मालदीव में सत्तारूढ़ पीपीएम के गठबंधन को बहुमत मिला

मालदीव में सत्तारूढ़ पीपीएम के गठबंधन को बहुमत मिला

By: | Updated: 23 Mar 2014 03:47 PM
माले: मालदीव में राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन की पार्टी और इसके सहयोगी दलों को सप्ताहांत में हुए संसदीय चुनाव में बहुमत हासिल हुआ है. एक अधिकारी ने रविवार को यहां यह जानकारी दी.

 

देश के चुनाव आयोग के प्रमुख और उपप्रमुख को विवादित तरीके से हटाए जाने के कारण मालदीव में विवादास्पद माहौल में संसदीय चुनाव कराए गए. शनिवार को चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ था.

 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मतगणना में पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद की पार्टी मालदीव डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) को शुरू में थोड़ी बढ़त मिली, लेकिन तुरंत ही यामीन की प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव्स (पीपीएम) ने बढ़त बना ली. नशीद को 2012 में विवादास्पद तरीके से पद से अपदस्थ कर दिया गया था.

 

85 क्षेत्रों में से 34 सीटों पर पीपीएम ने कब्जा किया जबकि उसकी सहयोगी पार्टियों जम्हूरी पार्टी को 15 और मालदीव डेवलपमैंट अलायंस को पांच सीट पर जीत मिली है. नशीद की एमडीपी को केवल 24 सीटें मिल पाई हैं.

 

चुनाव में पांच निर्दलीय भी जीते हैं.

 

चुनाव आयोग के सदस्य मोहम्मद मानिक ने संवाददाताओं से कहा, "कुल 75 शिकायतें मिली हैं. इनमें से तीन शिकायतें मतदाताओं के नाम सूची में नहीं होने, पांच चुनाव प्रचार के विरोध में और चार शिकायतें रिश्वत से संबंधित हैं."

 

मानिक ने कहा कि पिछले वर्ष राष्ट्रपति चुनाव के दौरान मिली शिकायतों के मुकाबले इस बार की शिकायतें कम ही हैं.

 

संसद की 85 सीटों के लिए 23 महिलाओं सहित कुल 302 प्रत्याशी मैदान में थे. राजधानी माले में सबसे ज्यादा 13 सीटें हैं. इनमें से अड्ड सिटी में सात हैं. शेष 65 सीटें देश भर में फैली हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Bollywood News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story रिलीज के चौथे हफ्ते में भी ‘पैडमैन’ से ज्यादा कमा रही है दीपिका की ‘पद्मावत’, जानें कलेक्शन