एचटीसी वन मैक्स क्या अपनी रेंज का है मैक्सिमम स्मार्ट फोन!

By: | Last Updated: Friday, 31 January 2014 1:43 PM

नई दिल्ली: एचटीसी ने ‘वन मैक्स’ के नाम से अपना एक नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन बाज़ार में उतारा है. इसकी कीमत कंपनी ने 56,490 रूपए रखी है. हालाँकि यह एमआरपी है जबकि बाज़ार तक आते आते इसे 51,990  से लेकर 48,682 रूपए तक में खरीदा जा सकता है. कंपनी ने इसे एचटीसी वन मैक्स को हर चीज़ में मैक्स यानि बड़ा और ज्यादा फीचर्स वाला स्मार्टफोन बताया है. फीचर का तो पता नहीं लेकिन कंपनी ने इसका दाम तो मैक्सिमम यानि बहुत ज्यादा रखा है.

 

एचटीसी वन मैक्स में क्या है ज्यादा और क्या है कम:

 

 

1. स्क्रीन साइज़ के मामले में कंपनी ने 5.9 इंच का बड़ा डिस्प्ले दिया है जिससे 1080 पिक्सेल पर फुल एच डी का डिस्प्ले मिलता है.

 

2. कंपनी ने 1.7 गिगा हट्स का क्वाड कोर स्नैपड्रैगन 600 प्रोसेसर लगाया है जो इसकी श्रेणी के अन्य एंड्राइड फोन सैमसंग गैलेक्सी नोट-3 (1.9 गिगा हट्स ), सोनी एक्सपीरिया जेड-1 (2.2 गिगा हट्स) , एलजी जी-2 (2.26 गिगा हट्स) जैसे फोन के मुकाबले पीछे है.

 

3.एचटीसी ने अपने पिछले फोन वन डुअल सिम की तरह इसमें भी अल्ट्रा पिक्सेल कैमरा दिया है साथ ही स्मार्ट फ़्लैश का फीचर भी दिया है जिससे फ़्लैश के पांच लेवल होंगे जो सब्जेक्ट से दूरी पर ऑटोमेटिकली काम करेंगे.कंपनी ने 2 मेगा पिक्सेल का फ्रंट कैमरा भी दिया है.लेकिन वन मैक्स में ऑब्जेक्ट रिमूवल के नाम से एक अच्छा और खास फीचर दिया है जब कैमरा से फोटो खीचते हुए सब्जेक्ट के साथ वो अन्य व्यक्ति भी आ जाते हैं जिन्हें हम नहीं चाहते उन व्यक्तियों को फोटो खींचने के बाद हटाया जा सकता है.यानि जिसे हम चाहे उसे रख सकते है और जिसे चाहे हटा सकते है . इसके अलावा सीक्वेंस शॉट जैसे फीचर जिससे सब्जेक्ट के एक्शन को एक साथ दिखाया जा सकता है और साथ ही स्लो मोशन में वीडियो देखने के लिए वेरिएबल स्पीड प्लेबैक जैसा फीचर भी दिया है.   

 

4. मैमोरी भी एचटीसी ने मैक्सिमम दी है जहाँ इंटरनल मैमोरी 16 जीबी की है तो वहीँ 64 जीबी तक की एक्सपेंडेबल मैमोरी भी मौजूद है. साथ ही 2 जीबी कि रैम भी लगाई गयी है.

 

5. कंपनी ने 3300 मिली एम्पियेर की बैटरी इस फोन में दी है जो लगभग 25 घंटे का टॉकटाइम देने कि शमता रखती है.

 

6. वन मैक्स वजन में 217 ग्राम है

 

7. कनेक्टिविटी के मामले में यह 4 जी से भी लेस है.

 

8. एचटीसी ने वन मैक्स में फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया है हालाँकि एप्पल पहले ही अपने आई फोन-5 एस में यह फीचर दे चुका है लेकिन किसी एंड्राइड फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर सबसे पहले एच टी सी लेकर आया है और अब सुनने में आ रहा है कि सैमसंग भी गैलेक्सी एस-5 को इसी फीचर के साथ उतारेगा. लेकिन ऐसा लगता है कि एचटीसी फिंगर प्रिंट सेंसर के मामले में एप्पल के साथ एल जी से भी प्रेरित है, क्योंकि उसने अपने फोन में यह सेंसर फोन की बैक साइड दिया है जिसे हम अपनी इंडेक्स फिंगर से इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

एलजी के जी फ्लेक्स और जी-2 में बैक साइड पर रियर की दी हुई है जिससे फोन के कुछ कंट्रोल हम अपनी इंडेक्स फिंगर से कर सकते हैं. एचटीसी के इस सेंसर से हम फोन के पीछे लगे हुए स्कैनर से अपनी फिंगर स्कैन करते हुए फोन को अनलॉक कर सकते हैं. इसके अलावा हम अपनी 3 उंगलियों के फिंगर प्रिंट स्कैन कर स्टोर कर सकते हैं और फिर हर अलग फिंगर से एक अलग एप्प या कैमरा जैसे अन्य फीचर को सेंसर पर सिर्फ एक स्वाइप करते हुए खोल सकते हैं.

 

9. एचटीसी ने स्क्रिबल नाम से फीचर दिया है जिससे फोटो, वीडियो को शेयर किया जा सकता है और साथ ही एक अन्य फीचर भी है जिससे रोजमर्रा के वीडियो के हाईलाइट को भी दोस्तों के साथ तुरंत शेयर किया जा सकता है. इसके अलावा एचटीसी जोई नाम से एक और फीचर भी है जिससे एक्शन शॉट लेकर शेयर किया जा सकता है. तो वही ब्लिंक्फीड जैसे फीचर से अपना मनपसंद कंटेंट फोन की स्क्रीन पर एक साथ रख सकते हैं.  

 

10. एचटीसी के इस फोन में बूम साउंड का फीचर भी है जो ड्यूल स्पीकर से बेहतरीन आवाज़ देते हैं. 

 

एचटीसी ने अपने इस फोन का दाम फ़िलहाल तो ज्यादा रखा है लेकिन धीरे धीरे इस फोन की कीमत कुछ और भी कम हो जाएगी.जहाँ तक फीचर्स की बात है तो एचटीसी ने वन मैक्स में कुछ नए और अच्छे और मैक्सिमम फीचर दिए हैं उनमे फिंगर प्रिंट जैसा फीचर भी है जो फ़िलहाल सिर्फ आई फोन 5 एस में मौजूद है जो उससे भी काफी महंगा फोन है इसलिए इस फोन पर लोगों की नज़र बनी रहेगी और बाज़ार में यह प्रीमियम सेगमेंट के स्मार्टफोन में अपनी जगह बनाने में कामयाब हो सकता है.