अनुपम खेर संयुक्त राष्ट्र के ‘ही फौर शी’ अभियान के लिए दूत नियुक्त

By: | Last Updated: Wednesday, 19 August 2015 11:08 AM
Anupam Kher named advocate for UN’s ‘HeForShe’ campaign

संयुक्त राष्ट्र: नामी भारतीय अभिनेता अनुपम खेर को लैंगिक समानता पर संयुक्त राष्ट्र के अभियान के लिए दूत बनाया गया है.

 

महिलाओं और लड़कियों के विरूद्ध असमानता के खिलाफ खड़े होने के लिए पुरूषों और लड़कों से आगे आने का आह्वान करने के लिए ‘सारांश’ के 60 वर्षीय अभिनेता ने विश्व निकाय से तालमेल किया है.

 

‘यूएन वुमेन’ की उप कार्यकारी निदेशक लक्ष्मी पुरी ने कल शाम एक समारोह में खेर को ‘ही फौर शी’ अभियान का दूत बनाया.

 

कश्मीरी अभिनेता ने कहा कि ‘ही फौर शी’ के हिमायती के रूप में वह खुद को सम्मानित महसूस कर रहे हैं. उन्होंने लैंगिक समानता हासिल करने के संगठन के प्रयास को अपनी पूरी मदद देने का वादा किया.

 

खेर ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘सबसे महत्वपूर्ण है कि आपको घर से शुरू करना होगा. आपको पता होना चाहिए कि बेटी से कैसे व्यवहार करना है और जिस तरह बेटे से व्यवहार करते हैं यह उससे अलग नहीं होना चाहिए.’’ उन्होंने पुरूषत्व की सोच का मतलब महिलाओं का दमन बताते हुए इसे ‘हास्यास्पद’ कहा.

 

उन्होंने कहा, ‘‘कमजोर आदमी महिलाओं पर अपनी मर्दानगी दिखाता है. एक शक्तिशाली और मजबूत आदमी कभी ऐसा नहीं करेगा. वह महिलाओं को शक्तिशाली बनाएगा.’’ खेर ने कहा कि भारत में लोग महिलाओं की तुलना में खुद को श्रेष्ठ मानने की भावना के साथ बड़े होते हैं. हालांकि, अभिनेता का मानना है कि महिलाओं के साथ बर्ताव के मामले में भारत में धीरे धीरे बदलाव हो रहा लेकिन अभी लंबा फासला तय करना है.

 

खेर ने कहा, ‘‘शुरूआत हो रही है. भारत में चीजें बदल रही हैं लेकिन बहुत मूक बदलाव हो रहा है. चीजें एक रात में नहीं बदलेंगी. भारत जैसे समाज में बदलाव में थोड़ा समय लगता है.’’ खेर ने लैंगिक मुद्दों के बारे में लोगों को संवेदनशील बनाये जाने की जरूरत पर भी बल दिया. उन्होंने कहा कि भविष्य को लेकर आशान्वित भारतीय युवा पीढ़ी आजाद भारत में पल बढ़ रही है और औपनिवेशिक दौर का प्रभाव उस पर नहीं है.

 

उन्होंने कहा, ‘‘युवा पीढ़ी में मेरा पूरा भरोसा है. युवा पीढ़ी की वजह से भारत से मुझे बहुत आशा है.’’ साथ ही कहा कि युवा देश का सुनहरा भविष्य सुनिश्चित करेंगे.

 

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के साथ काम करने के अवसर से उन्हें उन मुद्दों पर ‘आधिकारिक तौर पर’ काम करने का मौका मिलेगा जिसपर वह ‘अनाधिकारिक तौर पर’ काम करते रहे हैं.

 

पुरी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महिला खेर के साथ काम करने को इच्छुक है क्योंकि वह एक नामी अभिनेता, फिल्मकार, प्रेरक वक्ता, परोपकारी हैं. लैंगिक असमानता को बढ़ावा देने वाली लैंगिक सोच, नुकसानदेह तौर तरीकों, अपमानजनक सामाजिक मानदंडों, परंपरा को बदलने, तथा महिलाओं के खिलाफ हिंसा खत्म करने में वह केवल भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Anupam Kher named advocate for UN’s ‘HeForShe’ campaign
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017