ब्राजील के खिलाफ इतिहास रचने उतरेगा कोलंबिया

By: | Last Updated: Thursday, 3 July 2014 3:17 PM
brazil_columbia_fifa

फोर्टालेजा (ब्राजील): फीफा विश्व कप का रोमांच अब अपने चरम पर है. शुक्रवार से क्वार्टर फाइनल मुकाबले शुरू हो रहे हैं. इसी के तहत ब्राजील और कोलंबिया सेमीफाइनल में पहुंचने की होड़ में एक-दूसरे से भिड़ेंगे. भारतीय समयानुसार एस्टेडियो कैस्टेलाओ में यह मैच रात 1.30 बजे शुरू होगा.

 

 

रिकॉर्ड पांच बार की चैम्पियन ब्राजील आखिरी बार जापान और दक्षिण कोरिया में 2002 में आयोजित विश्व कप में चैम्पियन बन कर उभरा था. इसके बाद 2006 और 2010 के विश्व कप में ब्राजील क्वार्टर फाइनल से बाहर हो गया. इस बार लेकिन ब्राजील के पास भी घरेलू मैदान पर अपना पहला विश्व कप खिताब जीतने का अवसर है, और इसीलिए ब्राजीलियाई टीम पर प्रदर्शन का सर्वाधिक दबाव भी रहेगा.

 

 

मौजूदा विश्व कप में ब्राजीलियाई टीम पर अपने स्टार स्ट्राइकर नेमार पर सर्वाधिक निर्भर रहने का आरोप भी लगता आ रहा है. ऐसे में नेमार पर भी दबाव काफी बढ़ गया है.

 

 

लगातार पांच मैच जीतती आ रही कोलंबिया के लिए भी लगभग स्थिति ऐसी ही है. सर्वाधिक पांच गोल दाग टूर्नामेंट में सबसे आगे चल रहे जेम्स रॉड्रिगेज के प्रदर्शन पर कोलंबियाई प्रशंसकों की उम्मीदें टिकी हैं.

 

 

फीफा विश्व कप-2014 के इस क्वार्टर फाइनल मुकाबले में अंतर्राष्ट्रीय फुटबाल जगत की निगाहें नेमार और रॉड्रिगेज पर रहेंगी. उनके बीच सर्वश्रेष्ठ 10 नंबरी की जंग इस मुकाबले का सबसे रोमांचक पहलू रहेगा.

 

 

कोलंबिया के लिए हालांकि सबसे अच्छी बात यह है कि वह पहली बार विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा है, इसलिए कोलंबियाई टीम पर कुछ खोने का जोखिम नहीं है और वह दबाव मुक्त होकर खेलेगी. दूसरी ओर ब्राजीलियाई टीम पर घरेलू दर्शकों के सामने अपनी साख स्थापित करने का दबाव रहेगा.

 

 

चिली के खिलाफ अंतिम-16 दौर के मैच के आखिरी क्षणों में परेशान नजर आए नेमार के घुटने की चोट ब्राजील के लिए चिंता का सबब हो सकती है. हालांकि, नेमार कह चुके हैं कि वह पूरी तरह से फिट हैं. वहीं, कोलंबिया की ओर से लुइस गुस्तावो निलंबित होने के कारण यह मैच नहीं खेल पाएंगे.

 

 

आंकड़ों की बात करें तो ब्राजील और कोलंबिया 25 बार एक दूसरे के खिलाफ खेल चुके हैं. ब्राजील ने इनमें से 15 मैचों में जीत हासिल की है जबकि आठ मैच ड्रा रहे हैं. दो मैच कोलंबिया ने जीते हैं. कोलंबिया ने आखिरी बार ब्राजील को 1991 में हराया था.

 

मौजूदा विश्व कप में दोनों टीमों का प्रदर्शन अब तक अच्छा रहा है. वैसे गोल करने के मामले में कोलंबिया बीस नजर आ रही है. कोलंबिया ने अब तक चार मैचों में कुल 11 गोल किए हैं वहीं मेजबान ब्राजील के नाम आठ गोल हैं.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: brazil_columbia_fifa
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017