ऑस्कर की दौड़ में '12 ईयर्स ए स्लैव' और 'ग्रेविटी'

By: | Last Updated: Monday, 3 March 2014 4:29 AM
ऑस्कर की दौड़ में ’12 ईयर्स ए स्लैव’ और ‘ग्रेविटी’

लॉस एंजिलिस: आज रात दिये जाने वाले ऑस्कर पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ पिल्म के लिए स्टीव मैकक्वीन की 12 ईयर्स ए स्लैर्वं और अल्पोंसो क्वारन की अंतरिक्ष से जुड़ी रोमांचक पिल्म ग्रेविर्टीं को अहम दावेदार माना जा रहा है.

 

सर्वश्रेष्ठ पिल्म के ऑस्कर के लिए नौ पिल्में नामित हुई हैं जिनमें अमेरिकन हस्टर्लं, कैप्टन पिलिप्र्सं, डल्लास बायर्स क्लर्बं, ग्रेविर्टीं, हर्रंर्, ंनेबरास्र्कां, पिलोमेर्नां, 12 ईयर्स ए स्लैर्वं और द वोल्प ऑप वाल स्ट्रीर्टं हैं.

 

हालांकि पिल्म विशेषग्य अमेरिका में दासता प्रथा के बर्बर इतिहास को चित्रित करने वाली 12 ईयर्स ए स्लैर्वं पर सबसे ज्यादा भरोसा जता रहे हैं.

 

इस पिल्म को 2014 के इंडिपेंडेंट स्प्रिट अवार्डस में सबसे ज्यादा पांच ट्रॉपियों से नवाजा गया है जिनमें सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और स्क्रीनप्ले भी शामिल हैं.

 

कल कैलीपोर्निया के सांता मोनिका में आयोजित समारोह में पिल्म को इन पुरस्कारों से नवाजा गया.

 

इस पिल्म को ऑस्कर में सांड्रा बुलाक और जार्ज क्लूनी अभिनीत ग्रेविर्टीं से कड़ी टक्कर मिलती दिखाई दे रही है वहीं डेविड ओ रसैल की अमेरिकन हस्टर्लं भी दौड़ में दमदारी से बनी हुई है.

 

साल 2013 को हॉलीवुड के लिए 1939 के बाद से सिनेमा का सर्वश्रेष्ठ वर्ष माना जा रहा है वहीं इसे ऑस्कर पुरस्कारों के लिहाज से भी सबसे कड़ी स्पर्धा के साल के तौर पर देखा जा रहा है.

 

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के तौर पर ‘डल्लास बायर्स क्लब’ में एड्स रोगी रॉन बुडरूफ का किरदार अदा करने के लिए करीब 20 किलोग्राम चर्बी घटाने वाले मैथ्यू मैककोनाफी को ऑस्कर की सुनहरी प्रतिमा पाने की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है. हालांकि पांचवी बार नामित हुए लियोनाडरे डिकैप्रियो के लिए भी संभावनाएं कम नहीं हैं. मैककोनाफी को सर्वश्रेष्ठ शीर्ष अभिनेता के लिए इंडिपेंडेंट स्प्रिट अवार्ड से कल ही नवाजा गया है.

 

इन दोनों अभिनेताओं को ‘12 ईयर्स ए स्लैव’ में चिवेटल एजियोफोर, ‘नेबरास्का’ में ब्रूस डर्न और ‘अमेरिकन हस्टल’ में क्रिस्चियन बाले के दमदार किरदारों से चुनौती मिल रही है.

 

हालांकि सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के खिताब के लिए टक्कर इतनी चुनौतीपूर्ण नहीं मानी जा रही जहां ‘ब्लू जैस्मीन’ में अपनी प्रभावी भूमिका के लिए कैट ब्लेचेंट सबसे आगे बनी हुई हैं. हालांकि 3डी फिल्म में पूर्व ऑस्कर विजेता सांड्रा बुलोक की दमदार अदाकारी उनके सामने चुनौती खड़ी कर सकती है.

 

इस दौड़ में ‘अमेरिकन हस्टल’ की एमी एडम्स भी बनी हुई हैं.

 

कैट ब्लेचेंट कल इंडिपेंडेंट स्प्रिट अवार्ड जीत चुकी हैं.

 

ऑस्कर की दौड़ में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए क्वारन और मैकक्वीन के बीच टक्कर है.

 

आज रात 86वें एकेडेमी अवार्ड्स समारोह में 24 श्रेणियों में फिल्मों के पुरस्कार दिये जाएंगे.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ऑस्कर की दौड़ में ’12 ईयर्स ए स्लैव’ और ‘ग्रेविटी’
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017