बॉलीवुड में बॉयोपिक, सीक्वल फिल्मों का होगा यह साल

By: | Last Updated: Monday, 18 January 2016 12:42 PM
2016 to be year of biopics, sequels in Bollywood

मुंबई: कई कलाकारों से सजी बड़े बजट वाली फिल्मों से लेकर छोटी स्वतंत्र फिल्मों तक बॉलीवुड में इस साल कई बॉयोपिक, खेल ड्रामा और सीक्वल का दौर रहेगा.

खेल ड्रामा वाली फिल्मों में सबसे पहले आर माधवन अभिनीत ‘साला खडूस’ आएगी जिसका निर्माण राजकुमार हिरानी ने किया है जबकि लेखन एवं निर्देशन सुधा कोंगरा का है.

फिल्म में माधवन एक कड़क मुक्केबाजी कोच की भूमिका में हैं जबकि नवोदित अभिनेत्री और मुक्केबाज रितिका सिंह माधवन की शिष्या बनी हैं.

इसके बाद सलमान खान अभिनीत ‘सुलतान’ की बारी आती है जिसमें सलमान पहलवान की भूमिका में हैं. फिल्म के निर्देशन अली अब्बास जफर हैं और यशराज फिल्म्स इसकी निर्माता है.

जहां ‘साला खडूस’ और ‘सुलतान’ काल्पनिक कहानियां हैं वहीं इस साल खेल हस्तियों के जीवन पर करीब चार फिल्में आने वाली हैं.

अभिनेता आमिर खान इस समय ‘दंगल’ फिल्म की शूटिंग में व्यस्त है जो क्रिसमस के मौके पर रिलीज होगी.

नीतेश तिवारी के निर्देशन में बन रही फिल्म में आमिर महावीर सिंह फोगट के किरदार में हैं जिन्होंने अपनी बेटियों बबीता कुमारी और गीता फोगट को पहलवानी सिखायी.

सिनेमाप्रेमी और क्रिकेट में रूचि रखने वाले दर्शक वर्ग के लिए इस साल क्रिकेट खिलाड़ियों पर आधारित दो फिल्में आएंगी जिनमें इमरान हाशमी अभिनीत ‘अजहर’ और सुशांत सिंह राजपूत अभिनीत ‘धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ शामिल हैं.

‘अजहर’ भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन के जीवन पर आधारित है जिसका निर्देशन टोनी डिसूजा कर रहे हैं और यह मई में रिलीज होगी.

नीरज पांडे की ‘धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ में सुशांत सिंह भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी की भूमिका निभा रहे हैं. फिल्म के दो सितंबर को रिलीज होने की संभावना है.

बैडमिंटन खिलाड़ी सानिया नेहवाल के जीवन पर भी फिल्म बनाने की घोषणा की गयी है जिसका निर्देशन अमोल गुप्ते करेंगे.

बॉयोपिक फिल्मों की श्रृंखला में सोनम कपूर अभिनीत ‘नीरजा’ शामिल है. राम माधवानी के निर्देशन में बन रही फिल्म सीनियर फ्लाइट अटंेडेंट नीरजा भनोट के जीवन पर आधारित है जिन्होंने 1986 में कराची में अपहृत एक विमान में अपनी जिंदगी की कुर्बानी देकर 360 लोगों की जान बचायी थी. 2013 में फिल्म ‘शाहिद’ के माध्यम से बड़े पर्दे पर वकील और मानवाधिकार कार्यकर्ता शाहिद आजमी की कहानी दिखाने वाले फिल्मकार हंसल मेहता एक और बॉयोपिक ड्रामा फिल्म ‘अलीगढ़’ लेकर आ रहे हैं.

फिल्म प्रोफेसर डॉ श्रीनिवास रामचंद्र सिरास से जुड़ी एक सच्ची घटना पर आधारित है. सिरास को उनकी यौन प्रवृति के लिए नौकरी से निलंबित कर दिया गया था.

अभिनेत्री ऐश्वर्या राय उमंग कुमार निर्देशित फिल्म ‘सरबजीत’ में काम कर रही है जो पाकिस्तान की जेल में पीट पीटकर मार दिए गए भारतीय कैदी सरबजीत सिंह के जीवन पर आधारित है.

फिल्म में ऐश्वर्या सरबजीत की बहन दलबीर कौर की भूमिका में हैं वहीं रणदीप हुडा सरबजीत का किरदार निभा रहे हैं.

साथ ही इस साल एडल्ट कॉमेडी से लेकर एक्शन और हॉरर तक अलग अलग विधाओं में कई सीक्वल फिल्में आएंगी.

इनमें सबसे पहला नाम ‘क्या कूल हंै हम 3’ का है जो ‘क्या कूल हैं हम’ श्रृंखला की तीसरी कड़ी है. फिल्म 22 जनवरी को रिलीज होगी. फिल्म में आफताब शिवदासानी, तुषार कपूर और मंदना करीमी मुख्य किरदारों में हैं.

साथ ही एक और एडल्ट कॉमेडी ‘ग्रेट ग्रैंड मस्ती’ भी इस साल आने वाली है जो ‘मस्ती’ श्रृंखला की फिल्मों की तीसरी कड़ी है.

अभिनेता मनीष पॉल ‘तेरे बिन लादेन: डेड और अलाइव’ में नजर आएंगे जो 2010 में आयी ‘तेरे बिन लादेन’ की सीक्वल है.

अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा प्रकाश झा निर्देशित आगामी फिल्म ‘जय गंगाजल’ में एक कड़क पुलिसकर्मी के किरदार में हैं. फिल्म 2003 में आयी ‘गंगाजल’ का सीक्वल है.

अभिनेता सनी देओल ‘घायल वन्स अगेन’ में नजर आएंगे जो 1990 में आयी उनकी सुपरहिट फिल्म ‘घायल’ का सीक्वल है. सनी फिल्म के लेखक और निर्देशक भी हैं.

इस साल आने वाली दूसरी सीक्वल फिल्मों में अक्षय कुमार अभिनीत ‘हाउसफुल 3’, फरहान अख्तर की ‘रॉक ऑन 2’ और इमरान हाशमी अभिनीत ‘राज रिबूटेड’ शामिल हैं.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 2016 to be year of biopics, sequels in Bollywood
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Bollywood dangal Neeraja Sala Khadoos
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017