बढ़ते संकट के बीच रूस का हिस्सा बनने को लेकर क्रीमिया में जनमत संग्रह

By: | Last Updated: Sunday, 16 March 2014 7:48 AM

सिम्फेरोपोल: यूक्रेन छोड़कर रूस का हिस्सा बनने के लिए क्रीमिया में जनमत संग्रह की तैयारी के साथ यूक्रेन में शीतयुद्ध जैसा सुरक्षा संकट बढ़ गया है.

 

हीरे के आकार वाले क्रीमिया में करीब 15 लाख लोगों से मतदान का आह्वान किया गया है. क्रीमिया की अधिकतर आबादी रूसी मूल की है.

 

लोगों के पास रूस का हिस्सा बनने या अधिक शक्तियों के साथ यूक्रेन में ही बने रहने के विकल्प हैं. यथास्थिति बरकरार रखने का कोई विकल्प नहीं है.

 

मतदान अंतरराष्ट्रीय समयानुसार सुबह 6 बजे शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा. एक सरकारी इमारत में ‘हम रूस में हैं’ के नारे लगते देखकर संभावित परिणाम का संकेत मिल रहा है.

 

पश्चिमी देशों का कहना है कि वह जनमत संग्रह को मान्यता नहीं देंगे जबकि रूस का कहना है कि जनमत संग्रह कोसोवो की तरह आत्मनिर्णय का एक उदाहरण है.

 

राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच के शासन के खिलाफ तीन महीनों के हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बाद रूस समर्थक यानुकोविच पिछले महीने कीव से भाग गए. इसके तुरंत बाद रूसी सेना और रूस समर्थक सशस्त्र समूह ने क्रीमिया पर कब्जा कर लिया.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: बढ़ते संकट के बीच रूस का हिस्सा बनने को लेकर क्रीमिया में जनमत संग्रह
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: russia Ukraine
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017