‘दिलवाले’, ‘बाजीराव’ की सक्सेज के साथ बॉलीवुड के लिए अच्छा रहा साल 2015

By: | Last Updated: Wednesday, 30 December 2015 9:36 AM
2015 ends on good note for Bollywood with ‘Dilwale’, ‘Bajirao’

मुंबई: यह साल बॉलीवुड के लिए मिला जुला रहा, जहां अच्छी कहानी वाली फिल्मों को दर्शकों ने सराहा वहीं सुपरस्टार्स की फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई की. दिसंबर में शाहरूख खान-काजोल अभिनीत ‘दिलवाले’ और संजय लीला भंसाली की ‘बाजीराव मस्तानी’ की सफलता के साथ साल का अंत अच्छा रहा.

स्टार कलाकारों को बड़े बजट की फिल्मों में प्रयोग करते देखा गया. सलमान ने एक्शन मैन की अपनी छवि को पीछे छोड़ते हुए ‘बजरंगी भाईजान’ में एक साधारण इंसान की भूमिका निभायी और दर्शकों का दिल जीत लिया. सलमान ने ‘प्रेम रतन धन पायो’ के साथ एक और बड़ी हिट फिल्म दी.

‘पीकू’ में अमिताभ बच्चन और दीपिका पादुकोण की बाप-बेटी की अलग तरह की जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया. अक्षय कुमार की थ्रिलर फिल्म ‘बेबी’ और निर्देशक एस एस राजमौली की ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म ‘बाहुबली’ को भी दर्शकों का प्यार मिला. अजय देवगन की ‘दृश्यम’ भी बॉक्स ऑफिस पर काफी सफल रही.

दीपिका पादुकोण ने इस साल एक के बाद एक तीन हिट फिल्में – ‘पीकू, ‘तमाशा’ और ‘बाजीराव मस्तानी’ – दीं. कंगना रनौत की ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्‍स’ में उनकी दोहरी भूमिका ने दर्शकों का मन मोह लिया और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई की. हालांकि कंगना की दूसरी फिल्म ‘कट्टी बट्टी’ को खास सफलता नहीं मिली.

‘एनएच10’, ‘मांझी- द माउंटेन मैन’, ‘दम लगा के हई शा’, ‘मसान’, ‘तितली’ और ‘एंग्री इंडियन गॉडेसेज’ को उनकी कहानियों के लिए खूब सराहना मिली.
roy

चैतन्य तम्हाणे की मराठी फिल्म ‘कोर्ट’ साल की सबसे प्रशंसित फिल्मों में से एक थी. इसने सर्वश्रेष्ठ फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता और इसे 88 वें ऑस्कर पुरस्कारों की विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी में भारत की प्रविष्टि बनाया गया.

‘मसान’ ने कान फिल्मोत्सव में पुरस्कार जीतने सहित कई अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सवों में सराहना पायी. अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने ‘मांझी- दि माउंटेन मैन’ में अपनी शानदार शीषर्क भूमिका से दर्शकों का ध्यान आकषिर्त किया.
piku2

इरफान खान और कोंकणा सेन शर्मा की ‘तलवार’ वास्तविक घटना पर आधारित होने के कारण साल की सबसे चर्चित फिल्मों में शामिल रही. फिल्म आरूषि हत्याकांड पर आधारित थी.

सोनम कपूर की ‘डॉली की डोली’, अमिताभ एवं धनुष अभिनीत ‘शमिताभ’, जैकलीन फर्नांडिस एवं अजरुन रामपाल की ‘रॉय’, रणबीर कपूर की ‘बॉम्बे वेलवेट’, ‘शाहिद कपूर-अलिया भट्ट की ‘शानदार’, ‘ब्योमकेश बख्शी’ और ‘ब्रदर्स’ उन बड़ी फिल्मों में शामिल थीं जिन्हें बॉक्स ऑफिस पर असफलता का सामना करना पड़ा.

जोया अख्तर की मल्टी स्टारर फिल्म ‘दिल धड़कने दो’ को तमाम चर्चाओं के बावजूद औसत सफलता मिली. वरूण धवन के लिए यह साल काफी अच्छा रहा. उन्होंने ‘बदलापुर’, ‘एबीसीडी2’ और ‘दिलवाले’ के रूप में तीन हिट फिल्में दीं.

वॉयकॉम 18 मोशन पिक्चर्स के मुख्य परिचालन अधिकारी अजित अंधारे ने कहा, ‘‘2015 हमारे लिए अच्छा रहा. हमारी ‘गब्बर’ ‘दृश्यम’, ‘मांझी- दि माउंटेन मैन’, ‘प्यार का पंचनामा 2’ ने अच्छा प्रदर्शन किया. यह हमारे लिए शानदार साल रहा. हम बहुत खुश हैं. हमने दर्शकों से जुड़ाव बनाने वाली फिल्में कीं.. केवल पैकेजिंग से काम नहीं चलता, सामान :कहानी: अच्छा होना चाहिए.’’

manjhi (1)

वहीं डिजनी इंडिया स्टूडियो की उपाध्यक्ष और विपणन एवं वितरण की प्रमुख अमृता पांडे ने कहा, ‘‘2015 हिन्दी और अंग्रेजी दोनों फिल्मों के लिहाज से हमारे लिए शानदार साल रहा. 2015 की हमारी पहली हिन्दी रिलीज ‘एबीसीडी 2’ काफी सफल रही.’’ स्टूडियो की एक और फिल्म ‘स्टार वार्स : दि फोर्स अवेकेन्स’ भी बेहद सफल रही.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 2015 ends on good note for Bollywood with ‘Dilwale’, ‘Bajirao’
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

गुलज़ार के जन्मदिन पर फैन्स को मिला तोहफ़ा, 1988 में बनी फिल्म ‘लिबास’ होगी रिलीज
गुलज़ार के जन्मदिन पर फैन्स को मिला तोहफ़ा, 1988 में बनी फिल्म ‘लिबास’ होगी...

मुंबई : जाने माने गीतकार और फिल्म निर्देशक गुलज़ार के 83वें जन्मदिन के मौके पर आज उनके फैन्स के...

माधुरी पर बनने वाले अमेरिकी शो की प्रोड्यूसर होंगी प्रियंका
माधुरी पर बनने वाले अमेरिकी शो की प्रोड्यूसर होंगी प्रियंका

मुंबई : बॉलीवुड की धक-धक गर्ल व डासिंग क्वीन के नाम से मशहूर अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने उनके...

धर्मेंद्र ने ट्विटर पर की शुरुआत
धर्मेंद्र ने ट्विटर पर की शुरुआत

मुंबई : दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र ने सोशल मीडिया वेबसाइट ट्विटर पर शुरुआत की है, जिस पर बेटे...

Watch : रिलीज हुआ 'भूमि' का पहला गाना 'ट्रिप्पी ट्रिप्पी', दिखा सनी का बोल्ड अंदाज
Watch : रिलीज हुआ 'भूमि' का पहला गाना 'ट्रिप्पी ट्रिप्पी', दिखा सनी का बोल्ड अंदाज

नई दिल्ली : संजय दत्त की आने वाली फिल्म ‘भूमि’ का पहला गाना ‘ट्रिप्पी ट्रिप्पी’ रिलीज हो...

मूवी रिव्यू: फीकी है 'बरेली की बर्फी'
मूवी रिव्यू: फीकी है 'बरेली की बर्फी'

स्टार कास्ट: आयुष्मान खुराना, कृति सैनन और राजकुमार राव, पंकज त्रिपाठी, सीमा पाहवा डायरेक्टर:...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017