आनंद कुमार की ‘सुपर 30’ की सफलता की कहानी कहती फ्रांसीसी फिल्म

By: | Last Updated: Wednesday, 22 July 2015 11:54 AM
Anand Kumar_

पटना: समाज के वंचित तबके के छात्रों को प्रतिष्ठित IIT प्रवेश परीक्षा में सफलता दिलाने में मदद पहुंचाकर प्रशंसा पा चुके आनंद कुमार की ‘सुपर 30’ की सफलता की कहानी अब चर्चित फ्रांसीसी निर्देशक पास्कल प्लीसन की फिल्म में दिखेगी.

 

‘सुपर 30’ की ओर से यहां जारी बयान में कहा गया कि 90 मिनट की फिल्म ‘‘द बिग डे’’ अब बनकर तैयार है और इसकी झलकियां पहले ही टीवी और यूट्यूब पर दिखाई जा चुकी हैं. यह फिल्म अगले महीने रिलीज होगी.

 

फिल्म में दुनिया भर से चार खास कहानियों को लिया गया है. इनमें से एक कहानी ‘सुपर 30’ की निधि झा नाम की एक छात्रा पर आधारित है जो अब आईएसएम धनबाद में पढ़ रही हैं. उन्होंने 2014 में जेईई (अग्रिम) में सफलता हासिल की थी.

 

फ्रांस में फिल्म की रिलीज पर निधि के अलावा आनंद और उनके परिवार को भी आमंत्रित किया गया है.

 

कुमार खुद भी आर्थिक दिक्कत के कारण कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के लिए नहीं जा पाए थे, उन्होंने कहा, ‘‘यह बहुत अच्छा अनुभव है. मुझे वह दिन भी याद है जब प्लीसन और उनकी टीम पटना में फिल्म की शूटिंग के लिए आई थी जो अब रिलीज होने जा रही है. मुझे निधि के लिए बहुत खुशी है. उसने वाकई में बहुत मेहनत की थी और वह सारी वाहवाही की हकदार है.’’ निधि मंदिरों के शहर वाराणसी के एक गरीब ऑटो रिक्शाचालक की तीसरी बेटी हैं.

उनके पिता सुनील कुमार झा अपनी बेटियों के भविष्य को लेकर चिंतित थे. यहां तक कि उन्होंने अपनी कम आय के कारण उन्हें अच्छी शिक्षा दिलाने की कल्पना तक नहीं की थी.

 

बहरहाल, 12वीं के बाद निधि ‘सुपर 30’ पहुंच गई और उसके बाद उनका जीवन ही बदल गया.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Anand Kumar_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Anand Kumar super 30
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017