सोशल मीडिया पर AIBKnockout को लेकर घमासान, जानें क्या है पूरा विवाद?

By: | Last Updated: Wednesday, 4 February 2015 7:50 AM

नई दिल्ली: इन दिनों सोशल मीडिया पर ‘AIBKnockout’ की खूब चर्चा हो रही है. AIB (ऑल इंडिया बकचोद) द्वारा बनाए गए एक खास शो कॉमेडी Roast के इंटरनेट पर वायरल होने के बाद इस पर घमासान मचा हुआ है. हम आपको बताते हैं कि ये पूरा विवाद आखिर है क्या?

 

क्या होता है कॉमेडी ‘Roast’

यह भारत में अपनी तरह का पहला शो है. ‘Roasting’ कॉमेडी का ऐसा फार्म है जिसमें गेस्ट को मजाक और अपनी बेइज्जती झेलनी होती है. इसमें हल्के-फुल्के मज़ाक से लेकर गॉली-गलौज तक की जाती है. इसमें खुद का मजाक उड़ाया जाता है. इसमें जो लोग भाग ले रहे होते हैं वे मज़ाक को अच्छे भाव में लेते हैं ना कि इसे गंभीरता से.

 

AIBKnockout क्या है?

‘एआईबी नॉकआउट’ इस नाम से 20 दिसंबर 2014 को मुंबई के एक स्टेडियम में स्टैंडअप कॉमिडिंस ने एक चैरिटी शो आयोजित किया था. इस कार्यक्रम में बॉलीवुड अभिनेता रनवीर सिंह और अर्जून कपूर ने अपनी खूब बेइज्जती कराई. इन दोनों एक्टर ने ऑडियंस को आपस में बांटकर कॉमेडियन तन्मय भट्ठ, रोहन जोशी, जी खंबा और आशिष शाक्या से एक के बाद अपनी बेइज्जती करवाई. कार्यक्रम में रनवीर सिहं और दीपिका को लकेर मजाक भी उड़ाया गया. यहां पर रनवीर दीपिका को ‘बेबी’ कहते दिखे तो वहीं अर्जुन दीपिका को ‘भाभी’ कहकर बुलाया.

 

इसमें बॉलीवुड निर्माता-निर्देशक करन जौहर उनकी मां, अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा, आलिया भट्ट, दीपिका पादुकोण, रनवीर सिंह और अर्जुन कपूर समेत कई हस्तियां समेत दूसरे लोग मौजूद थे.

 

इस शो में करीब 4,000 लोगों ने भाग लिया. इस शो को देखने के लिए लोगों ने अच्छे खासे दाम में टिकट खरीदे थे. शो के आयोजक एआईबी का दावा है कि इससे जुटाए गए पैसे को चैरिटी में खर्च किया गया है.

 

कब हुआ विवाद

इस पर विवाद तब पैदा हुआ जब मुंबई में ब्राह्मण एकता सेवा संस्था ने इसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई. इस संस्था ने आरोप लगाया गया है कि शो में ‘गंदी और गाली-गलौज वाली भाषा’ का इस्तेमाल किया. इस संस्था का पक्ष है, ‘इस शो को यू ट्यूब और अन्य वेबसाइटों पर देखा जा सकता है और इसमें काफी गाली-गलौज है और यह न सिर्फ भारतीय संस्कृति और महिलाओं की स्वच्छ छवि को बर्बाद कर रहा है बल्कि यह आज के युवाओं को गुमराह कर रहा है.’

 

महाराष्ट्र सरकार का पक्ष

इस मुद्दे पर गंभीरता दिखाते हुए महाराष्ट्र सरकार के सांस्कृतिक विभाग के मंत्री विनोद तावड़े ने इसकी जांच के आदेश दिए लेकिन बाद विनोद तावड़े ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार सिर्य ये पता लगाएगी कि ‘एआईबी रोस्ट’ के लिए उचित मंजूरी प्राप्त की गयी थी या नहीं. तावड़े ने ट्वीट करके कहा कि अगर कानूनी रूप से उन्हें यह शो करने के अऩुमति होगी तो उन्हें नहीं रोका जा सकता.

 

सेंसर बोर्ड के सदस्य ने की आपत्तिजनक टिप्पणी

इस मामले की आग में घी का काम किया हाल ही में सेंसर बोर्ड के सदस्य बनाये गये पंडित की टिप्पणी ने. पंडित ने इस शो को ‘मंच पर अश्लील शो की प्रस्तुति’ जैसा बताया और करन के खिलाफ कुछ आपत्तिजनक टिप्पणी की. उन्होंने ट्वीट कर यह भी कहा कि वह महाराष्ट्र सरकार की जांच का समर्थन करते हैं.

 

मनसे की धमकी

इसी बीच राज ठाकरे की पार्टी मनसे (महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना) की भी धमकी आई है कि निर्माता-निर्देशक करण जौहर और अभिनेता अर्जून कपूर के अलावा रणवीर सिंह की फिल्मों को वह राज्य में तब तक रिलीज नहीं होने देगा जब तक वे विवादास्पद कॉमेडी शो एआईबी नॉकआउट में हिस्सा लेने के लिए वो ‘बिना शर्त माफी’ नहीं मांगते हैं. जवाब देने में ‘Roast’ से जुड़े कलाकार भी पीछे नहीं हट रहे हैं पर इन्होंने जवाब देने में संयतता बरती.

 

AIB की प्रतिक्रिया

रोस्ट पर हुए विवाद के बाद एआईबी को अपने यूट्यूब चैनल से हटाना पड़ा है. वीडियो तब तक के लिए हटा लिया गया है जब तक की जांच पूरी नहीं हो जाती है. एआईबी ने आज ट्विटर  पर लिखा, ‘AIBKnockout वीडियो को हटा लिया है. जल्दी ही हम इसके बारे में बात करेंगे.’ दो दिन पहले एआईबी ने ट्विटर पर लिखा था, “कई जगह ख़बरें आ रहीं हैं कि राज्य सरकार हमारे शो की जांच कराएगी. हमारे पास अब तक ऐसी कोई सूचना नहीं है. हमें पता चलेगा तो हम आपको ज़रूर बताएंगे.”

 

इस वीडियो को यू-ट्यूब पर 28 जनवरी को रिलीज किया गया था. रिलीज के 12 घंटो में ही इसे एक मिलियन हिट्स मिल चुके थे और तीन दिन में इस वीडियो को सात मिलियन लोग देख चुके थे.

 

सोशल मीडिया पर क्या है लोगों का कहना

जहां लोग #WeStandbyAIBKnockout के नाम से इवेंट का समर्थन कर रहे हैं वहीं बड़ी संख्या में लोग #AIBNationalShame के नाम से इसका विरोध कर रहे हैं.

 

इस रोस्ट का विरोध करने वाले वाले सुमंत ट्विटर पर लिखते हैं, ‘मैं एआईबी के विरोध में हूं. मुझे उम्मीद है ऐसे बेवकूफी भरी चीजों को क्रिएटिविटी और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर अनुमति नहीं दी जाएगी.’

 

वहीं अर्चना सिंह लिखती हैं, ‘एआईबी रोस्ट ने सिद्ध कर दिया है कि दीपिका की क्लीवेज विवाद और सोनाक्षी सिन्हा-कमाल आर खान का विवाद सिर्फ एक पब्लिसिटी स्टंट था.’ अर्चना सिंह ने आगे लिखती हैं, ‘बॉलीवुड अभिनेत्रियों को ऐसे गंदे मजाक पर हंसते हुए देखना निराशाजनक है.’

 

वहीं इस वीडियो को सपोर्ट करने वाले सुर्यनील दास ट्विटर पर लिखते हैं, भारत ऐसा देश है जहां नग्नता को फिल्म और आर्ट में देखना नहीं बल्कि बंद दरवाजे में देखना पसंद करते हैं.’

 

बॉलीवुड की क्या है राय

सबसे पहले करन जौहन ने इस विवाद पर कहा, ‘‘अगर आपको लगता है कि ये आपके लायक नहीं है तो मत देखें.’’

 

आलिया भट्ट ने लिखा, ‘जिंदगी को इतनी गंभीरता से न लें’ कुछ लोगों को यह सबक लेने की जरूरत है. सख्त!

 

सोनाक्षी सिन्हा ने भी इस पर गुस्सा दिखाते हुए लिखा, ‘यह देखकर अच्छा लग रहा है कि ट्विटर ऐसे पाखंडी लोगों से भरा पड़ा है जो कभी अभद्र भाषा का इस्तेमाल नहीं करते और जो कभी गंदे मजार पर हंसे नहीं है.’

 

यह भी पढ़ें-

AIB knockout: गाली-गलौज करने पर करन जौहर, अर्जून कपूर और रणवीर सिंह के खिलाफ मामला दर्ज 

AIB Roast:करण जौहर का जवाब, ‘आपके लायक नहीं तो मत देखें’ 

AIB knockout: गाली-गलौज करने पर करन जौहर, अर्जून कपूर और रणवीर सिंह के खिलाफ मामला दर्ज 

AIB knockout: रणवीर ने किया दीपिका को किस, अर्जुन ने कहा भाभी! 

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: AIBKnockout Controversy
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017