बिना छुए महज 10 सेकेंड में नारियल बताएगा आपका ब्लड ग्रुप

By: | Last Updated: Thursday, 27 February 2014 5:22 AM

रायपुर: आमतौर पर मंदिरों या किसी भी शुभ काम से पहले फोड़े जाने वाला नारियल अगर आपका ब्लड ग्रुप बता दे तो क्या आपको विश्वास होगा? शायद नहीं. घर में रखे सिलेंडर में गैस है या नहीं, जमीन के अंदर पानी है या नहीं इस बात की जानकारी आपको नारियल से मिल जाए तो. या फिर सुरंगो की जानकारी ही अगर नारियल से मिल जाए तो कैसा रहेगा. शायद आपको इन बातों पर विश्वास न हो लेकिन एक व्यक्ति हैं जिनका दावा है कि नारियल के द्वारा किसी भी व्यक्ति को बिना छुए महज 10 सेकेंड में ब्लड ग्रुप बता सकते हैं.

 

यह दावा कर रहे हैं छत्तीसगढ़ के रायपुर में कृषि विभाग में कार्यरत बी. डी गुहा. गुहा किसी भी व्यक्ति को बिना छुए महज 10 सेकेंड में ब्लड ग्रुप बता देते हैं. चिकित्सा विज्ञान के अनुसार 8 ब्लड ग्रुप ए पॉजीटिव, ए निगेटिव, एबी पॉजीटिव, एबी निगेटिव, बी पॉजीटिव, बी निगेटिव, ओ पॉजीटिव और ओ निगेटिव होते हैं. गुहा बताते हैं कि इनमें से 5 ब्लड ग्रुप. ए पॉजीटिव, एबी पॉजीटिव, बी पॉजीटिव, ओ पॉजीटिव और ओ निगेटिव को वह नारियल से पहचान सकते हैं. बाकी तीन को लेकर भी शोध हो रहा है. चूंकि ये तीनों ब्लड ग्रुप वाले लोगों की संख्या बहुत कम हैं, इसलिए इन्हें पहचानने में समय लग रहा है.

 

उनका दावा है विभिन्न ब्लड ग्रुप वालों के साथ नारियल अलग-अलग तरह से व्यवहार करते हुए अलग-अलग दिशा में मुड़़ जाता है.

 

आखिर अलग-अलग ब्लड ग्रुप में नारियल अलग दिशा में क्यों मुड़ जाता है, इसका वैज्ञानिक कारण गुहा खुद नहीं जानते. गुहा इसे पता लगाने के लिए अब शोध कर रहे हैं. इस काम में उनकी मदद कर रही हैं उनकी बेटी सोनाली, मोनाली और बेटा आयुष.

 

कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे उनके तीनों बच्चों को जल्द ही इससे संबंधित वैज्ञानिक कारण पता लगने की उम्मीद है. पत्नी मीनाक्षी भी अब इस कला में विशेषज्ञ हो चुकी हैं.

 

गुहा बताते हैं कि किसी भी व्यक्ति के सिर से थोड़ा ऊपर हथेली में नारियल लें. थोड़ी देर में नारियल अलग दिशा में मुड़ जाता है. जिस जगह भूमिगत पानी, या जल आपूर्ति की पाइपलाइन हो, वहां नारियल सही नतीजे नहीं बताता.

 

ए पॉजीटिव ब्लड ग्रुप होने पर नारियल 45 डिग्री की पोजिशन लेता है. एबी पॉजीटिव में 45 से 55 डिग्री, बी पॉजीटिव में 60 डिग्री, ओ पॉजीटिव में 90 और ओ नेगेटिव में 180 डिग्री की पोजीशन ले लेता है.

 

गुहा ने बताया कि साल 2005 में बलौदाबाजार के एक स्कूल में पानी के अच्छे स्रोत का पता लगाने के लिए मुझे बुलाया गया था. वहां के बच्चे बहुत शरारत कर रहे थे, उन्हें शांत कराने के लिए मैंने उनसे कहा कि तुम सब एक लाइन में खड़े हो जाओ, मैं जांचूंगा कि तुममें पानी है या नहीं.

 

मजाक-मजाक में किए गए इस परीक्षण के दौरान मैंने देखा कि कुछ बच्चों के सिर से थोड़ा ऊपर हथेली पर रखा नारियल 90 डिग्री में खड़ा हो गया. मैंने यही प्रयोग घर आकर अपने बच्चों पर किया. फिर, वही हुआ. लैब में बच्चों का ब्लड ग्रुप चेक कराया तो वो ओ पॉजीटिव निकला. बस यहीं से मेरा ये सफर शुरू हो गया. बहरहाल राजधानी का यह गुहा परिवार शोध के बाद कुछ और नई जानकारियां सामने लाने में जुटा हुआ है.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: बिना छुए महज 10 सेकेंड में नारियल बताएगा आपका ब्लड ग्रुप
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017