ये हैं साल 2015 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में

By: | Last Updated: Monday, 7 September 2015 12:30 PM
Bollywood’s top box office grossers of 2015

नई दिल्ली : बॉलीवुड में कमाई के लिहाज़ से 2015 काफी अच्छा साल रहा. साल खत्म होने में अभी भी कुछ महीने बाकी है और उम्मीद है कि दर्शकों को कई और बड़ी फिल्मे देखने को मिल सकती है.

2015 में दर्शकों ने ‘बजरंगी भाईजान’ में जहाँ भारत-पाक रिश्तों के तड़के वाली मसाला फिल्म देखी वहीं ‘मांझी: द माउंटनमैन’ जैसी शानदार बायोपिक फिल्म का लुत्फ उठाया. इसी बीच मेगास्टार अमिताभ बच्चन की ‘पीकू’ भी दर्शकों को पसंद आई. बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार यानि अक्षय कुमार ने भी अपनी तीन फिल्मो में अलग अलग तरीकों से दर्शकों का मनोरंजन किया.

 

आइये जानते हैं साल 2015 की उन फिल्मों के बारें में जिन्होंनें बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई की-

 

बजरंगी भाईजान: बॉलीवुड के दबंग अभिनेता सलमान खान की ये फिल्म हर मामलें में सबसे आगे रही. भारत में कमाई की बात करें तो इस फिल्म ने अभी तक करीब 320 करोड़ की कमाई कर ली है. एक गूंगी पाकिस्तानी लड़की जो भारत में गुम हो जाती हैं उसको पाकिस्तान में उसके घर तक पहुँचाने का जिम्मा इस फिल्म में भाईजन यानि सलमान खान उठाते है.

 

फिल्म को ईद के मौके पर रिलीज़ किया गया था. फिल्म में सलमान के साथ साथ, पाकिस्तानी लड़की का किरदार निभाने वाली हर्षाली मल्होत्रा की एक्टिंग को दर्शकों ने काफी सराहा. और फिल्म बन गयी साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म.

 

तनु वेड्स मनु रिटर्न: कंगना रनौत के सितारों इन दिनों बुलंद हैं. अवार्ड पर अवार्ड जीतने वाली अभिनेत्री की इस फिल्म को भी दर्शकों ने काफी पसंद किया. माधवन और कंगना की स्वीट जोड़ी वाली इस फिल्म ने भारत में 152 करोड़ रूपए की कमाई की.

कमाई के लिहाज से ये फिल्म 2015 की दूसरी सबसे बड़ी फिल्म है. एक अलग तरीके की साफ़ सुथरी फिल्म होने के कारण हर उम्र के लोगों ने इस फिल्म को पसंद किया.

 

एबीसीडी 2:  साल 2015 में सीक्वल फिल्मों ने अपना दम दिखाया. एक और सीक्वल फिल्म ‘एबीसीडी 2’, करीब 106 करोड़ की कमाई के साथ सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में तीसरे पायदान पर है.

 

इस फिल्म में वरुण धवन और श्रद्धा कपूर की फ्रेश जोड़ी ने दर्शकों का दिल जीत लिया. डांस पर बेस्ड इस फिल्म में वरुण धवन और साथी कलाकारों ने अपने बेहतरीन डांसिंग टैलेंट से भी अपने दर्शकों को रूबरू कराया. 

 

बेबी, गब्बर इज बैक, ब्रदर्स : 2015 सुपरस्टार अक्षय कुमार के लिए भी बेहतरीन रहा. अक्षय की तीन फिल्मे कमाई के लिहाज से साल की टॉप 10 फिल्मों में शामिल हैं. ‘बेबी’, ‘गब्बर इज बैक’ और ‘ब्रदर्स’ ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा प्रदर्शन किया. आतंकवाद आधारित पृठभूमि वाली बेबी ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत में करीब 95 करोड़ कमाएं. अक्षय इस फिल्म में काफी फ्रेश नजर आयें थे.

वहीं ‘गब्बर इज बैक’ 86 करोड़ की कमाई के साथ भारत में कमाई के लिहाज से 5वें स्थान पर रही.

 

‘ब्रदर्स’ में अक्षय ने सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ मिलकर एक्शन का तड़का लगाया. ब्रदर्स ने करीब 82 करोड़ की कमाई के साथ छठा स्थान हासिल किया.

 

पीकू: मेगास्टार अमिताभ बच्चान और दीपिका पादुकोण स्टारर इस फिल्म में बेटी और बाप के बीच प्यार की डोर को फ़िल्मी पर्दे पर उतारा गया. ‘पीकू’ एक बेहतरीन पारिवारिक फिल्म साबित हुई और दर्शकों ने भी इसे बेहद पसंद किया.

करीब 80 करोड़ की कमाई के साथ ये फिल्म भारत में कमाई के लिहाज से सातवें पायदान पर रही.

 

दिल धड़कने दो : ज़ोया खान के निर्देशन में बनी ‘दिल धड़कने दो’ रिश्तों की अहमियत समझाती हुई एक शानदार फिल्म है.

अनिल कपूर, प्रियंका चोपड़ा, रणवीर सिंह जैसे बड़े सितारों से सजी ये फिल्म कमाई के लिहाज से भी उम्दा साबित हुई फिल्म ने भारत में करीब 77 करोड़ की कमाई की.

 

दृश्यम: सुपरस्टार अजय देवगन की ये फिल्म एक आदमी के अपने परिवार को बचाने की जद्दोजहद पर बनी फिल्म हैं.

इस फिल्म में तब्बू को भी काफी दिनों के बाद बड़े पर्दे पर देखा गया. भारत में इस फिल्म ने 75 करोड़ की कमाई की और हिट साबित हुई.

 

बदलापुर: कमाई के लिहाज से ये वरुण धवन की साल 2015 की दूसरी बड़ी फिल्म है. इस फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने भी अपनी बेहतरीन अभिनय क्षमता का लाजवाब प्रदर्शन किया.

‘बदलापुर’ ने भारत में करीब 51 करोड़ की कमाई की.

 

अभी तक के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के हिसाब से ये फिल्म कमाई के मामले में दसवें नंबर पर है.

 

इन सारी फिल्मों के अलावा ‘फैंटम’ भी टॉप 10 कमाई वाली फिल्मों के रेस में बनी हुई है. साथ ही अभी कुछ और बड़ी  फिल्मे आने वाली हैं जो इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज करा सकती हैं .

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Bollywood’s top box office grossers of 2015
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017