ऑटो एक्सपो-2018 में इन पांच सेडान कारों ने खींचा सबका ध्यान

ऑटो एक्सपो-2018 में इन पांच सेडान कारों ने खींचा सबका ध्यान

By: | Updated: 13 Feb 2018 09:30 PM

ऑटो एक्सपो-2018 में होंडा अमेज़ से लेकर मर्सिडीज़-बेंज एस650 तक कई सेडान कारों की एंट्री हुई। यहां हम बात करेंगे उन पांच सेडान कारों की, जो ऑटो एक्सपो में सबसे ज्यादा चर्चाओं में रही...



होंडा अमेज़



Honda Amaze



होंडा ने ऑटो एक्सपो-2018 में दूसरी जनरेशन की अमेज़ से पर्दा उठाया है। नई अमेज़ को नए प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इसका डिजायन दसवीं जनरेशन की अकॉर्ड से प्रेरित है। यह पहले से ज्यादा आकर्षक और दमदार नज़र आ रही है। केबिन में कई प्रीमियम फीचर दिए गए हैं। नई अमेज़ में मौजूदा मॉडल वाले 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीज़ल इंजन दिए गए हैं। दोनों इंजनों के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। वहीं डीज़ल इंजन के साथ सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी रखा गया है। होंडा की यह पहली कार है जिसके डीज़ल वेरिएंट में सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है। इसका मुकाबला मारूति सुज़ुकी डिजायर, हुंडई एक्सेंट, फॉक्सवेगन एमियो और फोर्ड फीगो एस्पायर से होगा।



होंडा सिविक



Honda Civic



ऑटो एक्सपो-2018 में सबसे ज्यादा सुर्खियां बटौरने वाली सेडान कारों की लिस्ट में एक नाम है दसवीं जनरेशन की होंडा सिविक का... नई होंडा सिविक का डिजायन पहले से ज्यादा आकर्षक और दमदार है। इस में स्लोपिंग रूफलाइन दी गई है जो इस में फास्टबैक कारों वाला अहसास लाती है। इस में 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल, 1.8 लीटर पेट्रोल और 1.6 लीटर डीज़ल इंजन का विकल्प मिलेगा। भारत में इसे साल के आखिर तक या फिर 2019 की शुरूआत में लॉन्च किया जाएगा। इसका मुकाबला स्कोडा ऑक्टाविया, टोयोटा कोरोला एल्टिस और हुंडई एलांट्रा से होगा।



किया स्टिंगर जीटी



Kia Stinger GT



किया मोटर्स ने ऑटो एक्सपो-2018 में कुल 16 कारें पेश की। इन में सबसे ज्यादा सुर्खियां किया मोटर्स की फ्लैगशिप सेडान स्टिंगर जीटी ने बटौरी। इसका डिजायन काफी पसंद आने वाला है। इस में 3.3 लीटर का वी6 पेट्रोल इंजन लगा है, जो 366 पीएस की पावर और 510 एनएम का टॉर्क देता है। यह इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है। स्टिंगर जीटी को भारत में उतारा जाएगा या नहीं, इसके बारे में कंपनी ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है।



टाटा टिगॉर जेटीपी



Tata Tigor JTP



टाटा मोटर्स के पवेलियन में एच5एक्स और 45एक्स कॉन्सेप्ट के बाद सबसे ज्यादा चर्चाओं में टिगॉर जेटीपी रही। यह टाटा टिगॉर का पावर अवतार है। इसे कम बजट में हाईपरफॉर्मेंस कार की चाहत रखने वालों के लिए तैयार किया गया है। टिगॉर जेटीपी में 1.2 लीटर का 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगा है, जो 110 पीएस की पावर और 150 एनएम का टॉर्क देता है। बेहतर राइडिंग के लिए इस में चौड़े टायर दिए गए हैं।



टोयोटा यारिस



Toyota Yaris



टोयोटा ने ऑटो एक्सपो-2018 में यारिस सेडान से पर्दा उठाया है। भारत में इसे अप्रैल 2018 में लॉन्च किया जाएगा। इसका मुकाबला होंडा सिटी, हुंडई वरना और मारूति सुज़ुकी सियाज से होगा। इस में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलेगा। इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प आएगा। इसकी कीमत करीब 10 लाख रूपए के आसपास होगी।



यह भी पढें : नई मारूति स्विफ्ट का मुकाबला हुंडई ग्रैंड आई10 और फोर्ड फीगो से...



इस स्टोरी को ABP न्यूज़ ने संपादित नहीं किया है. ये cardekho.com की फीड से सीधे प्रकाशित की गई.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Auto News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पोर्श नहीं बनायेगी डीज़ल इंजन वाली कारें