क्या लापता मलेशियाई विमान हिंद महासागर में तैर रहा है?

क्या लापता मलेशियाई विमान हिंद महासागर में तैर रहा है?

By: | Updated: 24 Mar 2014 03:29 AM

पर्थ: ऑस्ट्रेलिया ने आज कहा है कि फ्रांसीसी उपग्रह के आंकड़ों में जिन तैरती वस्तुओं के संकेत दिए हैं, वे संभवत: लापता विमान एमएच 370 से संबंधित हैं और वर्तमान खोज क्षेत्र से बाहर हैं. हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने माना है कि वह हर नई सूचना पर ‘पकड़’ बना रहा है.

 

मलेशियाई अधिकारियों को दक्षिणी हिंद महासागर में तैरती कुछ वस्तुओं की जानकारी कल फ्रांस से मिली थी. इस क्षेत्र में लापता मलेशियाई विमान को बारीकी से खोजा जा रहा है. यह विमान 8 मार्च को लापता हुआ था और इसमें 239 लोग सवार थे.

 

यह सूचना विमान की खोज में समन्वय स्थापित कर रहे ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों को दे दी गई थी. अब इस खोज में पर्थ के दक्षिणपश्चिमी में महासागर के 2500 किलोमीटर के सुदूर क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है.

 

लेकिन ऑस्ट्रेलियाई उप प्रधानमंत्री वॉरेन ट्रस ने कहा कि हाल में जो :संभावित: मलबा दिखा है, वह उस स्थान से 850 किलोमीटर उत्तर की ओर है, जहां गुरूवार से विमान और जहाज खोजबीन कर रहे थे. ट्रस ने एबीसी रेडियो को बताया, ‘‘उपग्रहों ने जिस क्षेत्र में मलबे के संकेत दिए हैं, उससे मुख्य तौर पर हित जुड़े हैं.

 

यह क्षेत्र बहुत सी खोजबीन का मुख्य केंद्र है.’’ ‘‘मुझे लगता है कि फ्रांस ने जो देखा है वह एक नए पदार्थ का टुकड़ा है क्योंकि वह पूरी तरह एक अलग स्थान पर है. यह हमारे वर्तमान खोज क्षेत्र से लगभग 850 किलोमीटर उत्तर की ओर है. इसलिए हमें इसकी जांच करने की जरूरत है.’’ ऑस्ट्रेलिया, चीन और अब फ्रांस की ओर से मिली उपग्रही तस्वीरों से महत्वपूर्ण खोज की उम्मीदें जताई जा रही हैं. इन तस्वीरों में शनिवार को लकड़ी के एक तख्ते और अन्य मलबे की तस्वीरें आई थीं.

 

लेकिन ट्रस ने कहा है, ‘‘हम अभी भी पक्के तौर पर नहीं जानते कि क्या विमान इसी इलाके में है?’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम बस अंदाजा लगा रहे हैं और हर उस छोटी से छोटी सूचना पर ध्यान दे रहे हैं जो हमारे सामने आ रही है. ताकि ऐसा बिंदु तलाशा जा सके, जिसपर हमें अपने प्रयासों को केंद्रित करना है.’’

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Bollywood News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story बोल्ड तस्वीरों से तहलका मचा रही हैं ‘मुन्ना माइकल’ की निधि अग्रवाल, देखें तस्वीरें