Bollywood BIGGEST FLOPS of 2017: High Budget films that failed at the box office

2017: सुपरस्टार्स के बावजूद बॉक्स ऑफिस पर Flop हो गईं बड़े बजट की ये 10 फिल्में

इस साल कम बजट की फिल्मों ने अच्छी कमाई की तो वहीं बड़े सुपरस्टार्स की फिल्मों को देखने दर्शक सिनेमाहॉल पहुंचे ही नहीं. हम आपको ऐसी ही 10 फिल्मों के बारे में यहां बता रहे हैं जिनका बजट तो बहुत ज्यादा था लेकिन इन फिल्मों को दर्शकों ने सिरे से नकार दिया और ये फिल्में फ्लॉप हो गईँ.

By: | Updated: 30 Dec 2017 12:45 PM
Bollywood BIGGEST FLOPS of 2017: High Budget films that failed at the box office

नई दिल्ली: बॉलीवुड के लिए कमाई के मामले में साल 2017 बहुत ही निराश और हताश करने वाला रहा. भले ही साल के आखिर में रिलीज हुई सलमान खान की फिल्म 'टाइगर ज़िंदा है' ने धमाकेदार कमाई कर ली लेकिन पूरे साल रिलीज हुई फिल्मों पर नज़र डालें तो इस साल बॉक्स ऑफिस पर कई बड़े उलटफेर हुए. जहां कम बजट की फिल्मों ने अच्छी कमाई की तो वहीं बड़े सुपरस्टार्स की फिल्मों को देखने दर्शक सिनेमाहॉल पहुंचे ही नहीं. 18 करोड़ के बजट में बनी अक्षय कुमार की फिल्म 'टॉयलेट: एक प्रेम कथा' ने 132 करोड़ कमाई की तो वहीं 119 करोड़ के बजट में बनी शाहरूख खान की फिल्म 'जब हैरी मेटल सेजल' अपना पैसा भी नहीं वसूल कर सकी. हम आपको ऐसी ही 10 फिल्मों के बारे में यहां बता रहे हैं जिनका बजट तो बहुत ज्यादा था लेकिन इन फिल्मों को दर्शकों ने सिरे से नकार दिया और ये फिल्में फ्लॉप हो गईँ.




  1. ट्यूबलाइट- सलमान खान सुपरस्टार है और लेकिन उनकी स्टारडम भी इस फिल्म को ना चला सकी. डायरेक्टर कबीर खान ने इसे सुपरहिट बनाने के लिए सारे फॉर्मूले इस्तेमाल किए. एक भोलाभाला इंसान, साथ में छोटा सा क्यूट बच्चा, भारत-चीन का युद्ध और सालों बाद पर्दे पर शाहरूख खान और सलमान खान की केमिस्ट्री... लेकिन इसके बावजूद वो फिल्म को देखने लायक नहीं बना पाए हैं. अब तक ‘सुल्तान’ (2016), ‘बजरंगी भाईजान’ (2015) और ‘किक’ (2014) जैसी जितनी भी फिल्में ईंद पर रिलीज हुई उनमें सलमान खान की ये सबसे खराब फिल्म साबित हुई. इसे ना तो समीक्षकों ने अच्छा बताया और ना ही दर्शकों ने इसे देखा. हालत ऐसी हुई कि 135 करोड़ के बजट में बनी ये फिल्म इतना पैसा भी नहीं कमा पाई. इस फिल्म ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ 119 करोड़ की कमाई की. रिव्यू पढ़ें- आपके दिमाग की बत्ती गुल कर देगी सलमान खान की 'ट्यूबलाइट'
    tubelight

  2. जग्गा जासूस- आमतौर पर फिल्में आजकल फिल्मों की शूटिंग कुछ महीनों में ही पूरी कर ली जाती हैं. लेकिन रणबीर कपूर और कैटरीना कैफ की फिल्म की शूटिंग खत्म करने में करीब तीन साल लगे. अनुराग बासु इस फिल्म में रणबीर कपूर के साथ मिलकर एक ऐसे हीरो की कहानी को पर्दे पर लेकर आए जो हकलाने की वजह से आम लोगों की तरह बात नहीं करता बल्कि अपनी बातों को गाकर बताता है. ये फिल्म म्यूजिकल है और विजुअली तो बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है. लेकिन तीन घंटे तब दर्शकों को सिर्फ म्यूजिक के सहारे बांधे कर रख पाना मुश्किल काम है और इस वजह से ये फिल्म दर्शकों को कुछ खास इंप्रेस नहीं कर पाई. ये फिल्म इस साल 14 जुलाई 2017 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी.  फिल्म का बजट 131 करोड़ था लेकिन बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म सिर्फ 54 करोड़ रूपये कमा सकी. फिल्म में रणबीर कपूर के भी पैसे लगे थे. फ्लॉप होने के बाद रणबीर के पापा ऋषि कपूर ने डायरेक्टर अनुराग बसु को इसका जिम्मेदार ठहराया था. पढ़ें रिव्यू

  3. जब हैरी मेट सेजल- शाहरूख खान कई बार कह चुके हैं कि वो फिल्मों की स्क्रिप्ट सुनकर उसे नहीं चुनते बल्कि डायरेक्टर को चुनते हैं, उनपर भरोसा जताते हैं. इस साल शाहरूख ने इम्तियाज अली को अपनी फिल्म 'जब हैरी मेट सेजल' के लिए चुना. दर्शकों के लिए ये सोचना लाजमी था कि 'जब वी मेट', 'हाईवे' और 'रॉकस्टार' जैसी फिल्में बनाने वाले इम्तियाज और शाहरूख जब साथ आएंगे तो कुछ धमाका करेंगे. इसमें अनुष्का शर्मा को कास्ट किया गया जो शाहरूख के साथ 'रब ने बना दी जोड़ी' में कमाल दिखा चुकी थीं. गाने भी हिट हुए लेकिन इसके बावजूद फिल्म ने लोगों को निराश किया. इस फिल्म को शाहरूख के प्रोडक्शन हाउस ने प्रोड्यूस किया जिसे बनाने में 119 करोड़ रूपये खर्च हुए. लेकिन ये फिल्म सिर्फ 64 करोड़ रूपये कमा सकी. ये फिल्म चार अगस्त 2017 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी.
    jab harry met sejal

  4. सरकार 3- ये फिल्म रामगोपाल वर्मा के 'सरकार' फ्रेंचाइजी की तीसरी फिल्म है. ये फिल्म हॉलीवुड की फिल्म 'गॉडफादर' से प्रेरित है. जब 2005 में 'सरकार' आई थी तो लोगों ने उसे काफी पसंद किया था. 2008 में रामगोपाल इस सीरिज की दूसरी फिल्म 'सरकार राज' लेकर आए जिसने लोगों को निराश नहीं किया. लेकिन लाउड म्यूजिक और घिसे पिटे डायलॉग से भरी हुई फिल्म 'सरकार 3' को देखने लोग सिनेमाघरों तक नहीं पहुंचे. अमिताभ बच्चन, जैकी श्रॉफ और यामी गौतम जैसे सितारों से सजी इस फिल्म को बनाने में 30 करोड़ रूपये खर्च किए गए थे लेकिन बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म सिर्फ 10 करोड़ ही कमा सकी. पढ़ें मूवी रिव्यू- अमिताभ की शानदार एक्टिंग के बावजूद RGV की 'सरकार 3' में दम नहीं है!

  5. रंगून- विशाल भारद्वाज ने निर्देशन में बनी इस फिल्म का भी दर्शकों को बेसब्री से इंतजार था. लेकिन जब फिल्म रिलीज हुई तो निराशा ही हाथ लगी. फिल्म के नाम से ही जाहिर है कि ये 'वर्ल्ड वॉर 2' के दौरान की कहानी है. फिल्म को वॉर फिल्म की तरह प्रमोट किया गया लेकिन इसमें एक लव स्टोरी दिखाई गई जो लोगों को पसंद नहीं आई.
    rangoon
    इस फिल्म के गाने कई गाने जैसे ‘ये इश्क है’, ‘मेरे पिया गए इंग्लैंड’ और ‘ब्लडी हेल’ काफी हिट हुए. लेकिन गानों की वजह से तो फिल्में हिट नहीं होतीं ना. इसमें कंगना रनौत ने अच्छी एक्टिंग की लेकिन बावजूद इसके करीब दो घंटे 40 मिनट लंबी ये फिल्म दर्शकों को बिखरी सी लगी. सैफ अली खान और शाहिद कपूर की इस फिल्म को बनाने में करीब 80 करोड़ रूपये लगे थे लेकिन बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म सिर्फ 20.68 करोड़ ही कमा सकी. ये फिल्म 14 फरवरी 2017 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. पढ़ें रंगून का मूवी रिव्यू

  6. इंदु सरकार- रिलीज से पहले इस फिल्म को लेकर काफी विवाद हुए. डायरेक्टर मधुर भंडारकर पर आरोप लगा कि इस फिल्म के जरिए इंदिरा गांधी और संजय गांधी की छवि धूमिल करने की कोशिश की जा रही है. मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा और फिर फिल्म को रिलीज करने की अनुमति मिली. लेकिन यहां गौर करने वाली बात ये है कि छवि धूमिल करना तो दूर, मधुर भंडारकर इमरजेंसी के दौरान हुई ज्यादतियों की असली तस्वीर भी नहीं दिखा पाए हैं. जितना इमरजेंसी के बारे में अभी तक जितना पढ़ा, सुना या देखा है उस हिसाब से फिल्म में कैरेक्टर्स के निगेटिव शेड्स ना के बराबर नज़र आए. हालत ये हुई कि सिनेमाघरों में इस फिल्म को देखने लोग पहुंचे ही नहीं. इस फिल्म में मुख्य भूमिका में कीर्ति कुल्हारी, नील नितिन मुकेश, अनुपम खेर और सुप्रिया विनोद ने मुख्य भूमिकाओं में नज़र आए. ये फिल्म 20 करोड़ में बनी लेकिन सिर्फ 4.8 करोड़ ही कमा सकी. ये फिल्म 28 जुलाई 2017 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई. पढें रिव्यू- 'इंदू सरकार' देखकर इमरजेंसी पर ग़ुस्सा नहीं बल्कि फ़िल्म पर तरस आता है!

  7. नूर- इस क्राइम थ्रिलर फिल्म में सोनाक्षी सिन्हा एक पत्रकार की भूमिका में नज़र आईं. ये फिल्म सबा इम्तियाज द्वारा लिखे गये उपन्यास ‘कराची, यूआर किलिंग मी’ पर आधारित है जिसे सुनहिल सिप्पी ने निर्देशित किया है. पत्रकार की भूमिका में सोनाक्षी लोगों को कुछ खास इंप्रेस नहीं कर पाईं और ये फिल्म फ्लॉप हो गई. इस फिल्म को बनाने में 22 करोड़ रूपये लगे लेकिन ये फिल्म सिर्फ 7.58 करोड़ ही कमा सकी. ये फिल्म 21 अप्रैल 2017 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी.
    noor-review-1

  8. मशीन- 'बाजीगर', 'बादशाह', 'चोरी-चोरी, चुपके-चुपके', 'रेस', 'रेस 2' जैसी फिल्में बनाने वाले अब्बास मस्तान के डायरेक्शन में ये फिल्म बनी. इस फिल्म से अब्बास के बेटे मुस्तफा का बॉलीवुड में डेब्यू हुआ. मुस्तफा के अपोजिट इसमें अभिनेत्री कायरा आडवानी को लिया गया. इसमें अक्षय कुमार और रवीना टंडन की सुपरहिट फिल्म 'मोहरा' का गाना 'तु चीज बड़ी है मस्त-मस्त' का रीमेक भी डाला गया था जिसे खुद रवीना टंडन ने प्रमोट किया. इन सब हथकंडों के बावजूद ये फिल्म फ्लॉप रही. ये फिल्म 30 करोड़ के बजट में बनी लेकिन बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ 3 करोड़ ही कमा सकी.

  9. मेरी प्यारी बिंदू- आयुष्मान खुराना और परिणीति चोपड़ा स्टारर ये फिल्म 22 करोड़ के बजट में बनी लेकिन सिर्फ 10 करोड़ कमा पाई. इस फिल्म को अक्षय रॉय ने निर्देशित किया है.

  10. ओके जानू- 'आशिकी 2' में अभिनेता आदित्य रॉय कपूर और श्रद्धा कपूर की जोड़ी को काफी पसंद किया गया. लेकिन यही जोड़ी जब 'ओके जानू' में साथ आई तो कुछ खास नहीं कर पाई. करन जौहर की इस फिल्म को बनाने में कुल 23 करोड़ रूपये लगे. इस फिल्म ने करीब 23.64 करोड़ की कमाई की.


फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Bollywood BIGGEST FLOPS of 2017: High Budget films that failed at the box office
Read all latest Bollywood News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story यूपी के सीएम योगी से मुलाकात के बाद 'पद्मावत' देखने को तैयार करणी सेना