बाफ्टा में 'ब्वॉयहुड' को टॉप अवॉर्ड, 'इदा' से हारी 'द लंचबॉक्स'

By: | Last Updated: Monday, 9 February 2015 6:49 AM
BAFTA 2015: India’s The Lunchbox loses to Polish film Ida, boyhood tops the chart

लंदन: ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (बाफ्टा) अवार्डस समारोह में रविवार रात ‘ब्वॉयहुड’ फिल्म की झोली में सर्वश्रेष्ठ फिल्म व सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के शीर्ष पुरस्कार आए. ‘द ग्रैंड बुडापेस्ट होटल’ फिल्म ने सर्वाधिक पांच पुरस्कार जीते. रिचर्ड लिंकलेटर निर्देशित ‘ब्वॉयहुड’ 12 साल के अंतराल में बनकर तैयार होने वाली एक अनूठी फिल्म है. पुरस्कार समारोह में लिंकलेटर मौजूद नहीं थे.

 

समारोह में सबसे ज्यादा पुरस्कार ‘द ग्रैंड बुडापेस्ट होटल’ ने लपके. यह फिल्म बाफ्टा के लिए 11 श्रेणियों में नामांकित हुई थी. इसने कोस्ट्यूम डिजाइन, प्रोडक्शन डिजाइन, मेकअप एंड हेयर, ओरिजनल म्यूजिक व ओरिजनल स्क्रीनप्ले का पुरस्कार जीता.

 

पुरस्कार समारोह में भारतीय अभिनेत्री निमरत कौर को भी रेड कार्पेट पर गुलाबी परिधान में देखा गया. उनकी फिल्म ‘द लंचबॉक्स’ से भारत को बाफ्टा की उम्मीदें बंधी थी. यह गैर-अंग्रेजी भाषा श्रेणी फिल्म में नामित हुई थी, लेकिन यह पोलैंड की फिल्म ‘इदा’ से हार गई.

 

रितेश बत्रा निर्देशित ‘द लंचबॉक्स’ में अभिनेता इरफान खान भी मुख्य भूमिका हैं. एडी रेडमायने को ‘द थ्योरी ऑफ ऐवरीथिंग’ फिल्म में विख्यात भौतिकी विज्ञानी स्टीफन हॉकिंस की भूमिका निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार ‘स्टिल एलिस’ के लिए जूलियन मूर ने जीता.

 

‘बर्डमैन’ फिल्म ने सिर्फ सर्वश्रेष्ठ छायांकन का पुरस्कार जीता. ‘द लेगो मूवी’ ने एनीमेटिड एंड स्पेशल विजुअल इफेक्ट्स अवार्ड जीता. पुरस्कारों की घोषणा रॉयल ओपेरा हाउस में आयोजित समारोह में की गई. इसके प्रस्तोता हास्य कलाकार स्टीफन फ्राई थे. यह पुरस्कार समारोह के प्रस्तोता के रूप में उनका 10वां साल है. समारोह में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म जगत की कई जानी-मानी हस्तियों ने शिरकत की.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: BAFTA 2015: India’s The Lunchbox loses to Polish film Ida, boyhood tops the chart
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017