फिल्म समीक्षा: आपका दिल लूट लेंगे ये 'गुंडे'

By: | Last Updated: Saturday, 15 February 2014 2:55 AM
फिल्म समीक्षा: आपका दिल लूट लेंगे ये ‘गुंडे’

रेटिंग- *** (तीन स्टार)

नई दिल्ली: बहुत सालों बाद शोले के जय-वीरू जैसी दोस्ती पर्दे पर देखने को मिलेगी. फिल्म को देखकर आपके बचपन की यादें ताजा हो जाएंगी जब सभी दोस्तों की नजर एक ही खूबसूरत लड़की पर रहती थी और सब बारी-बारी अपनी किस्मत आजमाते थे. फिल्म के कुछ डॉयलाग बहुत ही मजेदार है. फिल्म के सबसे अच्छी बात तो ये है कि यह परिवार के साथ देखने के लिए साफ-सुथरी है, कपल्स के लिए इसमें रोमांस है, एक्शन फिल्मों को पसंद करने वाले लोगों के लिए शानदार एक्शन है. अब रोमांस का एक नया ट्रेंड चल चुका है जिसे ब्रोमांस (Bromance) कहते हैं. इस फिल्म में भी रनवीर सिह और अर्जुन कपूर का ब्रोमांस भरपूर देखने को मिला है.

 

हां इतना जरूर है हर एक सीन को आप पहले ही समझ जाएँगे कि आगे क्या होने वाला है फिर भी आपकी दिलचस्पी फिल्म को देखने में बनी रहेगी.

 

कहानी-

फिल्म में कुछ भी नया नहीं है. लेकिन बाजवूद आप बोर नहीं होंगे. फिल्म की शुरूआत भारत और बांग्लादेश के विभाजन से होता है. इस दौरान बहुत से रिफ्यूजी भारत आ जाते हैं और उन्हीं में विक्रम (रनवीर सिंह) और बाला (अर्जुन कपूर) भी होते हैं. हालात ऐसे हैं कि वह खाने के लिए कुछ भी करने को तैयार है. शुरूआत कोयला बेचने से होती है और देखते ही देखते वे दोनों कोलकाता के सबसे मशहूर ‘गुंडे’ बन जाते हैं. जो पुलिस के लिए तो मुजरिम हैं लेकिन गरीब लोगों के लिए मसीहा से कम नहीं. इन गुंडो को कैबरे डांसर नंदिता सिंह (प्रियंका चोपड़ा) से प्यार हो जाता है. दोनों साथ-साथ प्रपोज भी करते हैं. लेकिन नंदिता तो किसी एक को ही चुनेगी. फिर क्या, एक दूसरे पर जी-जान छिड़कने वाले दोस्त एक दूसरे के दुश्मन बन जाते हैं. दूसरी तरफ, इन गुंडो के सफाया के लिए एसीपी सत्यजीत सरकार (इरफान खान) को बुलाया जाता है. सत्यजीत सरकार का एक ही फंडा है ‘फूट डालो और राज करो’. सत्यजीत सरकार किस तरह इन गुंडो को फंसाने के लिए जाल बुनता है कि दोनों पूरी तरह उसमें फंस जाते हैं. यही क्लाइमेक्स है.

 

 

अभिनय-

रनवीर सिंह ने एक बार फिर शानदार अभिनय किया है और अपने अभिनय से अर्जुन कूपर पर भारी पड़े है. फिल्म में अर्जन कपूर का ग्रे शेड है मतलब कभी वह आपके लिए हिरो होंगे तो कभी खुद ही फिल्म के विलने लगने लगते हैं. दोनों अपने रोल में फिट बैठे हैं और इनका एक्शन सीक्वेंस बहुत ही शानदार तरीके से फिल्माया गया है. प्रियंका चोपड़ा ने भी इस फिल्म में अपने डांस के साथ अभिनय को बखूबी निभाया है. इरफान खान एसीपी की भूमिका में जान डाल देते हैं.

 

म्यूजिक और निर्देशन-

यशराज बैनर तले बनीं इस फिल्म के गाने तो पहले से ही हिट रहे हैं. दिल में बजी घंटिया.., जिया.., तेवर सुनने में भी अच्छे और देखने में मजेदार. डायरेक्टर अली अब्बास जफर अच्छा निर्देशन किया है. वह एक पुरानी कहानी को नए तरीके से दिखाने और पर्दे पर रोमांच, थ्रिल, एक्शन और ड्रामा को पूरी तरह उतारने में सफल रहे हैं. फिल्म के कुछ डायलाग ऐसे है जो आपके दिल को छू जाएंगे और आपके चेहरे पर मुस्कुराहट ला देंगे.

 

क्यों देखें-

इस फिल्म में दोनों हिरोज की केमेस्ट्री खूब जम रही है. पैसा वसूल फिल्म के लिए जो भी जरूरी होता है वह सब कुछ इस फिल्म में है- रनवीर और अर्जुन का एक्शन, उनके मसल्स और प्रियंका का सडक्टिव डांस, दिल को छू लेने वाले डॉयलाग. कुल मिलाकर इस हफ्ते अगर आप यह फिल्म देखने की सोच रहे हैं तो आप इन्जॉय करेंगे.

 

 

(Follow Pawan Rekha  on Twitter @rekhatripathi, Facebook)

You can also send her your feedback to her at pawanr@abpnews.in)

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: फिल्म समीक्षा: आपका दिल लूट लेंगे ये ‘गुंडे’
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017