मूवी रिव्यू: अफ़सोस ‘शानदार’ बिलकुल शानदार नहीं है

By: | Last Updated: Saturday, 24 October 2015 9:04 AM
Alia Shahid starrer shaandaar Movie Review

फिल्म : शानदार

रेटिंग : **

 

वो फिल्म जिसे पिछले साल की सबसे अच्छी फिल्मों में से एक ‘क्वीन’ बनाने वाले विकास बहल ने निर्देशित किया हो, जिसमें शाहिद कपूर, आलिया भट्ट और पंकज कपूर जैसे एक्टर्स हों, जिस फिल्म का नाम ही ‘शानदार’ हो, उससे उम्मीद तो बंध ही गई थी. अफ़सोस ‘शानदार’ बिलकुल शानदार नहीं है.

 

फिल्म में आलिया भट्ट और शाहिद कपूर की केमेस्ट्री ग़ज़ब की है. दोनों ने कमज़ोर फिल्म को धक्का लगाने की ज़बरदस्त कोशिश की है. हमेशा की तरह पंकज कपूर ने अच्छा अभिनय किया है. फिल्म के गीत अच्छे हैं और उनका फिल्मांकन भी बहुत भव्य है. लेकिन इन सब बेहतर पहलुओं के बावजूद ‘शानदार’ बोर करती है और काफ़ी अच्छी शुरुआत के बावजूद इसकी स्क्रिप्ट बिखरती चली जाती है. फिल्म में आलिया और शाहिद को नींद ना आने की बीमारी है. उन्हें ‘शानदार’ दिखायी जानी चाहिए. शायद थिएटर में बैठे कई दर्शकों की तरह उन्हें भी नींद आ जाए.

 

फिल्म का सेटअप परी कथाओं वाला है. ये कहानी है अरोरा परिवार की जहां मम्मी जी (सुषमा सेठ) का राज है. उनका बेटा विपिन अरोरा (पंकज कपूर) एक अनाथ बच्ची आलिया (आलिया भट्ट) को घर ले आता है. विपिन की पत्नी और मां आलिया को हमेशा अनाथ कहकर ताना मारती हैं. विपिन की एक बेटी और भी है ईशा (सना कपूर). ईशा की शादी एक अमीर बिज़नेसमैन (संजय कपूर) के भाई से हो रही है. लेकिन असलियत ये है कि ये शादी एक बिज़नेस डील है जहां दो परिवारों पैसे के लिए रिश्तों का सौदा कर रहे हैं. ये शादी एक आलीशान महल में हो रही डेस्टिनेशन वेडिंग है और वेडिंग ऑर्गनाईज़र है जगजिंदर जोगिंदर (शाहिद कपूर). जगजिंगर और आलिया को एक दूसरे से प्यार हो जाता है. लेकिन इसके अलावा फिल्म में क्या-क्या होता है, इसका कोई सिर-पैर नही है.

 

फिल्म का सबसे मज़बूत पक्ष आलिया भट्ट और शाहिद कपूर की जोड़ी है. इन दोनों को कुछ अच्छे सीन मिले हैं. शुरुआत देखकर लगता है कि आगे कुछ इनके किरदारों में कुछ और पर्तें होंगी मगर फिल्म ना जाने कहां भटक जाती है. पंकज कपूर बड़ी सफ़ाई से बेहद घिसे-पिटे सीन में जान डालने की कोशिश करते नज़र आते हैं. एक सिंधी बिज़नेसमैन के रोल में संजय कपूर बेहिसाब ओवरएक्टिंग करते हैं और कॉमेडी के नाम पर सिंधियों का मज़ाक उड़ाने वाले बकवास जोक मारते हैं. एक सीन में करण जौहर भी हैं जो कॉफ़ी विद करण जैसा रैपिड फायर राउंड खेलते हैं. क़ाग़ज़ पर शायद वो सीन स्क्रिप्ट का अहम सीन लगा होगा, मगर फिल्म में वो नाटक लगता है.

 

फ़िल्म का संगीत अच्छा है लेकिन एक के बाद एक गीत अचानक आते हैं और गुज़र जाते हैं. ख़ास बात ये है कि फिल्म के सबसे सीन और गीत वही हैं जो आप फिल्म के ट्रेलर्स में देख चुके हैं. उससे ज़्यादा कोई उम्मीद ना रखें. फिल्म में एक गीत है जिसके बोल हैं ‘रायता फैल गया’. ये तीन शब्द इस फिल्म को बयां करने के लिए काफ़ी हैं. शानदार रायता फैल गया है.

फिल्म की स्क्रिप्ट को अन्विता दत्त, चैताली परमार और विकास बहल ने मिलकर लिखी है. लेकिन तीन तीन लेखकों के बावजूद कई सीन इतने बचकाने हैं कि यक़ीन करना मुश्किल हो जाता है कि विकास बहल ने ‘क्वीन’ जैसी बढ़िया फिल्म बनाई थी जिसके किरदार और घटनाएं बेहद असरदार थीं. यहां विकास चूक गए हैं और एक के बाद एक इतने कमज़ोर और उबाऊ सीन आते हैं कि फिल्म को झेलना मुश्किल होता जाता है.

 

शायद फिल्म बनाते वक़्त शाहिद, आलिया या किसी और ने निर्देशक से ये सवाल नहीं पूछा, मगर फिल्म देखते वक़्त दर्शक एक-दूसरे से बार-बार यही सवाल पूछते हैं कि ‘ये हो क्या रहा है?’इस सवाल का जवाब शायद किसी के पास नहीं है.

 

यह भी पढ़ें-

मूवी रिव्यू: ‘प्यार का पंचनामा 2’ 

मूवी रिव्यू: जज़्बा  

समीक्षकों की नजर में ‘शानदार फ्लॉप’ फिल्म है श्रीदेवी की ‘पुली’ 

मूवी रिव्यू: बोझिल कॉमेडी और खराब एक्शन वाली बोरिंग फिल्म है ‘सिंह इज ब्लिंग’ 

मूवी रिव्यू: किस किसको प्यार करूं 

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Alia Shahid starrer shaandaar Movie Review
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

'ए जेंटलमैन' के 'किस' सीन नहीं हटाए गए
'ए जेंटलमैन' के 'किस' सीन नहीं हटाए गए

मुंबई: आगामी फिल्म ‘ए जेंटलमैन’ की टीम ने उन अफवाहों का खंडन किया, जिनमें कहा गया था कि सेंसर...

गुलज़ार के जन्मदिन पर फैन्स को मिला तोहफ़ा, 1988 में बनी फिल्म ‘लिबास’ होगी रिलीज
गुलज़ार के जन्मदिन पर फैन्स को मिला तोहफ़ा, 1988 में बनी फिल्म ‘लिबास’ होगी...

मुंबई : जाने माने गीतकार और फिल्म निर्देशक गुलज़ार के 83वें जन्मदिन के मौके पर आज उनके फैन्स के...

माधुरी पर बनने वाले अमेरिकी शो की प्रोड्यूसर होंगी प्रियंका
माधुरी पर बनने वाले अमेरिकी शो की प्रोड्यूसर होंगी प्रियंका

मुंबई : बॉलीवुड की धक-धक गर्ल व डासिंग क्वीन के नाम से मशहूर अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने उनके...

धर्मेंद्र ने ट्विटर पर की शुरुआत
धर्मेंद्र ने ट्विटर पर की शुरुआत

मुंबई : दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र ने सोशल मीडिया वेबसाइट ट्विटर पर शुरुआत की है, जिस पर बेटे...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017