ऐसे ईवीएम पकड़े गए, बटन चाहे कोई भी दबओ, वोट सिर्फ़ बीजेपी की झोली में!

By: | Last Updated: Thursday, 3 April 2014 8:40 AM

गुवाहाटी: लोग तब दंग रह गए जब  ईवीएम का कोई भी बटन दबाने पर वोट भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को ही डल रहा था. इस बात का पता तब चला जब चुनाव की तैयारियों में लगा चुनाव आयोग जोरहट में मॉक पोल (चुनाव करवाने की प्रैक्टिस) कर रहा था. जोरहट लोकसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफ़िसर विशाल वसंत सोलंकी ने अंग्रेज़ी अख़बार टाईम्स ऑफ़ इंडिया को बताया कि वो सभी ईवीएम जो उनके पास हैं उनको उन्होंने दूसरे लेवल के टेस्ट के लिए इंजिनियरों को दे दिया है. इसका टेस्ट इलेक्ट्रॉनिक कोऑपरेशन ऑफ़ इंडिया के इंजिनीयर करेंगे. ये कंपनी हैदराबाद के उन दो कंपनियों में से है जो ईवीएम का निर्माण करती है.

 

जोहरट लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार कद्दावर कांग्रेसी केंद्रीय मंत्री विजोय कृष्णा हांडिक हैं. यहां से बीजेपी के उम्मीदवार अदिवासी नेता कमख्या तासा हैं.

 

हांडिक लगातार सातवीं बार लोकसभा के लिए अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. जोहरट में 7 अप्रैल को वोटिंग होनी है.

 

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा, “जोहरट में एक ईवीएम गलत नतीजे देता देखा गया. ये एक खराब मशीन है और इसका पता तब चला जब सभी राजनीतिक दलों के सामने इसका जायज़ा लिया जा रहा था. हम इस तरह की मशीनों को किसी पोलिंग बूथ पर नहीं भेजेंगे.”

 

एक ईवीएम में दो यूनिट होते हैं, कंट्रोल युनिट और बैलेटिंग यूनिट. दोनों यूनिट तार से जुड़े होते हैं. बैलेटिंग यूनिट छोटे बक्से के जैसा होता है जिसपर सभी प्रत्याशी और उनके नाव चिन्ह रहते हैं. वोटर नीले बटन को दबाकर अपने उम्मीदवार को चुनते हैं.

 

रिटर्निंग अधिकारी ने कहा, “ये मशीनें यहां लंबे समय से थीं. आमतौर पर इन्हें डिप्टी कमिश्नर के जिम्मे दे दिया जाता है और चुनावों के दौरान इन्हें स्ट्रॉग रूम में ले जाया जाता है.”

 

कांग्रेस ने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज करवा कर पूरे राज्य की ईवीएम मशीनों की जांच करवाने की मांग की है. बताते चलें कि जब 2011 विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को जबरदस्त जीत मिली थी तो क्षेत्रीय पार्टी असम गण परिषद ने कांग्रेस के ख़िलाफ ईवीएम से छेड़छाड़ का एक ऐसा ही मामला दर्ज करवाया था. तब कांग्रेस ने इसे ये कहते हुए ख़ारिज़ कर दिया था कि ईवीएम रिज़ल्ट को प्रभावित नहीं किया जा सकता.

 

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, “जोरहट मामले में ईवीएम के साथ छेड़छाड़ का मामल सही हो सकता है.”

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ऐसे ईवीएम पकड़े गए, बटन चाहे कोई भी दबओ, वोट सिर्फ़ बीजेपी की झोली में!
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ele2014
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017