बॉलीवुड में हुई नए युग की शुरुआत?

By: | Last Updated: Wednesday, 17 September 2014 5:13 AM
Bollywood_Actresses_ Woman-Centric_ 100 Crore Club_ Box Office

नई दिल्ली: इस साल बॉलीवुड में हीरोइन बेस्ड फिल्मों का जलवा रहा है. बात की जाए हालिया रिलीज फिल्म ‘मर्दानी’ और ‘मैरी कॉम’ की या कंगना के असरदार अभिनय और लड़कियों के दिलों में एक नए जज्बे का अहसास कराने वाली फिल्म ‘क्वीन’ की. अलग-अलग पृष्ठभूमि के साथ ये तीनों ही फिल्में दर्शकों के दिलों में एक अलग जगह बनाने में कामयाब रहीं.

 

इसके साथ ही इन फिल्मों ने बॉलीवुड को यह अहसास भी कराया कि बॉलीवुड सिर्फ शाहरुख, सलमान, आमिर, अक्षय कुमार और अजय देवगन की फिल्मों के भरोसे नहीं है.

 

‘मर्दानी’ VS ‘मैरी कॉम’: कौन बनी बॉलीवुड में BOX OFFICE की नई ‘क्वीन’?

 

बॉलीवुड अभिनेत्रियां फिल्मों में सिर्फ एक ‘ग्लैमरस गुड़िया’ या ‘शो पीस’ नहीं है. ‘मर्दानी’, ‘क्वीन’ और ‘मैरी कॉम’ से पहले भी विद्या बालन ने ‘द डर्टी पिक्चर’ और ‘हीरोइन’ ने भी सिर्फ अभिनेत्रियों के दम पर ही दर्शकों और बॉक्सऑफिस दोनों को खूब लुभाया.

 

क्या बॉलीवुड में नये युग की शुरुआत हो चुकी है? इससे पहले भी बॉलीवुड की ग्लैमरस डॉल कही जाने वाली अभिनेत्रियां ‘फूल बने अंगारे’, ‘खून भरी मांग’, और ‘चालबाज’ जैसी फिल्मों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी हैं. हालांकि अभी तक बिना किसी बड़े अभिनेता के आई हीरोइन बेस्ड फिल्में 100 करोड़ क्लब में एट्री नहीं कर पाई हैं. जानें, उन अभिनेत्रियों को बॉलीवुड में ‘हीरोइन बेस्ड फिल्मों’ को 100 करोड़ क्लब में एंट्री करने का माद्दा रखती हैं.

 

विद्या बालन

 

विद्या बालन की फिल्म ‘द डर्टी पिक्चर’ ने 80 करोड़ और ‘कहानी’ ने 60 करोड़ के आसपास कमाई की थी. बॉलीवुड में विद्या पहली ऐसी हीरोइन कही जा सकती हैं जिनकी फिल्मों ने बिना किसी बड़े अभिनेता के बॉक्सऑफिस पर शानदार कमाई की और उस परंपरा को तोड़ा जिसके मुताबिक बिना हीरो के फिल्में बॉक्सऑफिस पर नहीं चलतीं. दोनों ही फिल्मों के कंटेट और कहानी दर्शकों को खासी पसंद आई और इसी के साथ विद्या ने इतिहास रच दिया. इनके अलावा इस साल आई विद्या की फिल्म ‘बॉबी जासूस’ को भी काफी तारीफ मिली हालांकि फिल्म बॉक्सऑफिस पर ज्यादा नहीं चल पाई.

 

प्रियंका चोपड़ा

 

प्रियंका वाकई में एक सुपरस्टार हैं और जब उनकी फिल्में सफल नहीं हो रही होतीं तो प्रियंका हर बार एक नए अंदाज में दर्शकों के सामने होती हैं. ‘फैशन’, ‘सात खून माफ’ और अब ‘मैरीकॉम’ जैसी फिल्में करने वालीं प्रियंका चोपड़ा ने शुरु से ही यह दिखाया है कि उनमें अकेले अपने दम पर करियर को आगे बढ़ाने की काबिलियत है. ‘मैकीकॉम’ को भले ही मिलीजुली प्रतिक्रिया मिली हो लेकिन फिल्म ने अपनी रिलीज के 12 दिनों के अंदर ही 50 करोड़ का आंकड़ा आसानी से पार कर लिया है. अब ज़ोया की फिल्म ‘दिल धड़कने दो’ और मधुर भंडारकर की ‘मैडम जी’ में जल्द नजर आने वाली प्रियंका से उम्मीदें हैं कि शायद महिला प्रधान फिल्मों के 100 करोड़ क्लब में एंट्री करने वाली पहली अभिनेत्री बनेंगी.

 

दीपिका पादुकोण

 

‘फाइंडिंग फैनी’ को मिल रही शानदार सफलता दिखाती है कि दीपिका में अपने दम पर बॉक्सऑफिस पर भीड़ को खींचने का माद्दा है. ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ जैसी फिल्म में शाहरुख पर भारी पड़ी और ‘राम-लीला’ में रणवीर सिंह को  अपनी बेहतरीन  परफॉर्मेंस  से पीछे छोड़ देने वाली दीपिका पादुकोण ने एक के बाद एक लगातार चार फिल्में दी हैं जिन्होंने 100 करोड़ क्लब में एंट्री की है. उनकी शख्शियत को देखकर कहा जा सकता है कि अगर बॉलीवुड में ऐसा कमाल कोई कर सकता है तो शायद सिर्फ दीपिका.

 

कंगना रनौत

 

कंगना हमेशा ही गजब की अभिनेत्री रही हैं लेकिन ‘फैशन’ और ‘क्वीन’ से पहले किसी ने भी उनकी अभिनय प्रतिभा को इतनी गहराई से शायद नहीं समझा. ‘क्वीन’ इस साल की सबसे सफल फिल्मों में से एक रही है. हालांकि ‘द रिवॉल्वर रानी’ में दर्शकों ने कंगना को पसंद नहीं किया लेकिन फिर भी कहा जा सकता है कि एक बार ‘क्वीन’ जैसा करिश्मा कर चुकीं कंगना में इससे कहीं ज्यादा बेहतर और बड़ा करने की क्षमता और प्रतिभा है.

 

कटरीना कैफ

 

अगर आपने ‘एक था टाइगर’ देखी है तो आप भी कहेंगे कि यह फिल्म सिर्फ सलमान की नहीं थी. न सिर्फ सलमान और कटरीना की शानदार केमिस्ट्री बल्कि कटरीना कैफ का बेहतरीन एक्शन थिएटर तक जनता को अपनी तरफ खींचने में कामयाब रहा. हालांकि अभी तक कटरीना कैफ ने अकेले कोई फिल्म नहीं की है लेकिम ‘बैंग बैंग’, ‘फैंटम’ और ‘जग्गा जासूस’ जैसी फिल्मों में आने वाली कटरीना में अपने दम पर 100 करोड़ क्लब में एंट्री करने का माद्दा है.

 

आलिया भट्ट

 

हाल ही में प्रियंका चोपड़ा ने एक इंटरव्यू में कहा था कि ‘टू स्टेट्स’ के 100 करोड़ क्लब में एट्री का श्रेय अकेले अर्जुन कपूर को नहीं बल्कि आलिया को भी जाता है. फिल्म में आलिया की भूमिका को कोई भी नकार नहीं सकता. ‘हाइवे’ और ‘टू स्टेट्स’ जैसी फिल्मों से दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाने वाली आलिया भट्ट की गिनती उन अभिनेत्रियों में की जा सकती है जो अपनी शानदार परफॉर्मेंस और लोकप्रियता के दम पर दर्शकों को थिएटर तक खींच सकती हैं. आलिया की काबिलियत देख कहा जा सकता है कि वह अकेले भी किसी फिल्म को 100 करोड़ क्लब में एंट्री दिला सकती हैं.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Bollywood_Actresses_ Woman-Centric_ 100 Crore Club_ Box Office
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017