काले हिरण शिकार केस में सलमान खान ने आरोपों से किया इनकार, 10 मार्च को फिर होगी सुनवाई

By: | Last Updated: Wednesday, 29 January 2014 3:12 AM
काले हिरण शिकार केस में सलमान खान ने आरोपों से किया इनकार, 10 मार्च को फिर होगी सुनवाई

नई दिल्ली:  काले हिरण के शिकार के मामले में आरोपी फिल्म स्टार सलमान खान राजस्थान के जोधपुर की अदालत में पेश हुए. सलमान को बयान देने के लिए कोर्ट ने तलब किया है. इस मामले में 10 मार्च को फिर सुनवाई होगी.

 

जोधपुर कोर्ट में सलमान खान करीब 4 घंटे तक रहे. सलमान ने काले हिरण के शिकार और खत्म हो चुके लाइसेंस वाले हथियार के आरोप से इनकार किया है.

 

यह मामला अक्टूबर, 1998 का है, जब सलमान राजस्थान में फिल्म ‘हम साथ-साथ हैं’ की शूटिंग कर रहे थे. उसी दौरान उन पर दो काले हिरणों के शिकार का आरोप लगा था. इस मामले में सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, नीलम और तब्बू भी आरोपी हैं.

 

इस केस में सलमान के लिए राहत की बात यह है कि उन पर आर्म्स एक्ट के तहत लगाई गई धारा-148 को हाइकोर्ट पहले ही खारिज कर चुका है. इस मामले में सलमान दो बार जेल जा चुके हैं.

 

इस मामले में सलमान को अब तक कोर्ट में व्यक्तिगत पेशी से छूट मिली हुई थी.

 

क्या है आरोप?

सलमान पर 12 अक्टूबर 1998 की रात जोधपुर के कनकनी गांव में काले हिरणों के शिकार के दौरान खत्म हो चुके लाइसेंस वाले हथियार रखने का आरोप है. राजस्थान सरकार ने 2006 में पुनर्विचार की याचिका दायर की थी. जिसे राजस्थान हाईकोर्ट ने 15 मई 2013 को खारिज कर दिया था. इसी के बाद इस मुकदमे में सुनवाई फिर से शुरू हुई.

हिट एंड रन केस में सलमान को राहत मिली

2002 के मुंबई के हिट एंड रन केस में सलमान को राहत मिली है. महाराष्ट्र सरकार ने सरकारी वकील की उस अर्जी को खारिज कर दिया है जिसमें केस की नए सिरे से सुनवाई ना होने देने की मांग की गयी थी.

 

12 साल पुराने हिट एंड रन केस की सलमान की मांग पर दोबारा सुनवाई होनी है. आरोप है कि सलमान की ही गाड़ी से फुटपाथ पर सो रहे एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. इस केस में सरकारी वकील की अर्जी खारिज होने के बाद वकील आभा सिंह ने आरोप लगाया है कि महाराष्ट्र सरकार सलमान को फिर बचाने की कोशिश कर रही है. आभा पीडितों की तरफ से सलमान के खिलाफ केस लड़ रही हैं.