Birthday special vinod mehra on his birth anniversary

बर्थडे स्पेशल: रेखा से इश्क और तीन शादियां, कुछ ऐसी थी पर्दे के पीछे विनोद मेहरा की जिंदगी

छोटे फिल्मी करियर होने के बाद भी विनोद मेहरा ने करीब 100 फिल्मों में काम किया था. 13 फरवरी 1945 जन्मे विनोद मेहरा की आज 73वीं जयंती है.

By: | Updated: 13 Feb 2018 09:44 AM
Birthday special vinod mehra on his birth anniversary
नई दिल्ली: विनोद मेहरा बॉलीवुड के उन चुनिंदा एक्टर्स में से एक हैं जिन्होंने बेहद कम समय में अपनी एक अलग पहचान बनाई और अपने पीछे छोड़ गए अपने काम की ऐसी छाप जो आज भी लोगों के दिलों पर है. विनोद मेहरा की मौत उस वक्त हुई जब वो महज 45 वर्ष के थे. छोटे फिल्मी करियर होने के बाद भी विनोद मेहरा ने करीब 100 फिल्मों में काम किया था. 13 फरवरी 1945 जन्मे विनोद मेहरा की आज 73वीं जयंती है.

2

अपने रिश्तों को लेकर बटोरी सुर्खियां

विनोद मेहरा की जिंदगी की तरह उनके निजी रिश्ते भी कम चर्चा का विषय नहीं रहे. विनोद मेहरा ने तीन बार शादी की, लेकिन अफसोस कोई भी शादी बहुत लंबे वक्त तक टिक नहीं पाई. इतना ही नहीं विनोद का नाम रेखा से भी जुड़ा और आलम ये रहा कि लंबे समय तक दोनों की प्रेम कहानी के चर्चे फिल्मी मैग्जीन और अखबरों में छाए रहे. उन दिनों खबरें थी कि दोनों ने चुपके से शादी भी कर ली है. हालांकि दोनों में से किसी ने भी कभी एक दूसरे से अपने रिश्ते को लेकर कुछ खुले तौर पर नहीं कहा लेकिन 2004 में दिए एक इंटरव्यू में रेखा ने ये जरूर कहा था कि विनोद मेहरा उनके कुछ खास दोस्तों में से एक थे.

vinod mehra

शादीशुदा होते हुए भी की दूसरी शादी

13 फरवरी 1945 को पंजाब के अमृतसर में जन्मे विनोद मेहरा ने बेहद कम उम्र में ही बॉलीवुड में एंट्री कर ली थी. विनोद मेहरा पहली बार 1958 में आई फिल्म 'रागनी' में बतौर बाल कलाकार नजर आए. इस फिल्म में उन्होंने किशोर कुमार के बचपन का किरदार निभाया था. इसके बाद साल 1971 में फिल्म 'एक थी रीटा' से उन्होंने बतौर एक्टर अपने करियर की शुरुआत की. इस फिल्म में उनके काम को काफी सराहा गया और उन्हें फिल्म 'अमर प्रेम' ऑफर हुई. 1972 में आई फिल्म 'अमर प्रेम' और 1973 में आई फिल्म 'अनुराग' ने उनको फिल्म इंडस्ट्री में एक अलग पहचान दिलाई.vinod mehra 4

इसी दौरान उनकी पहली शादी मीना से हुई जो कि उनकी मां ने तय की थी. लेकिन शादी के कुछ वक्त बाद ही उन्हें हार्ट अटैक आया. उनकी पहली शादी क्यों टूटी इसकी वजय साफतौर पर तो नहीं पता चल पाई लेकिन बताया जाता है कि इसका कारण विनोद मेहरा की उनकी को स्टार बिंदिया गोस्वामी से बढ़ती नजदीकियों को बताया जाता है. विनोद मेहरा और बिंदिया गोस्वामी की ये नजदीकियां इतनी बढ़ गई कि पहले से शादीशुदा विनोद मेहरा ने उनसे शादी रचा ली. विनोद की दूसरी शादी के बाद उनकी पहली पत्नी उन्हें छो़डकर अपने परिवार के पास वापस चली गई. हालांकि विनोद और बिंदिया की ये शादी बहुत लंबे समय तक नहीं चल पाई और बिंदिया ने बाद में निर्देशक जे पी दत्ता से शादी कर ली.

Happy Birthday Pran: प्राण के कुछ यादगार डायलॉग्स, जिनमें ‘प्राण’ बसते हैं

रेखा से बढीं नजदीकियां

बिंदिया के इस तरह चले जाने के बाद विनोद सदमे में आ गए थे और इसके बाद कुछ समय तक वो अकेले रहे. इसी दौरान उनकी मुलाकात रेखा से हुई और वो दोनों एक दूसरे के करीब आ गए. इन दोनों ने एक साथ 10 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया और दिन प्रतिदिन दोनों की नजदीकियां बढ़ती गई. दोनों की इस जोड़ी को पर्दे पर दर्शकों ने भी खूब पसंद किया.कहा जाता है कि इन दोनों ने शादी भी कर ली थी. vinod mehra 3हालांकि कभी भी दोनों ने अपने रिश्ते या शादी की बात को नहीं कबूला. एक दूसरे के करीब आए रेखा और विनोद क्यों और कब एक दूसरे से अलग हुए इसकी कोई पुख्ता जानकारी उपलब्ध नहीं है. बताया जाता है कि रेखा से बढ़ी नजदीकियों के बाद जब ये दोनों अलग हुए तो विनोद मेहरा ने तीसरी शादी की किरण से. 1988 में किरण से शादी के बाद उनके दो बच्चे हुए एक बेटा रोहन और  बेटी सोनिया. 30 अक्टूबर 1990 में हार्ट अटैक से विनोद मेहरा की मौत के बाद उनकी पत्नी अपने दोनों बच्चों के साथ केन्या जाकर रहने लगी.

क्या रेखा की बेफवाई ने तोड़ा विनोद का दिल?

रेखा और विनोद मेहरा की प्रमे कहानी को लेकर उन दिनों मैग्जीन और पेड थ्री पर आए दिन खबरें छपती थीं. कहा जाता है कि रेखा और विनोद मेहरा एक दूसरे के काफी करीब आ गए थे और दोनों को अक्सर साथ देखा जाता था और दोनों के शादी करने की खबरें भी जोरों पर थी. लेकिन इनकी ये मोहब्बत अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच सकी और जल्द ही दोनों अलग हो गए.

vinod mehra 2कुछ रिपोर्ट्स का कहना है कि इन दोनों की शादी इस लिए नहीं हो सकी क्योंकि विनोद मेहरा के परिवार को  ये रिश्ता कबूल नहीं था. वहीं कुछ रिपोर्ट्स का दावा है कि दोनों की शादी इसलिए नहीं हो सकी क्योंकि उन दिनों रेखा की नजदीकियां प्रोड्यूसर और देव आंनद के भतीजे यश कोहली से बढ़ने लगी थी. बताया जाता है कि यश कोहली से बढ़ती नजदीकियों का पता जब विनोद को चला तो उन्होंने रेखा से अलग होने का फैसला लिया.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Birthday special vinod mehra on his birth anniversary
Read all latest Bollywood News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story ‘Race 3’ की बैंकॉक शूटिंग के आखिरी दिन इमोशनल हुईं जैकलीन फर्नांडीज़