आमिर, विद्या समेत 30 बॉलीवुड दिग्गाजों ने मिलकर रुकवाया सेंसर बोर्ड का फैसला

By: | Last Updated: Tuesday, 17 March 2015 4:03 AM
bollywood raises issues related to the censor board

मुंबई: आमिर खान, दीपिका पादुकोण एवं मुकेश भट्ट सहित हिन्दी फिल्म जगत की कई हस्तियों ने सेंसर बोर्ड की आपत्तिजनक शब्दों के बारे में हालिया दिशानिर्देश पर अपनी कड़ी आपत्ति जताई है और इस मामले को सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ के समक्ष उठाया.

 

काफी देर तक चली यह बैठक केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के प्रमुख पहलाज निहलानी द्वारा 28 आपत्तिजनक शब्दों को प्रतिबंधित करने वाली एक सूची जारी करने की पृष्ठभूमि में हुई. विभिन्न वर्गों के विरोध के बाद इस सूची के क्रियान्वयन को रोक दिया गया है.

 

भट्ट ने बताया, ‘‘हम श्री राठौड़ से मिले ताकि सेंसर बोर्ड द्वारा जारी किये गये ताजा दिशानिर्देशों के कारण उत्पन्न प्रमुख मुद्दों पर विचार विमर्श किया जा सके. हमने उन्हें बताया कि शब्दों को प्रतिबंधित करना बहुत पुरानी बात हो गई है. हमने उनसे पूछा कि क्या हम पुराने दिनों की ओर लौट रहे हैं.’’

 

इस बैठक को लेकर यह ख़बरें आ रही थीं कि यह निहलानी को हटाने के बारे में है. लेकिन इसके ठीक उल्टे भट्ट ने कहा कि इसमें किसी को बाहर निकालने के बारे में कोई चर्चा नहीं हुई.

 

उन्होंने कहा, ‘‘राठौड़ ने हमसे कहा कि वह नियमित अंतराल पर हमसे मिलेंगे और हमारे समक्ष पेश मुद्दों पर चर्चा करेंगे. उन्होंने हमें आश्वस्त किया कि वह हमारे साथ हैं.’’ आमिर ने कहा कि मंत्री ने हमसे कहा कि यह सेंसर बोर्ड नहीं बल्कि प्रमाणन बोर्ड है. उन्होंने कहा कि वह इस बात पर भी विचार कर रहे हैं कि इसका नाम प्रमाणन बोर्ड से बदलकर रेटिंग बोर्ड कर दिया जाये.

 

राठौड़ के अनुसार कोई व्यक्ति फिल्मों के प्रमाणन को प्रभावित नहीं कर सकता, प्रक्रिया ही कुछ ऐसी है. लिहाजा चीजें इस तरह से बनाई गई हैं कि कोई भी व्यवस्था पर हावी नहीं हो सके. बैठक में हिन्दी फिल्म जगत के 30 सदस्य मौजूद थे जिनमें करन जौहर, विशाल भारद्वाज, अनुराग कश्यप, रमेश सिप्पी, गुलजार, विद्या बालन आदि शामिल थे.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: bollywood raises issues related to the censor board
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017