कभी ना हारने वाला बाजीराव भी मस्तानी के हुस्न से हार गया

By: | Last Updated: Friday, 18 December 2015 1:09 PM
bajirao mastani flashback story

नई दिल्ली: आज से करीब तीन सौ साल पहले, 18 वीं सदी की शुरुआत में बाजीराव मराठा साम्राज्य में मशहूर पेशवा हुआ है. मराठा राजा छत्रपति शिवाजी के पौत्र शाहू जी महाराज ने बाजीराव के पिता बालाजी विश्वनाथ की मौत के बाद उसे अपने राज्य का पेशवा यानी प्रधानमंत्री नियुक्त किया था.

20 साल की कम उम्र में पेशवा की गद्दी संभालने वाले बाजीराव ने कुल 41 युद्ध लड़े और सभी में जीत हासिल की थी इसीलिए बाजीराव इतिहास में एक ऐसे महान योद्धा के तौर पर दर्ज है जिसने पूरे उत्तर भारत में मराठा साम्राज्य का विस्तार किया था.

पेशवा बाजीराव ने ही मराठा हुक़ूमत का केंद्र पुणे को बनाया जहां उसने शनिवारवाडा नाम से अपना महल भी बनवाया था इस महल में वो अपनी पहली पत्नी काशीबाई और मस्तानी के साथ रहता था.

लोककथा के मुताबिक बुंदेलखंड के राजा छत्रसाल की बेटी मस्तानी एक बेहद खूबसूरत महिला थी जिससे पेशवा बाजीराव बेपनाह मुहब्बत करता था. हांलाकि बाजीराव और मस्तानी के बीच धर्म का एक लंबा फासला भी मौजूद था.

पेशवा बाजीराव जहां एक हिंदू ब्राहमण था तो वहीं मस्तानी आधी मुसलमान थीं और यही वजह थी कि बाजीराव और मस्तानी की प्रेम कहानी उनकी जिंदगी में भी विवादों में घिरी रही. लोककथा है कि 1740 में जब पेशवा बाजीराव का निधन हुआ तो उसके गम में मस्तानी ने भी अपनी जान दे दी थी.

बुंदेलखंड के इतिहास के जानकार चंद्रिका प्रसाद दीक्षित का कहना है कि बाजीराव और मस्तानी कुंवर की कथा ठीक ऐसी एक कथा है जो बुंदेलखंड के क्षेत्र में बहुचर्चित है. लोक जीवन में व्यापत है और प्रेम का एक नया स्त्रोतपात्र करती है और संचार करती है.

मस्तानी कुंअर जहां अभूतपूर्व रुप से थी जहां उसका लावण्य, जहां उसकी कोमलता, जहां उसकी गुणज्ञता, जहां उसकी कलाप्रियता और जहां उसकी संगीतप्रियता इतनी मार्मिक थी कि जिसकी भी नजर पड़ती थी वही मुग्ध हो जाता था.

बाजीराव के साथ भी यही हुआ कि बाजीराव जैसा बहादुर पहली दृष्य में ही देखकर मस्तानी को अपना सर्वस्त्र खो बैठा. मस्तानी की भी दृष्टि बाजीराव पर पड़ी तो बाजीराव की योग्यता शूरवीरता और उसकी तेजस्वीता को देखकर वो भी मुग्ध हो गई और दोनों के बीच में संचार हुआ है और वो जीवनपर्यन्त प्रेमकथा के रुप में पल्लवित हो गया औऱ अमर हो गया.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: bajirao mastani flashback story
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017