एयरलाइंस में सस्ती यात्रा कराने की होड़, किरायोंमें भारी छूट की पेशकश

By: | Last Updated: Wednesday, 22 January 2014 4:10 AM

नई दिल्ली: भारतीय विमानन कंपनियों के लिए बुकिंग के लिहाज से व्यस्त सीजन समाप्त होने जा रहा है और परंपरागत रूप से नरम माने जाने वाला जनवरी से मार्च का सीजन शुरू हो गया है. ऐसे में एयर इंडिया सहित विभिन्न विमानन कंपनियों में सस्ते किराये की होड़ छिड़ गई है.

 

ज्यादातर घरेलू विमानन कंपनियों ने किरायों में भारी कटौती की घोषणा की है, जबकि बजट एयरलाइंस स्पाइसजेट ने मूल किराये और इ’धन अधिभार पर विभिन्न क्षेत्रों में 50 फीसद की छूट देने की घोषणा की है.

 

किराया बाजार में प्रतिस्पर्धा बढ़ाते हुए स्पाइसजेट ने सभी उड़ानों पर यात्रा से 30 दिन पहले बुकिंग कराने पर मूल किराये और इ’धन अधिभार में 50 फीसद की छूट देने की घोषणा की है. स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने कहा कि इस तरह की पेशकश विमानन उद्योग में ‘ऑफ सीजन’ में दिया जाना एक सामान्य बात है. राजस्व की दृष्टि से यह एयरलाइंस के लिए सकारात्मक रहता है.

 

चेन्नई की एयरलाइंस ने कहा है कि यह पेशकश आज से तीन दिन की अवधि के लिए वैध है. यह विशेष पेशकश 23 जनवरी को मध्यरात्रि को समाप्त हो जाएगी.

 

दो अन्य बजट एयरलाइंस इंडिगो व गोएयर ने इसी तरह की योजनाओं की पेशकश की है. ये एयरलाइंस अपनी वेबसाइट पर अग्रिम में टिकट बुक कराने पर किराये में 30 से 50 फीसद की छूट दे रही है.

 

एयर इंडिया ने लघु अवधि की ‘स्प्रिंगसेल’ योजना की पेशकश की है जिसके तहत उसके नेटवर्क पर सभी घरेलू मागो’ पर वह किराये पर 50 फीसद तक की छूट देगी. वहीं जेट एयरवेज के प्रवक्ता ने कहा कि एयरलाइंस ने अभी तक इस पर किसी तरह का फैसला नहीं किया है. एयर इंडिया ने कहा कि उसकी यह योजना कल से 24 जनवरी तक खुली रहेगी. इसके तहत 21 फरवरी से 15 अप्रैल के बीच यात्रा की जा सकेगी. एयर इंडिया की किराया दरें इस पेशकश के तहत कर सहित 1,357 रूपये तक के निचले स्तर पर होंगी. इसके तहत सभी घरेलू मार्ग आएंगे. अगरतला से कोलकाता मार्ग का किराया 1,385 रूपये वह दिल्ली और मुंबई का 2,830 रूपये व दिल्ली-अहमदाबाद का 2,292 रूपये होगा.

 

स्पाइसजेट की योजना के तहत 15 अप्रैल तक यात्रा की जा सकेगी, लेकिन इसके लिए बुकिंग अगले दो दिन में करानी होगी.

 

इस कदम को एयरलाइंस द्वारा मार्च तिमाही में धन जुटाने के रूप में देखा जा रहा है. परंपरागत रूप से यह अवधि आय की दृष्टि से कमजोर रहती है.

 

विशेष पेशकश के तहत स्पाइसजेट मुंबई दिल्ली मार्ग के लिए 3,579 रूपये के काफी कम किराये की पेशकश कर रही है. इस मार्ग पर किराया 10,098 रूपये तक था. दिल्ली गोवा मार्ग पर हाजिर किराया 6,000 रूपये से घटकर 3,355 रूपये रह गया है. मेकमाईट्रिप का कहना है कि किरायों में कटौती के कुछ घंटों बाद ही बुकिंग में 250 फीसद का इजाफा हुआ है.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: एयरलाइंस में सस्ती यात्रा कराने की होड़, किरायोंमें भारी छूट की पेशकश
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017