बिहार चुनाव- सट्टा बाजार में जीत रही है बीजेपी

By: | Last Updated: Friday, 23 October 2015 9:07 AM

नई दिल्ली/पटना : बिहार में दो चरणों के चुनाव के बाद भी तस्वीर साफ नहीं हो पा रही है कि चुनाव कौन जीत रहा है ? दोनों गठबंधन के नेता जीत के दावे कर रहे हैं. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने तो बाकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस करके 81 में से 58 सीटें जीतने का दावा कर दिया था. महागठबंधन के नेता बीजेपी के पोस्टर बदले जाने के बहाने कह रहे हैं कि बीजेपी हार रही है. लालू तो लगातार दोनों दौर में जीतने का दावा कर रहे हैं.

 

पढ़ें : जिसे मोदी ने निर्लज्ज बताया था आज वही उनका सारथी बन गया 

 

लेकिन बीजेपी के मुताबिक सट्टा बाजार का समीकरण कुछ और कह रहा है. केंद्रीय मंत्री और बिहार में बीजेपी के बड़े नेता गिरिराज सिंह ने ट्विटर और फेसबुक पर सट्टा बाजार के हवाले से दावा किया है कि एनडीए को 150 से 152 सीटें मिलेंगी. यानी एनडीए को पूर्ण बहुमत से ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान है. गिरिराज सिंह ने सट्टा बाजार के हवाले से जो आंकड़ा टैग किया है उसमें बीजेपी को अकेले 110-112 सीटें दी गई हैं. महागठबंधन में नीतीश को 43-45, लालू को 27-29, कांग्रेस को 9-10 सीटें दी गई हैं.

 

पढ़ें : बिहार चुनाव: बाहुबलियों की बादशाहत रहेगी या जाएगी?

 

अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बिहार चुनाव को लेकर करीब 25 हजार करोड़ का सट्टा लगा हुआ है. सट्टा बाजार मानकर चल रहा है कि बीजेपी बिहार में सबसे बड़ी पार्टी होगी. सट्टा बाजार के मुताबिक बीजेपी को अपने दम पर 90-100 सीटें मिल सकती हैं. मतलब ये कि इसके बाद के नंबर को लेकर पेंच फंस सकता है. सट्टा बाजार में बीजेपी की सीट का सबसे कम रेट 85-90 के आसपास है.

 

पढ़ें : बिहार चुनाव- दशहरा के दिन प्रचार से दूर रहे दिग्गज

 

वैसे कई जानकार मानते हैं कि सट्टा बाजार का अनुमान हमेशा सटीक नहीं होता. लेकिन लोकसभा चुनाव और फरवरी में हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव में कमोबेश सट्टा बाजार सही साबित हुआ था. लोकसभा में सट्टा बाजार का अनुमान था कि बीजेपी अपने दम पर 250 से 260 सीटें जीत सकती है. नतीजा इसके आसपास रहा था. दिल्ली चुनाव में सट्टा बाजार शुरू में बीजेपी को जिता रहा था लेकिन बाद में सट्टा बाजार ने भी अरविंद केजरीवाल को आगे कर दिया था.

 

पढ़ें : बिहार चुनाव: नीतीश के लिए महिला वोट क्यों जरूरी है?

 

दिल्ली चुनाव के लिए 400 करोड़ का सट्टा लगा था. शेयर बाजार के लिए भी बिहार के चुनाव नतीजे अहम माने जा रहे हैं. शेयर बाजार को लग रहा है कि दीवाली से ठीक पहले आने वाले नतीजे अगर बीजेपी के पक्ष में जाते हैं तो केंद्र सरकार मजबूत होगी. इसका फायदा अर्थव्यवस्था को भी होगा और बाजार चढ़ सकता है.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Bihar Election in betting market
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017