'बॉम्बे वेलवेट' से नहीं हटेगा 'बॉम्बे'

By: | Last Updated: Thursday, 12 February 2015 8:33 AM
bombay_wilbein_bombay_velvet

मुंबई/नई दिल्ली: केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) द्वारा मिहिर जोशी के गाए गीत से ‘बॉम्बे’ शब्द को बीप किए जाने के बाद ऐसी आशंका थी कि फिल्मकार अनुराग कश्यप को उनकी आने वाली फिल्म ‘बॉम्बे वेलवेट’ का नाम बदलने के लिए कहा जा सकता है. लेकिन सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष पहलाज निहलानी ने इसकी आवश्यकता नहीं जताई है.

 

निहलानी ने कहा, “यदि फिल्म ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर आधारित है और उस दौर पर बनी है कि जब मुंबई का नाम बॉम्बे था, तो हम इस फिल्म के नाम को तार्किक मान सकते हैं. लेकिन समकालीन समय के लिए ‘बॉम्बे’ नाम स्वीकार नहीं किया जाएगा.”

 

मुंबई सिनेमा जगत के लिए परेशानी की एक बात यह है कि सीबीएफसी कहां तक फिल्मों से नाम में बदलाव करेगी. बॉम्बे का नाम 1995 में बदलकर मुंबई कर दिया गया था. लेकिन जहां तक ‘बॉम्बे’ शब्द के इस्तेमाल का सवाल है, तो इसे लेकर सीबीएफसी ने अपना पक्ष साफ कर दिया है.

 

निहलानी ने कहा, “यह राज्य का मामला है. महाराष्ट्र सरकार ने आधिकारिक रूप से 1995 में ‘बॉम्बे’ का नाम बदलकर ‘मुंबई’ रखा था. इसके बावजूद यदि फिल्मकार और गीतकार अपनी रचनाओं में ‘बॉम्बे’ शब्द का स्तेमाल करेंगे, तो उसे हटाने के अलावा हमारे पास कोई उपाय नहीं बचेगा.”

 

निहलानी ने आगे कहा, “अब शहर का नाम बॉम्बे’ नहीं ‘मुंबई’ है. मिहिर जोशी जैसे लोगों को यह बात मालूम होनी चाहिए, जो यहीं पले-बढ़े हैं. फिल्में बनाना या गीत लिखना एक सामाजिक जिम्मेदारी है. आप नए चलन के लोभ में स्थान का भूगोल, इतिहास नहीं बदल सकते.”

 

बॉम्बे वेलवेट के निर्देशक अनुराग कश्यप हैं. फिल्म की कहानी 1960 की मुंबई की पृष्ठ भूमि पर आधारित है. फिल्म में रनबीर और अनुष्का के अलावा प्रोड्यूसर करन जौहर भी अहम रोल में दिखाई देंगे. यह फिल्म 15 मई को रिलीज होगी.

 

संबंधित खबरें-

‘गाना रिलीज़ करना है तो ‘बॉम्बे’ को बीप करो’ 

रणबीर की ‘बॉम्बे वेल्वेट’ का फर्स्ट लुक रिलीज 

‘बॉम्बे वेलवेट’ 15 मई को होगी प्रदर्शित 

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: bombay_wilbein_bombay_velvet
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017