गो का पावरफुल अवतार, जल्द होगी लॉन्च

डैटसन रेडी-गो को मिल रही सफलता को देखते हुए कंपनी ने इसे 1.0 लीटर इंजन से लैस करने की योजना बनाई है,...

मिलिये फॉक्सवेगन की नई पोलो हैचबैक से...
मिलिये फॉक्सवेगन की नई पोलो हैचबैक से...

फॉक्सवेगन ने बर्लिन में आयोजित एक स्पेशल इवेंट के दौरान नई पोलो हैचबैक से पर्दा उठाया है, नई...

टेस्टिंग के दौरान दिखी फोर्ड एंडेवर फेसलिफ्ट
टेस्टिंग के दौरान दिखी फोर्ड एंडेवर फेसलिफ्ट

फोर्ड ने फेसलिफ्ट एंडवेर की टेस्टिंग शुरू कर दी है, इसे कंपनी के आस्ट्रेलिया स्थित प्रोडक्ट...

जीप कंपास के किस वेरिएंट में मिलेंगे कौन से फीचर, यहां जानिये...
जीप कंपास के किस वेरिएंट में मिलेंगे कौन से फीचर, यहां जानिये...

जीप की पहली मेड-इन-इंडिया एसयूवी कंपास का ब्रोशर लॉन्च से पहले लीक हो गया है, इसे अगस्त महीने में...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017