फिल्म समीक्षा: अगर आप सलमान के भक्त हैं तो आपकी 'जय हो'

By: | Last Updated: Friday, 24 January 2014 8:08 AM
फिल्म समीक्षा: अगर आप सलमान के भक्त हैं तो आपकी ‘जय हो’

 

एबीपी रेटिंग- दो स्टार

 

सलमान ख़ान की ‘जय हो’ पसंद आने की सिर्फ़ तीन वजह हो सकती हैं-

 

1). अगर आपको एक ऐसा हीरो पसंद हैं जो जंगल के शेर की तरह दहाड़ता है, नोचता है, चीखता है और हां…काटता भी है… तो ‘जय हो’ आपके लिए है.

 

2). अगर फिल्म ‘ग़दर-एक प्रेम कथा’ में सनी देओल का नल उखाड़कर पाकिस्तानियों को पीटने वाला सीन आपका मनपसंद एक्शन सीन है तो ‘जय हो’ आपके लिए है.

 

3). तीसरी और सबसे बड़ी वजह- अगर आप सलमान ख़ान के फ़ैन…नहीं नहीं फ़ैन नहीं, भक्त हैं, तो ‘जय हो’ आपके लिए है.

 

अगर इन तीन मापदंडों पर आप खरे नहीं उतरते तो आप ‘जय हो’ को दूर से ही जय कर दें. थिएटर में बैठे सलमान ख़ान के सैकड़ों दीवाने इस फिल्म के कई सीन्स पर बेहिसाब तालियां बजा रहे थे, शायद यही वजह है कि उनकी फिल्मों को ‘रिव्यू-प्रूफ़’ कहा जाता है. अगर अब भी आप इस फिल्म के बारे में जानना ही चाहते हैं तो आगे की समीक्षा पढ़ सकते हैं.

 

 

कहानी-

‘जय हो’ आर्मी से रिटायर हो चुके अफसर जय अग्निहोत्री (सलमान ख़ान) का मानना है कि देश सेवा के लिए किसी वर्दी की ज़रूरत नहीं है. वो लोगों की मदद करता है और उन्हें नया मंत्र देता है कि हर आदमी जिसकी वो मदद कर रहा है वो थैंक्यू ना बोले बल्कि आगे तीन लोगों की मदद करे. फिर वो तीन लोग, तीन-तीन और लोगों की मदद करें और आगे मदद की ये अनोखी चेन लगातार चलती जाए. यहां तक ठीक है. मगर इसके बाद सलमान और उनके मंत्र के बीच में भ्रष्ट गृहमंत्री (डैनी) और उसका गैंगस्टर परिवार आ जाता है. मगर हज़ारों की फौज़ को सलमान अकेले…जी हां अकेले ख़त्म कर देता है. आख़िर में उसे पता चलता है कि उसकी बनाया मदद का मंत्र भी लोगों के बीच हिट हो गया है. (सलमान को ये भी पता है कि ये फिल्म भी हिट हो ही जाएगी.)

 

सलमान की पिछली कुछ फिल्में जैसे वांटेड, दंबग और रेडी मनोरंजक फिल्में थीं. मगर ‘जय हो’ उस मनोरंजन के स्तर पर खरी नहीं उतरती. फिल्म ‘जय हो’ में मुन्नाभाई एमबीबीएस की तरह संदेश देने की कोशिश भी की गई है. लेकिन मुन्नाभाई में जहां हंसाते हुए संदेश दर्शकों तक पहुंचा दिया गया था, वहीं ‘जय हो’ में संदेश का ही मज़ाक बन गया है. फिल्म को कतई गंभीरता से नहीं लिया जाना चाहिए.

 

फिल्म का इकलौता मक़सद सलमान को ‘रैंबो’ बनाने का है. फिल्म में हर 10 मिनट के बाद बड़े बड़े एक्शन सीन है जिसमें सलमान पचासों लोगों को अकेले पीटते हुए नज़र आते हैं. फिल्म में आदित्य पंचोली, सुनील शेट्टी, शरद कपूर, अश्मित पटेल, मुकुल देव जैसे किसी ज़माने मे हीरो रहे कलाकार महज़ एक्स्ट्रा के रोल में दिखाई देते हैं. इन्हें एक ढंग का डायलॉग तक नहीं दिया गया है.

 

 

फिल्म का सबसे कमज़ोर पहलू है सोहेल ख़ान का निर्देशन. ‘जय हो’ चिरंजीवी की तेलेगु फिल्म ‘स्टैलिन’ की रीमेक है. जहां ‘स्टैलिन’ निर्देशन और स्क्रिप्ट के स्तर पर अच्छी मसाला फिल्म थी, ‘जय हो’ में सबकुछ नाटक लगता है.

 

 

फिल्म में बाक़ी सभी कलाकार या तो सलमान की तारीफ़ या उन्हें सलाम करते नज़र आते हैं. थिएटर में बैठे उनके फैन्स भी तालियों और सीटियों के साथ यहीं कर रहे थे. बात अच्छे सिनेमा या समीक्षा की है ही नहीं, जो कुछ है सलमान ख़ान का स्टार पावर है. तो अगर आप सलमान फैन है तो ज़ाहिर है इस फिल्म में भी मनोरंजन ढूंढ ही लेंगे. 

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: फिल्म समीक्षा: अगर आप सलमान के भक्त हैं तो आपकी ‘जय हो’
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ?? ?? ????? ???
First Published:

Related Stories

'ए जेंटलमैन' के 'किस' सीन नहीं हटाए गए
'ए जेंटलमैन' के 'किस' सीन नहीं हटाए गए

मुंबई: आगामी फिल्म ‘ए जेंटलमैन’ की टीम ने उन अफवाहों का खंडन किया, जिनमें कहा गया था कि सेंसर...

गुलज़ार के जन्मदिन पर फैन्स को मिला तोहफ़ा, 1988 में बनी फिल्म ‘लिबास’ होगी रिलीज
गुलज़ार के जन्मदिन पर फैन्स को मिला तोहफ़ा, 1988 में बनी फिल्म ‘लिबास’ होगी...

मुंबई : जाने माने गीतकार और फिल्म निर्देशक गुलज़ार के 83वें जन्मदिन के मौके पर आज उनके फैन्स के...

माधुरी पर बनने वाले अमेरिकी शो की प्रोड्यूसर होंगी प्रियंका
माधुरी पर बनने वाले अमेरिकी शो की प्रोड्यूसर होंगी प्रियंका

मुंबई : बॉलीवुड की धक-धक गर्ल व डासिंग क्वीन के नाम से मशहूर अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने उनके...

धर्मेंद्र ने ट्विटर पर की शुरुआत
धर्मेंद्र ने ट्विटर पर की शुरुआत

मुंबई : दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र ने सोशल मीडिया वेबसाइट ट्विटर पर शुरुआत की है, जिस पर बेटे...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017