बैंक हड़ताल के दूसरे दिन भी ठप रही व्यापार से जुड़ी गतिविधियां

By: | Last Updated: Wednesday, 12 February 2014 4:37 AM

नई दिल्ली: बैंकों की हड़ताल के कारण मंगलवार को देश भर में व्यावसायिक कामकाज पर बुरा असर रहा. बैंक संचालन, सरकारी और विदेशी विनिमय कारोबार और मुद्रा बाजार पर दूसरे दिन भी प्रभाव पड़ा. प्रस्तावित बैंकिंग क्षेत्र सुधार का विरोध और अविलंब वेतन पुनरीक्षण पर दबाव डालने के लिए कर्मचारियों ने दो दिनों तक हड़ताल की घोषणा की थी.

 

इस हड़ताल में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) सहित सार्वजनिक क्षेत्र के 27, निजी क्षेत्र के 12 और आठ विदेशी बैंकों के 10 लाख से ज्यादा कर्मचारी-अधिकारी शामिल हुए. चेन्नई में अखिल भारतीय बैंक अधिकारी महासंघ (एआईबीओसी) ने दो दिवसीय हड़ताल को पूरी तरह सफल बताया.

 

एआईबीओसी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के.आनंद कुमार ने कहा, “वित्त मंत्री पी.चिदंबरम का सोमवार को दिया गया बयान कि बैंक के लाभ का इस्तेमाल वेतन वृद्धि में नहीं किया जा सकता, गलत है. बैंक का लाभ बढ़ रहा है. लाभ का इस्तेमाल डूबने वाले ऋण देने में किया जा रहा है.”

 

आल इंडिया बैंक इम्प्लाइज एसोसिएशन (एआईबीईए) के महासचिव सी. एच. वेंकटचलम ने आईएएनएस से कहा, “पिछले छह सालों में 1,41,294 करोड़ रुपये के डूबने वाले ऋण दिए गए हैं. पिछले पांच सालों में लाभ के जरिए 1,40,266 करोड़ रुपये के डूबने वाले ऋण दिए गए हैं.”

 

यूनियन के अधिकारी इस बात से सहमत हैं कि बैंक के डूबने वाले ऋणों के लिए कर्मचारियों को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता. देश की व्यवसायिक राजधानी मुंबई और अन्य शहरों में बैंकों की हड़ताल का व्यापक असर नजर आ रहा है, यहां एटीएम में नकदी की कमी हो गई. मंगलवार को दूसरे दिन में पहुंचे हड़ताल का असर व्यापारिक और वाणिज्यिक कार्यो पर पड़ा है.

 

निजी, सरकारी, कई विदेशी, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की शाखाओं में ताले लटके हुए हैं. युनाइटेड फोरम आप बैंक युनियन्स (यूबीएफयू) के राज्य संयोजक रवि शेट्टी के मुताबिक, कई जगहों में एटीएम में नकदी की कमी हो गई है, क्योंकि बैंककर्मियों की हड़ताल की वजह से एटीएम में नकदी नहीं डाले जा सके हैं.

 

आल इंडिया बैंक इम्प्लोइज एसोसिएशन (एआईबीईए) के उपाध्यक्ष विश्वास उतागी ने कहा कि हड़ताल के पहले दिन लगभग 7,40,000 करोड़ रुपये के लगभग 10 करोड़ चेक का क्लियरेंस नहीं हो पाया.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: बैंक हड़ताल के दूसरे दिन भी ठप रही व्यापार से जुड़ी गतिविधियां
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ???? ?????? ??????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017