सांसों की बदबू या पसीने की बदबू से भी की जा सकेगी व्यक्ति की पहचान

By: | Last Updated: Friday, 7 February 2014 5:19 AM
सांसों की बदबू या पसीने की बदबू से भी की जा सकेगी व्यक्ति की पहचान

न्यूयार्क: अब तक किसी व्यक्ति की पहचान के लिए उसके चेहरे के हाव-भाव, उंगलियों के निशान तथा आंखों की स्कैनिंग की जाती रही है, लेकिन अब किसी व्यक्ति के सांसों की बदबू या पसीने का दरुगंध से भी की जा सकेगी. स्पेन के पॉलिटेक्निका डी मेड्रिड विश्वविद्यालय के शोधकर्ता टेक्नॉलजी कंपनी लिया सिस्टम्स एसएल के सहयोग से एक ऐसी प्रणाली विकसित कर रहे हैं, जो लोगों को उनके शरीर की दरुगंध से पहचान लेगा.

 

किसी व्यक्ति के शरीर की दरुगंध काफी लंबे समय तक एक सी रहती है, जिसकी मदद से उस व्यक्ति की 85 फीसदी तक सफलतापूर्वक पहचान की जा सकती है. विशेषज्ञों के अनुसार इससे लोगों की पहचान करने में पहचान पत्र या अन्य तकनीकों के मुकाबले बिना किसी और बाधा के लोगों की पहचान आसानी से की जा सकेगी.

 

उंगलियों के निशान और आंखों की स्कैनिंग के जरिए कहीं अधिक शुद्ध परिणाम वाले होते हैं, लेकिन शोधकर्ताओं का दावा है कि चूंकि इन तकनीकों का इस्तेमाल अपराधियों की पहचान से भी जुड़ा है, जिसके कारण लोग इनके इस्तेमाल के अनिच्छुक दिखाई देते हैं. जबकि चेहरे के हाव-भाव वाली तकनीक में काफी कमी रहती है.

 

विशेषज्ञों ने अपने अध्ययन में आगे कहा है कि, इसीलिए गंध के जरिए पहचान करने वाले सेंसर के जरिए बिना किसी तरह के बाहरी बाधा के लोगों की पहचान कहीं अधिक सटीक तरीके से की जा सकेगी, क्योंकि कोई कोई व्यक्ति जैसे ही इस सेंसर से होकर गुजरेगा, सेंसर व्यक्ति के शरीर की गंध के जरिए उसकी पहचान कर लेगा.

 

शोधकर्ताओं को पूरा विश्वास है कि हवाईअड्डों, बॉर्डरों या ऐसे किसी भी जगह जहां फोटो पहचान पत्र दिखाए जाने की आवश्यकता होती है, इस सेंसर का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: सांसों की बदबू या पसीने की बदबू से भी की जा सकेगी व्यक्ति की पहचान
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017