सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा महिला सुरक्षा से जुड़ा आलिया भट्ट का वीडियो

By: | Last Updated: Tuesday, 21 October 2014 8:43 AM
alia bhatt going home video goes viral

नई दिल्ली: फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ दि इयर फेम’ आलिया भट्ट का नाम सुनते ही एक मासूम सी लड़की चेहरा जेहन में आता है. आलिया की इसी मासूमियत का प्रयोग निर्देशक विकास बहल ने समाज में फैली एक बेहद गंभीर मुद्दे के खिलाफ किया है.

 

विकास बहल ने एक आलिया भट्ट के साथ महिला सुरक्षा जैसे गंभीर विषय पर एक शॉर्ट फिल्म बनाई है. ‘गोइंग होम’ नाम की यह शॉर्ट फिल्म करीब साढ़े पांच मिनट की है.  विकास बहल ने अपनी फिल्म ‘क्वीन’ से पहले भी महिलाओं से जुड़ा भावनात्मक मुद्दा उठाया था.

 

‘गोइंग होम’ वीडियो में दिखाया गया है कि रात को सूनसान सड़क पर एक लड़की कार चला रही है. कार चलाती हुई लड़की आलिया ही है. लड़की के पास उसकी मां का फोन आता है. वह मां से कहती है कि वह बस 10 मिनट में घर पहुंच रही है. इतना कहकर वह फोन काटती ही है तभी अचानक उसकी कार खराब हो जाती है. कुछ देर बाद वहां एक और कार आती है जिसमें पांच लड़के सवार हैं.

 

इस तरह कार में अकेली लड़की को देखकर कार में सवार 5 लड़के गलत नीयत से आलिया के पास आते हैं. लड़की उनसे अपनी कार सही करने के लिए कहती है. इस बीच वे लड़के उसके साथ कुछ गलत करने की कोशिश करते हैं, लेकिन उनकी कोशिश सफल नहीं हो पाती. जब कार सही नहीं हो पाती है तो उनकी नीयत से अनजान वह लड़की उनसे अपने घर तक लिफ्ट ले लेती है.

 

घर पहुंचने तक रास्ते भर वे लड़के उसके साथ कुछ गलत करने की कोशिश करते हैं, लेकिन उनमें से एक लड़का अपने दोस्तों की हरकतों से अजजान लड़की के बताए रास्तों पर गाड़ी दौड़ाता जाता है. आखिरकार लड़की अपने घर पहुंच जाती है.

 

कार से उतरते समय लड़की उस लड़की से गले मिलती है और बाकी दोस्तों को भी थैंक्यू बोलती है. यह वीडियो समाज में फैली गंभीर समस्या के खिलाफ एक सकारात्मक कदम है.

 

इस विडियो के अंत में हमसे सवाल पूछा गया है कि क्या हम लड़कियों को ऐसा समाज दे सकते हैं, जो आज हकीकत में असंभव है लेकिन एक लड़की के मन में ऐसा समाज कहीं न कहीं जिंदा हैं जिसके भरोसे में वह किसी मुश्किल परिस्थिति में हमसे मदद मांगती है. अब यह हम पर है कि हम उसके भरोसे को तोड़ते हैं, या फिर और मजबूत करते हैं.

 

इस शॉर्ट फिल्म के निर्देशक विकास बहल कहते हैं कि इस फिल्म को बनाने का मकसद लड़कियों के लिए एक अच्छे समाज की कल्पना करना है जिसमें लड़की को घर से बाहर कदम रखने से पहले एक भी बार सोचना न पड़े.

 

यहां देखें गोइंग होम का पूरा वीडियो