...तो क्या सुजॉय घोष की 'अहिल्या' ओरिजनल नहीं है?

By: | Last Updated: Monday, 27 July 2015 12:51 PM
ahilya short film

नई दिल्ली: ऑनलाइन रिलीज़ की गई 14 मिनट की फिल्म अहिल्या को यूट्यूब पर महज 8 दिनों में 35 लाख बार देखा गया है. विद्या बालन जैसी दिग्गज अदाकारा के साथ ‘कहानी’ जैसी शानदार फिल्म बनाने वाले डाइरेक्टर सुजॉय घोष की शॉर्ट फिल्म ‘अहिल्या’ को डायरेक्ट किया.

 

सुजॉय घोष की फिल्म के साथ एक विवाद जुड़ता नजर आ रहा है. दरअसल दावा किया जै रहा है कि सुजॉय घोष की अहिल्या उनकी मूल कृति ना होकर स्पेशिश एनिमेशन फिल्म आल्मा से प्रेरित है. रॉड्रिगो ब्लास की 5 मिनट 29 सेकेंड की ये फिल्म 2009 में रिलीज हुई थी.

 

आल्मा में एक लड़की की कहानी है जो एक गली में जा रही है कि पास में खिलौनों की एक दुकान में अपनी शक्ल की गुड़िया दिखती है. बाद में कैसे वो उसमें जाती है. सुजॉय घोष की फिल्म अहिल्या में इंस्पेक्टर के साथ भी कुछ ऐसा ही होता है.

 

सुजॉय घोष की अहिल्या में अभिनेत्री राधिका आप्टे मुख्य भूमिका में हैं. कोलकाता के बैकग्राउंड पर बनी 14 मिनट की इस शॉर्ट फिल्म की कहानी आज के जमाने की है, लेकिन यह एक पौराणिक कथा की याद दिलाती है, जिसमें एक अप्सरा ‘अहिल्या’ मुख्य किरदार है. वैसे यह फिल्म बंगाली में है, मगर साथ में इंग्लिश सबटाइटल भी है.

यहां देखें अहिल्या