बॉक्स ऑफिस को 'किक' ने संभाला

By: | Last Updated: Sunday, 21 December 2014 5:24 AM
bollywood-film-kick-2014

मुंबई: बॉक्स ऑफिस कमाई के लिहाज से यूं तो वर्ष 2014 की शुरुआत सकारात्मक रही, लेकिन पूरे साल पर नजर डालें तो निराशा हाथ लगती है. फिल्म व्यापार विश्लेषकों का कहना है कि रिलीज हुई करीब 180 फिल्मों में से मात्र सात ही सौ करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर सकीं. महज सलमान खान अभिनीत ‘किक’ ने 200 करोड़ रुपये से अधिक कमाए. अब उम्मीदें आमिर खान की ‘पीके’ से है.

 

साल के शुरुआती छह से आठ महीनों में टाइगर श्रॉफ की ‘हीरोपंती’, सिद्धार्थ मल्होत्रा की ‘एक विलेन’, वरुण धवन की ‘मैं तेरा हीरो’, आलिया की ‘हाईवे’ और ‘2 स्टेट्स’ ने बॉक्स ऑफिस को एक अच्छी शुरुआत दिलाई. इन फिल्मों ने न केवल अपनी लागत वसूली, बल्कि मुनाफा भी कमाया.

 

मल्टीमीडिया कंबाइन्स के राजेश थडानी ने बताया, “लेकिन साल की दूसरी छमाही बहुत निराशाजनक थी. अधिकांश फिल्में उम्मीदों पर खरी नहीं उतरीं.”उन्होंने कहा, “यह साल अब तक बहुत बुरा रहा है.”

 

फिल्म व्यापार विश्लेषक कोमल नाहटा ने 2014 को ‘औसत साल’ करार देते हुए बताया, “2014 की शुरुआत बढ़िया थी, लेकिन अंत आते-आते गिरावट आ गई. बीते 15-20 वर्षो में इस साल का नवंबर फिल्मजगत के लिए सबसे खराब महीना रहा. ‘द शौकीन्स’ और ‘किल दिल’ सहित सभी फिल्में पिट गईं.”

 

थडानी ने कहा, “किसी को इस तरह के नुकसान की उम्मीद नहीं थी, चूंकि कुछ फिल्मों से बहुत ज्यादा उम्मीदें थीं. यहां तक कि ‘एक्शन जैक्सन’ भी उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी.”

 

कमाई के लिहाज से खस्ताहाल रहे इस साल में बॉक्स ऑफिस के लिए सात फिल्में राहत लेकर आईं. इनमें ‘जय हो’ (करीब 110 करोड़ रुपये), ‘हॉलीडे : अ सोल्जर इज नेवर ऑफ ड्यूटी’ (110 करोड़), ‘2 स्टेट्स’ (105 करोड़), ‘किक’ (200 करोड़ से अधिक), ‘बैंग बैंग’ (145 करोड़), ‘हैप्पी न्यू ईयर’ (188 करोड़) और ‘सिंघम रिट्नर्स’ (140 करोड़ रुपये) शामिल हैं.

‘एक विलेन’ (96 करोड़) और ‘हंप्टी शर्मा की दुल्हनिया’ (86 करोड़) ने भी करीब 100 करोड़ रुपये की कमाई की. गैइटी गैलेक्सी के मनोज देसाई ने बताया, “कुछ महिला-केंद्रित फिल्मों ने अच्छा कारोबार किया और यह नि:संदेह एक अच्छा बदलाव है.”

 

मनोज ने कहा कि इस साल जितना नुकसान होना था, हो चुका है. अब सब निगाहें ‘पीके’ पर हैं. उन्होंने कहा, “मुझे नहीं लगता कि महज एक फिल्म पूरे साल की किस्मत बदलने वाली है, लेकिन हम फिर भी ‘पीके’ को लेकर आशान्वित हैं.” वहीं नाहटा ने कहा, “इस फिल्म के बारे में बहुत चर्चाएं हैं और हम उम्मीद करते हैं कि यह बढ़िया कमाई करेगी.”

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: bollywood-film-kick-2014
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: 2014 Bollywood Box Office Film kick
First Published:

Related Stories

'ए जेंटलमैन' के 'किस' सीन नहीं हटाए गए
'ए जेंटलमैन' के 'किस' सीन नहीं हटाए गए

मुंबई: आगामी फिल्म ‘ए जेंटलमैन’ की टीम ने उन अफवाहों का खंडन किया, जिनमें कहा गया था कि सेंसर...

गुलज़ार के जन्मदिन पर फैन्स को मिला तोहफ़ा, 1988 में बनी फिल्म ‘लिबास’ होगी रिलीज
गुलज़ार के जन्मदिन पर फैन्स को मिला तोहफ़ा, 1988 में बनी फिल्म ‘लिबास’ होगी...

मुंबई : जाने माने गीतकार और फिल्म निर्देशक गुलज़ार के 83वें जन्मदिन के मौके पर आज उनके फैन्स के...

माधुरी पर बनने वाले अमेरिकी शो की प्रोड्यूसर होंगी प्रियंका
माधुरी पर बनने वाले अमेरिकी शो की प्रोड्यूसर होंगी प्रियंका

मुंबई : बॉलीवुड की धक-धक गर्ल व डासिंग क्वीन के नाम से मशहूर अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने उनके...

धर्मेंद्र ने ट्विटर पर की शुरुआत
धर्मेंद्र ने ट्विटर पर की शुरुआत

मुंबई : दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र ने सोशल मीडिया वेबसाइट ट्विटर पर शुरुआत की है, जिस पर बेटे...

Watch : रिलीज हुआ 'भूमि' का पहला गाना 'ट्रिप्पी ट्रिप्पी', दिखा सनी का बोल्ड अंदाज
Watch : रिलीज हुआ 'भूमि' का पहला गाना 'ट्रिप्पी ट्रिप्पी', दिखा सनी का बोल्ड अंदाज

नई दिल्ली : संजय दत्त की आने वाली फिल्म ‘भूमि’ का पहला गाना ‘ट्रिप्पी ट्रिप्पी’ रिलीज हो...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017