फिल्मों में जारी है पुरुषों का महिला बनने का सिलसिला

By: | Last Updated: Thursday, 25 September 2014 12:32 PM
balwinder singh famous  ho gya_salman khan_amir khan_mika

फिल्म 'बलविंदर सिंह फेमस हो गया' में मीका, राजपाल यादव, और दारा सिंह निर्देशक सुनिल अग्निहोत्री के साथ.

मुंबई: करीब 100 साल पहले जब हमारे यहाँ फिल्मों का निर्माण शुरू हुआ तो महिलाओं का फिल्मों में काम करना अच्छा नहीं माना जाता था.इस कारण ज्यादातर महिलाएं फिल्मों में काम करने के लिए तैयार नहीं होती थीं.

 

इसीलिए उस दौर में अक्सर पुरुष कलाकार ही महिलाओं का रूप रच कर अभिनय करते थे.तब से अब तक भारतीय सिनेमा विश्व भर में इतना लोकप्रिय हो गया है कि आज हजारों-लाखों महिलाएं फिल्मों में आने के लिए बेकरार हैं.

 

छोटी से छोटी फिल्म के छोटे से रोल के लिए कितनी ही युवतियां अपना स्क्रीन टेस्ट देने के लिए कतार में खड़ी दिखती हैं.लेकिन दिलचस्प बात यह है कि इस सबके बावजूद आज भी पुरुष कलाकार अक्सर फिल्मों में महिलाओं के किरदार में आते रहते हैं.

 

यह बात अलग है कि तब पुरुष कलाकार मज़बूरी में महिला का रूप धरते थे और आज यह एक फैशन और ट्रेंड सा बन गया है.

 

इस कड़ी में मूक सिनेमा के दौर से जल्द रिलीज़ होने वाली फिल्म ‘बलविंदर सिंह फेमस हो गया’ तक अनेक मिसाल हैं.’बलविंदर सिंह फेमस हो गया’ 26 सितम्बर को रिलीज़ होने जा रही है.

 

दिलचस्प बात यह है कि इस हफ्ते 8 फिल्म एक साथ रिलीज़ होने की प्लानिंग में हैं लेकिन इनमें से  ‘बलविंदर सिंह फेमस हो गया’ सबसे ज्यादा सुर्ख़ियों में है.उसका एक कारण यह भी है कि इस फिल्म में एक साथ कई कलाकार महिलाओं के अवतार में नज़र आएंगे.

 

इन कलाकारों में जहाँ एक ओर मशहूर गायक शान और मिका सिंह हैं,वहां विन्दु दारा सिंह और राजपाल यादव जैसे चर्चित अभिनेता भी हैं.इनके अलावा कुछ और कलाकार भी इस फिल्म में महिला के रूप में नज़र आएंगे.

 

फिल्म में जो अन्य प्रमुख कलाकार काम कर रहे हैं उनमें अनुपम खेर,असरानी और गेब्रिला के साथ सनी लिओन भी एक ख़ास अंदाज़ में दिखाई देगी.

‘बलविंदर सिंह फेमस हो गया’ एक कॉमेडी फिल्म है.जिसमें गायक से अभिनेता बने मिका सिंह और शान मुख्य भूमिका में हैं.हालांकि मिका इससे पहले भी ‘लूट’ जैसी एक दो फिल्मों में छोटी छोटी भूमिकाओं में आ चुके हैं लेकिन इस फिल्म में फिल्म की कहानी इन दो गायकों मिका और शान के इर्द गिर्द ही घूमती है.

 

ये दोनों कलाकार कुछ करने,कुछ बनने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.उसी चक्कर में ये कभी कुछ बनते हैं तो कभी कुछ.

 

विन्दु दारा सिंह भी एक अंतराल के बाद इस फिल्म में एक दिलकश रोल में आ रहे हैं.विन्दु की पिछली शानदार भूमिका अजय देवगन की सुपर हिट फिल्म ‘सन ऑफ़ सरदार’ में थी.

 

विन्दु के साथ राजपाल यादव सरीखे अभिनेता भी 10 साल बाद फिर साथ काम कर रहे हैं.इससे पहले ये दोनों ‘मुझसे शादी करोगे’ में एक साथ आये थे.

 

विन्दु ने एक ख़ास बातचीत में बताया कि ‘बलविंदर सिंह फेमस हो गया’ के क्लाइमेक्स में कहानी का ऐसा ताना बुना गया है कि फिल्म के ज्यादातर प्रमुख कलाकारों को महिला का भेष रचना पड़ता है.फिल्म में यह इतना दिलचस्प बन गया है कि सभी हँसते हँसते लोट पोट हो जायेंगे.

 

इस फिल्म का निर्माण भी मिका सिंह ने फिल्म के निर्देशक सुनील अग्निहोत्री के साथ मिलकर किया है.फिल्म को कुछ अलग रंग देने के लिए ही इन कलाकारों को महिला किरदारों में भी ढाला गया है.

 

इन कलाकारों से पहले जो कलाकार फिल्मों में महिला के रूप में आ चुके हैं उनमें शम्मी कपूर,शशि कपूर और ऋषि कपूर से लेकर कमल हासन, आमिर खान,शाहरुख़ खान,सलमान खान,अक्षय कुमार,गोविंदा,इमरान खान और शाहिद कपूर तक बहुत से नाम हैं.

इनमें 60 के दशक में आई ‘ब्लफ मास्टर’ में शम्मी कपूर की और ‘हसीना मान जाएगी’ में शशि कपूर की  और 70 के दशक में आई ‘रफूचक्कर’ में ऋषि कपूर की भूमिका तो काफी पसंद की गयी.

 

यूँ महिला पात्र के रूप में सबसे बड़ी और दिलकश भूमिका कमल हासन जैसे सशक्त अभिनेता ने फिल्म ‘चाची 420’ में की थी. सन 1997 में प्रदर्शित यह फिल्म हॉलीवुड की चर्चित फिल्म ‘मिसेज डाउटफायर’ से काफी हद तक प्रेरित थी और इस फिल्म में महिला की यह भूमिका हॉलीवुड के मशहूर अभिनेता रोबिन विलियम्स ने निभाई थी.

 

आज के तीनों बड़े खान स्टार भी अपनी बड़ी इमेज के बाद भी महिला किरदार के रूप में आने के लिए निर्माता को न नहीं कर सके.लेकिन इनमें महिला के रूप में सबसे  ज्यादा जमे आमिर खान,जो सन 1995 में प्रदर्शित आशुतोष गोवारिकर की फिल्म ‘बाज़ी’ में औरत बने थे.

 

यूँ आमिर विज्ञापन फिल्मों में भी महिला बनते रह हैं.आमिर के भांजे इमरान खान भी ‘जाने तू या जाने न’ के एक गीत में  महिला बनकर आ चुके हैं.उधर शाहरुख़ एक महिला के अवतार में सन 1998 में  महेश भट्ट की फिल्म ‘डुप्लीकेट’ में आये थे.जबकि सलमान श्रीश कुंदर की ‘जान ए मन’ (2006) और अक्षय कुमार 1992 में अपने करियर की शुरुआत में ही फिल्म ‘खिलाड़ी’ में महिला बन कर आ चुके हैं.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: balwinder singh famous ho gya_salman khan_amir khan_mika
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017