आस्कर अवार्ड: तकनीकी श्रेणियों में ‘‘ग्रैविटी’’ को पांच अवार्ड्स

By: | Last Updated: Monday, 3 March 2014 4:36 AM
आस्कर अवार्ड: तकनीकी श्रेणियों में ‘‘ग्रैविटी’’ को पांच अवार्ड्स

लॉस एंजिलिस: फिल्म संपादन श्रेणी के लिए 86 वें एकेडमी अवार्ड में अल्फान्सो क्यूरोन ने अपने 3 डी अंतरिक्ष ड्रामा ‘‘ग्रैविटी’’ के लिए पहली ट्राफी जीती. इस फिल्म ने तकनीकी श्रेणी में एक या दो नहीं, पूरे पांच अवार्ड अपने नाम किए.

 

क्यूरोन को फिल्म संपादन श्रेणी में मार्क सैंगेर के साथ अपनी पहली ट्राफी मिली. हालांकि उन्होंने सर्वश्रेष्ठ पिक्चर और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक की श्रेणी में भी ऑस्कर जीता.

 

सैंड्रा बुलॉक और जॉर्ज क्लूनी के अभिनय से सजी इस फिल्म ने तकनीकी श्रेणी में 3 डी के जरिये करिश्माई तरीके से बाहरी अंतरिक्ष के सौंदर्य और खौफ को सजीव करने के लिए खूब सराहना बटोरी और पांच ऑस्कर अपने नाम कर लिये.

 

‘‘ग्रैविटी’’ को सिनेमेटोग्राफर इमैनुएल ल्यूबेज्की के कैमरे की शानदार कला के लिए ‘‘द ग्रैंड मास्टर’’, ‘‘इनसाइड लेविन डेविस’’, ‘‘नेब्रास्का’’ और ‘‘प्रिजनर्स’’ को पीछे छोड़ते हुए पुरस्कृत किया गया.

 

साउंड एडिटिंग एंड मिक्सिंग श्रेणियों के लिए ग्लेन फ्रीमेन्टल और स्किप लाइवसे, नीव एडिरी, क्रिस्टोफर बेन्स्टीड तथा क्रिस मुनरो ने ऑस्कर जीता.

 

विजुअल इफैक्ट्स ट्रॉफी भी ‘‘ग्रैविटी’’ को मिली और टिम वेबर, क्रिस लॉरेन्स, डेव शिर्क तथा नील कोरबौल्ड का काम सराहा गया.

 

अन्य तकनीकी ट्रॉफियां ‘‘द ग्रेट गेट्सबी’’ ने जीती जिसमें भारतीय कलाकार अमिताभ बच्चन ने संक्षिप्त भूमिका निभाई है. ‘‘द ग्रेट गेट्सबी’’ में सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन श्रेणी में कैथरीन मार्टिन ने ऑस्कर जीता जबकि अन्य अवार्ड प्रोडक्शन डिजाइन के लिए गए.

 

‘‘फ्रोजन’’ ने सर्वश्रेष्ठ एनीमेशन श्रेणी में ‘‘द क्रूड्स’’, ‘‘डेस्पिकेबल मी 2’’, ‘‘अर्नेस्ट एंड सेलेस्टाइन’’ तथा ‘‘द विंड राइसेज’’ को पीछे कर बाजी मारी.

 

सर्वश्रेष्ठ मेकअप और हेयर स्टाइल श्रेणी में ट्राफी ‘‘डलास बायर्स क्लब’’ को मिली.

 

‘‘मि. हबलोट’’ ने सर्वश्रेष्ठ एनीमेटेड लघु फिल्म की श्रेणी में और ‘‘हीलियम’’ ने सर्वश्रेष्ठ लाइव एक्शन लघु फिल्म की श्रेणी में ऑस्कर जीता.

 

सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेन्ट्री फीचर की श्रेणी में ‘‘20 फीट फ्रॉम स्टारडम’’ और सर्वश्रेष्ठ लघु डॉक्यूमेन्ट्री की श्रेणी में ‘‘द लेडी इन नंबर 6 : म्यूजिक सेव्ड माई लाइफ’’ ने पुरस्कार हासिल किया.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: आस्कर अवार्ड: तकनीकी श्रेणियों में ‘‘ग्रैविटी’’ को पांच अवार्ड्स
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

Box Office : जानें पहले दिन 'बरेली की बर्फी' ने की है कितनी कमाई?
Box Office : जानें पहले दिन 'बरेली की बर्फी' ने की है कितनी कमाई?

मुंबई : कृति सैनन, आयुष्मान खुराना और राजकुमार राव अभिनीत फिल्म ‘बरेली की बर्फी’ ने...

'ए जेंटलमैन' के 'किस' सीन नहीं हटाए गए
'ए जेंटलमैन' के 'किस' सीन नहीं हटाए गए

मुंबई: आगामी फिल्म ‘ए जेंटलमैन’ की टीम ने उन अफवाहों का खंडन किया, जिनमें कहा गया था कि सेंसर...

गुलज़ार के जन्मदिन पर फैन्स को मिला तोहफ़ा, 1988 में बनी फिल्म ‘लिबास’ होगी रिलीज
गुलज़ार के जन्मदिन पर फैन्स को मिला तोहफ़ा, 1988 में बनी फिल्म ‘लिबास’ होगी...

मुंबई : जाने माने गीतकार और फिल्म निर्देशक गुलज़ार के 83वें जन्मदिन के मौके पर आज उनके फैन्स के...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017