'पीके' को मिला युवाओं और बॉलीवुड का साथ

By: | Last Updated: Wednesday, 31 December 2014 3:16 AM
Bollywood and youngesters supports PK

नई दिल्ली:  बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान की फिल्म ‘पीके’ को युवाओं का भारी समर्थन मिल रहा है. देश के युवाओं ने हिंदू संगठनों से सवाल किया है कि वे फिल्म की निंदा क्यों कर रहे हैं. उनके मुताबिक फिल्म में कहीं भी हिंदू धर्म का अपमान नहीं किया गया है.

 

सफलतम हिंदी फिल्मों में शामिल हो चुकी ‘पीके’ के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शनों से सिनेमाघर मालिक और बॉलीवुड दोनों ही समान रूप से क्षुब्ध हैं. फिल्म में एक संगठित धर्म और साधु की आलोचनात्मक कहानी दिखाई गई है.

 

आर्य समाज के नेता स्वामी अग्निवेश ने तो फिल्म को कर मुक्त करने की मांग की है.

 

‘पीके’ बॉलीवुड की सबसे सफलतम फिल्मों में से एक बन गई है. फिल्म ने एक पखवाड़े के भीतर ही 200 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है. ‘पीके’ 19 दिसंबर को रिलीज हुई थी. इसमें आमिर खान ने एक ऐसे एलियन की भूमिका निभाई है, जो भारत के परिदृश्य के प्रति मोहित हो जाता है. इस फिल्म में अनुष्का शर्मा, सुशांत सिंह राजपूत, संजय दत्त और बोमन ईरानी भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं.

 

अयोनव बागची (33) ने कहा, “यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि लोग फिल्म के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. फिल्म के दृश्य और संवाद भगवान के खिलाफ नहीं हैं. मैं स्वयं एक हिंदू हूं, और मुझे इसमें कुछ भी अपमानजनक नहीं लगा.”

 

उन्होंने कहा, “मेरी भावनाएं आहत नहीं हुईं. हमने देखा कि भारत में साधु कैसे हैं. उनमें से ज्यादातर भ्रष्ट हैं. फिल्म लोगों से इस प्रकार के लोगों से दूर रहने के लिए कहती है, और मेरे लिए यह उचित है.”

 

मोहम्मद अंजार असलम (28) ने भी फिल्म की तारीफ की. उन्होंने कहा, “धार्मिक अंधविश्वास में मदहोश भारतीय समाज की मादकता को चित्रित करने का इससे बेहतर तरीका और क्या हो सकता था? पंडित और मौलवी द्वारा की गई व्याख्याओं में सीमित रहने वाले और वैज्ञानिक सोच खो देने वाले समाज से विरोध प्रदर्शन की उम्मीद थी.”

 

बॉलीवुड हस्तियां भी फिल्म के समर्थन में खुलकर आईं हैं. बॉलीवुड को आश्चर्य है जिस फिल्म को सेंसर बोर्ड ने मंजूरी दे दी हो, उस पर क्रूरतापूर्वक हमला कैसे किया जा सकता है. निर्देशक करण जौहर ने सवाल किया है, “हम किस तरह के प्रजातांत्रिक देश में रह रहे हैं.”

 

अभिनेत्री पूजा बेदी ने ट्वीट किया, “भगवान भावनात्मक संतान चाहता है, न कि धार्मिक रूप से पागल. हम पी.के. का समर्थन करते हैं.”

 

पीके के विरोध में देशभर में प्रदर्शन-

विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल संयुक्त रूप से ‘पीके’ के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. उनकी मांग है कि फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए. इन संगठनों का आरोप है कि ‘पीके’ के कुछ संवादों से हिंदू धर्म के लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं. बजरंग दल ने मंगलवार को दिल्ली के डिलाइट और प्रिया सिनेमाघरों पर प्रदर्शन किया और पुतले फूंके.

 

वहीं हिंदू युवा वाहिनी (हियुवा) ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में विधानभवन के सामने प्रतिभा सिनेमाघर पर प्रदर्शन कर नारेबाजी की. हालांकि पुलिस बल ने स्थिति को काबू में रखा. वाहिनी के कार्यकर्ता सिनेमाघर में तोड़फोड़ करने की फिराक में थे, लेकिन पुलिस ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया. वाहिनी के नगर अध्यक्ष सुनील शुक्ला ने कहा कि फिल्म में हिंदू देवी-देवताओं का मजाक उड़ाया गया है, जिसे बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. उन्होंने फिल्म पर तत्काल बैन लगाने की मांग की. साथ ही ऐसा न होने पर समूचे प्रदेश में उग्र आंदोलन की चेतावनी दी.

 

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में बजरंग दल ने मंगलवार को विभिन्न सिनेमाघरों पर प्रदर्शन कर ‘पीके’ पर प्रतिबंध की मांग की. बजरंग दल का आरोप है कि फिल्म हिदुओं की भावनाओं के खिलाफ है. प्रदर्शनकारियों ने यहां एक सिनेमाघर में तोड़फोड़ की. उन्होंने फिल्म के पोस्टर और बैनरों को भी जलाया. इस फिल्म की कहानी एक ऐसे साधु पर आधारित है, जो अपने हितों के लिए धर्म का दुरुपयोग करता है. तोड़फोड़ के मद्देनजर सिनेमाघरों ने विरोध प्रदर्शन करने वाले लोगों को खिलाफ पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है.

 

आंध्रप्रेदश की राजधानी हैदराबाद में भी विहिप के कार्यकर्ताओं ने फिल्म के खिलाफ प्रदर्शन किया. यहां के दिलसुख नगर इलाके में स्थित मेघा कार्यकर्ताओं ने सिनेमाघर के बाहर प्रदर्शन किया.

 

बिहार में भी मंगलवार को बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने ‘पीके’ फिल्म के खिलाफ प्रदर्शन किए. उन्होंने आरोप लगाया कि फिल्म हिंदू धर्म और मान्यताओं का उपहास करती है. गौरतलब है कि आमिर खान ने इसी महीने ‘पीके’ फिल्म का प्रचार अभियान यहीं से शुरू किया था. इस फिल्म में वह भोजपुरी भाषा बोलते हुए दिखते हैं, जो कि बिहार में व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा है.

 

लोगों ने किया पीके का समर्थन-

राजधानी के कुछ लोगों से जब फिल्म के बारे में पूछा गया तो उन्होंने अपनी-अपनी प्रतिक्रियाएं दीं. त्रिवेणी नगर निवासी अर्जुन वर्मा, योगेश कुमार ने कहा कि विरोध प्रदर्शन से फिल्म और ‘हाईलाइट’ होगी.

 

लोगों का कहना कि इस फिल्म से कुछ लोगों की धार्मिक भावनाएं भले ही आहत हुई हों, लेकिन यह फिल्म जनता के हित में है. बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी भी इसकी प्रशंसा कर चुके हैं.

 

फिल्म की आलोचना करने वालों में योग गुरु बाबा रामदेव, शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद, मौलाना फिरंगी महली और जमात-ए-इस्लामी हिंद शामिल हैं.

 

आर्य समाज के नेता स्वामी अग्निवेश ने कहा, “मुझे फिल्म बहुत ही अच्छी लगी. यह किसी भी धर्म के वास्तविक स्वरूप उसके भगवान की अवधारणा, निर्माता पर एक मौलिक बहस को जन्म देती है. इस फिल्म में बहुत गहरे सवाल हैं. यह पूरा विवाद उन लोगों के कारण है जो संकट महसूस कर रहे हैं.”

 

‘पीके’ किसी धर्म का अपमान नहीं करती : राजकुमार हिरानी

 

फिल्म के निदेशक राजकुमार हिरानी ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है कि इसमें हिन्दुत्व का अपमान किया गया. उन्होंने कहा कि इसमें धर्म की सच्ची भावना को दर्शाया गया है. हिरानी ने एक बयान में कहा कि किसी की भावना को आहत करने का उनका कोई इरादा नहीं है. उन्होंने कहा कि फिल्म में धर्म की सच्ची भावना को दर्शाया गया है.

 

हिरानी ने कहा, ‘‘ मैं बेहद दुखी हूं और हमारी फिल्म पीके के खिलाफ कुछ समूहों के प्रदर्शनों के बारे में चिंतित हूं . पीके की पूरी टीम की ओर से मैं स्पष्ट करना चाहूंगा कि हम सभी धर्मों और आस्थाओं का सम्मान करते हैं .’’

 

यह भी पढ़ें-

मूवी रिव्यू: इस साल की बेहतरीन फिल्मों में से एक है ‘पीके’ 

‘पीके’ किसी धर्म का अपमान नहीं करती : राजकुमार हिरानी 

‘पीके’ से हिंदू संगठन खफा, कहा- पाकिस्तान चले जाएं आमिर खान 

‘पीके’ के 5 विवाद 

आप चुनें: 2014 के बेहतरीन अभिनेता, अभिनेत्री और फिल्म 

‘पीके’ का कोई भी सीन हटाने से सेंसर बोर्ड का साफ इनकार  

‘pk’ के विरोध में कूदे रामदेव, आमिर खान की गिरफ्तारी की मांग

क्या धर्मनिरपेक्षता सिर्फ हिंदुओं पर ही लागू होती है? 

‘पीके’ को लेकर ट्विटर पर छिड़ी बहस 

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Bollywood and youngesters supports PK
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Aamir Khan Bollywood movie pk protest
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017