'किक' स्पेशल: जब चेतन भगत को उनके बॉस ने कहा कि वो प्रमोशन के लायक नहीं

By: | Last Updated: Friday, 25 July 2014 6:17 AM
_Kick _Salman _Khan _Chetan _Bhagat

नई दिल्ली: क्या आपको पता है कि थ्री इडियट्स, काई पो चे, टू स्टेट्स और आज रिलीज हुई फिल्म किक में अहम योगदान देने वाले लेखक चेतन भगत को उनके बॉस ने प्रमोशन देने से मना कर दिया था? जी, अपनी किताबों में पहले भी इस बात का ज़िक्र कर चुके चेतन भगत ने आज फिल्म किक की रिलीज के मौके पर दिल खोलकर अपनी पिछली जिंदगी और आज की जिंदगी की बातें बताते हुए कुछ ऐसा लिखा है जिसे पढ़कर प्रमोशन और इंक्रिमेंट नहीं पा सकने वाले बड़ी सीख ले सकते हैं.

 

चेतन ने अपनी पिछली ज़िदगी (जब वो हांगकांग के एक बैंक में काम करते थे) को याद करते हुए लिखा है कि उन्हें विश्वास नहीं होता कि ये कैसे हुआ! ‘थ्री इडियट्स’ से शुरु हुआ सफर ‘काई पो चे’ से होते हुए ‘टू स्टेट्स’ तक आया और अब ‘किक’ तक पहुंच गया. वो लिखते हैं कि उन्हें वो दिन याद है जब वो हांगकांग के एक बैंक में काम करते थे और सबका प्रमोशन होना था. उनके साथियों को प्रमोशन देते हुए बॉस ने चेतन भगत को कहा कि वो प्रमोशन के लायक नहीं हैं और वो इससे बुरी तरह हिल गए.

 

दुखी होकर चेतन शराब की तरफ बढ़े लेकिन तभी उन्हें ये ख्याल आया कि वो अपना गुस्सा कलम से भी निकाल सकते हैं और इसके बाद उन्होंने जो किया वो उनकी जिंदगी बदलने वाला था. उन्होंने निजी जिंदगी के अनुभव पर आधारित इंजिनियरिंग की पढ़ाई कर रहे तीन दोस्तों की मजेदार कहानी लिख डाली और यह कहानी बेस्टसेलर्स में शामिल होने के बाद बॉलीबुड़ की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक थ्री इडिएट्स के रूप में फिल्मायी गई.

 

तब से अबतक चेतन ने कुछ छह किताबें लिख डाली है. वह और उनकी किताबें पांच फिल्मों का हिस्सा रहे हैं और आज उन्हें इस बात की खुशी है कि जिस अगली फिल्म किक का वो हिस्सा हैं उसने एक नया रिकार्ड बनाया है. किक ने सबसे ज्यादा स्क्रीन्स पर रिलीज होने का रिकार्ड अपने नाम किया है जिससे चेतन गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. इसपर चेतन का कहना है कि क्या होता अगर उन्होंने शराब का रास्ता अपनाया होता! क्या होता अगर उन्होंने किताब लिखने के इस सफर में पहली लाइन नहीं लिखी होती! क्या होता अगर उन्होंने उनके बॉस की बात मान ली होती कि वो इस लायक नहीं हैं. 

 

इन सब के लिए वो भगवान का शुक्रिया अदा करते हैं. साथ ही वो ये सीख देते हैं कि जब कोई आपसे यह कहे कि आप किसी चीज के लायक नहीं हैं तो आपको उस बात पर इसलिए यकीन नहीं करना चाहिए क्योंकि कई बार आपको खुद भी नहीं पता होता कि आप किस लायक हैं. चेतन का कहना है कि आलोचनाएं कभी नहीं रुकेंगी. वो लिखते हैं कि ऐसा लिखते वक्त भी कई लोग होंगे जो ट्विटर पर उनके लिए नाकारात्मक बातें लिख रहे होंगे.

 

चेतन ने उन सबको संदेश दिया है कि वो ऐसी बातें पहले एक बार सुन चुके हैं और किसी का यह कहना कि वो इस लायक नहीं हैं उनके इस मुकाम तक पहुंचने का कारण बना. किक के पूरी टीम को बधाई देते हुए उन्होंने अपने हांगकांग वाले बैंक के उस बॉस को भी शुक्रिया अदा किया है जिन्होंने उन्हें प्रमोशन देने से मना कर दिया था.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: _Kick _Salman _Khan _Chetan _Bhagat
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ??? ???? ???? ??? ????? ????? ???
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017