भारत को नंबर वन बने रहने के लिए कल का मैच जीतना होगा

By: | Last Updated: Monday, 27 January 2014 8:27 AM

हैमिल्टन: पिछले मैच में हार की कगार पर पहुंचकर मैच टाई करने वाली भारतीय टीम का इरादा कल न्यूजीलैंड को चौथे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में हराकर श्रृंखला में बने रहने और दौरे पर पहली जीत दर्ज करने का होगा. न्यूजीलैंड शुरूआती दो मैच जीतकर श्रृंखला में 2-0 से आगे है जबकि आकलैंड में तीसरा मैच आखिरी गेंद पर टाई रहा था. भारत अब श्रृंखला नहीं जीत सकता लेकिन आखिरी दोनों मैच जीतकर बराबरी करके अपनी नंबर वन रैंकिंग बरकरार रख सकता है लेकिन इसके लिये कल सेडन पार्क में होने वाला चौथा और वेलिंगटन में पांचवां वनडे जीतना होगा.

 

भारत के लिये परेशानी का सबब गेंदबाजी रही है हालांकि बल्लेबाजों ने पहले दो वनडे में संघषर्पूर्ण प्रदर्शन किया और तीसरा वनडे टाई कराने में कामयाब रहे. तीसरे वनडे में 315 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रविंद्र जडेजा ने भारत को चमत्कारिक जीत के करीब पहुंचा दिया लेकिन मैच टाई रहा. जडेजा ने कीवी गेंदबाजों की धुनाई करते हुए 45 गेंद में नाबाद 66 रन बनाये. आर अश्विन ने उनका बखूबी साथ निभाते हुए 46 गेंद में 65 रन बनाये.

 

श्रृंखला की एक और खासियत रही है कि भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने तीनों मैच में टास जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया. दक्षिण अफ्रीका में धोनी ने पहले दो वनडे में टास जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया और दोनों मैच हार गए. इससे पहले आस्ट्रेलिया के खिलाफ रांची और नागपुर मैच और वेस्टइंडीज के खिलाफ कानपुर वनडे में भी धोनी ने ऐसा ही किया.

 

आखिरी बार भारत ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला जनवरी 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ कोच्चि में किया था. उसके बाद से खेले गए 18 वनडे मैचों में भारत ने टास जीतने पर हमेशा क्षेत्ररक्षण चुना है. पिछली बार भारत ने विदेशी सरजमीं पर टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला अगस्त 2012 में श्रीलंका के खिलाफ पाल्लेकेले में किया था. उपमहाद्वीप के बाहर टीम इंडिया ने टास जीतने पर पहले बल्लेबाजी का फैसला 15 जनवरी 2011 को जोहानिसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था.

 

दूसरी ओर न्यूजीलैंड ने टास जीतने पर बल्लेबाजी चुनी है और कल भी हालात कमोबेश समान ही होंगे चूंकि पिच काफी धीमी है. न्यूजीलैंड एक बार फिर टास जीतकर बल्लेबाजी चुनते हुए बड़ा स्कोर बनाना चाहेगा. भारत ने भी ऐसा कोई संकेत नहीं दिया है कि टास जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण की रणनीति में बदलाव किया जायेगा. ऐसा लगता है कि भारतीय खेमे का मानना है कि लक्ष्य का पीछा करने का दबाव सहन करना आसान है. नेपियर में पहले वनडे के बाद उपकप्तान विराट कोहली के बयान से यह स्पष्ट था. उन्होंने कहा, ‘‘लक्ष्य का पीछा करने से आकलन आसान हो जाता है.’’

 

जनवरी 2011 के बाद से आकलैंड में टाई रहे तीसरे वनडे तक भारत ने 30 वनडे में टास जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया और उनमें से 18 मैच जीते जबकि एक बेनतीजा रहा. भारतीय बल्लेबाजी क्रम इस श्रृंखला में एक ईकाई के रूप में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका है. सलामी बल्लेबाजों ने टीम को अच्छी शुरूआत नहीं दी खासकर रोहित शर्मा पिछले दोनों वनडे में नाकाम रहे. अजिंक्य रहाणे अभी भी चौथे नंबर पर पैर नहीं जमा सके हैं जबकि सुरेश रैना लगातार गैर जिम्मेदाराना शाट खेलकर अपना विकेट गंवाते रहे हैं.

 

कोहली और धोनी ही इस श्रृंखला में रन बना सके हैं लेकिन बाकी बल्लेबाजों की नाकामी से वे फिनिशर की भूमिका नहीं निभा सके. न्यूजीलैंड में तीनों वनडे करीबी रहे. नेपियर में भारत 19 रन से हारा और कोहली, धोनी तथा जडेजा जल्दी विकेट गंवा बैठे थे. हैमिल्टन में यदि डकवर्थ लुईस प्रणाली को हटा दें तो भारतीय बल्लेबाजों ने न्यूजीलैंड का एक विकेट पर 271 रन का स्कोर पार करके तीन गेंद शेष रहते नौ विकेट पर 277 रन बना लिये थे. पिछले मैच में भारत ने नौ विकेट पर 314 रन बना लिये थे.

 

राहत की बात यह है कि भारत अभी भी श्रृंखला में बना हुआ है और न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैकुलम के लिये यह चिंता की बात होगी. उनकी टीम पहले बल्लेबाजी की अभ्यस्त हो चुकी है जिसमें पहले 30 ओवर तक विकेट बचाकर खेलना और डैथ ओवरों में धावा बोलने की रणनीति पहले दो मैचों में सफल रही लेकिन तीसरे वनडे में नहीं. तीसरे वनडे में भारत के पांच विकेट 146 रन पर उखाड़ने के बावजूद कीवी टीम जीत दर्ज नहीं कर सकी.

 

टीमें: भारत- एम एस धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, स्टुअर्ट बिन्नी, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, ईश्वर पांडे, वरूण आरोन, अमित मिश्रा.

 

न्यूजीलैंड- ब्रेंडन मैकुलम (कप्तान), कोरे एंडरसन, मार्टिन गुप्टिल, मिशेल मैक्लीनागन, नाथन मैकुलम, काइल मिल्स, जेम्स नीशाम, ल्यूक रोंची, जेस्सी राइडर, टिम साउदी, रास टेलर, केन विलियमसन, हामिश बेनेट .

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: भारत को नंबर वन बने रहने के लिए कल का मैच जीतना होगा
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ??? ???? ???? ??
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017