'गाना रिलीज़ करना है तो 'बॉम्बे' को बीप करो'

By: | Last Updated: Tuesday, 3 February 2015 3:51 AM
Censors snip Mihir Joshi song

मिहिर ने अपने फेसबुक पेज पर सेंसरबोर्ड का सर्टिफिकेट भी शेयर किया है जिसमें सेंसर बोर्ड ने बॉम्बे शब्द को म्यूट करने का आदेश दिया है.

नई दिल्ली: सेसंर बोर्ड ने गायक मिहिर जोशी के एल्बम ‘मुंबई ब्लूज़’ के गाने ‘सॉरी’ में ‘बॉम्बे’ शब्द से आपत्ति जताई है. सेंसर बोर्ड ने बॉम्बे शब्द को बीप करने के लिए कहा है.

गायक मिहीर जोशी ने यह गाना दिल्ली में दिसंबर 2012 के निर्भया कांड के बाद लिखा था और इंटरनेट पर यह गाना काफी लोकप्रिय हो गया. मिहीर अब गाने को टीवी पर रिलीज़ करना चाहते हैं, इसके लिए मिहिर ने सेसर बोर्ड को अर्जी दी थी. सेंसर बोर्ड ने एल्बम के गानों को टीवी पर रिलीज़ करने की अर्जी तो दे दी लेकिन इसके एक गाने में यूज़ हुए बॉम्बे शब्द को बीप करने को कहा.

 

मिहिर ने टेलीग्राफ अखबार को दिए इंटरव्यू में कहा, ‘जब मेरी रिकॉर्डिंग कंपनी ने मुझे सेसर बोर्ड की आपत्ति के बारे में बताया तो पहले तो मैंने गाने में बदलाव करने का इरादा बना लिया था. मुझे लगा शायद एक शब्द से ज्यादा महत्वपूर्ण गाने में दिया गया संदेश है. लेकिन अब मुझे लगता है कि मेरा वह निर्णय बिल्कुल गलत था. इसलिए मैंने इसके खिलाफ आवाज उठाई. गाना किसी भी मायने में किसी की भावना को चोट नहीं पहुंचाता.’

 

मिहिर ने बताया ‘यह गाना एक पिता और बेटी के बीच हो रही बात पर आधारित है जिसमें पिता अपनी बेटी से उसे एक सुरक्षित माहौल नहीं दे पाने पर माफ़ी मांग रहा है. जोशी का कहना है गाने में मुंबई की जगह बॉम्बे शब्द का इस्तेमाल इसलिए किया गया क्योंकि यह गाने में प्रयोग टुडे शब्द से मेल करता है.’

 

इस खबर के बाद सोशल मीडिया पर सेंसर बोर्ड के फैसले की आलोचना हो रही है. ट्वीटर पर यूज़र्स #BOMBAY के साथ इस के समर्थन में उतर आए हैं. ट्वीटर पर शार्ली एब्दो की तर्ज पर Je suis Bombay लिख कर भी ट्वीटर पर फैसले का विरोध कर रहे हैं.

 

 

 

सेंसर बोर्ड ने यह फैसला लीला सैमसन की अध्यक्षता में लिया था. सेंसर बोर्ड के नए अध्यक्ष पहलाज निहलानी ने पूर्व अध्यक्ष के इस फैसले को सही ठहराते हुए कहा फिल्म निर्माताओं को किसी मुद्दे की संवेदनशीलता का ध्यान रखना चाहिए.

 

सेंसर बोर्ड अध्यक्ष ने कहा दो दशक पहले मुंबई को अपना नाम मिल चुका है. रचनात्मक लोगों को इस तथ्य का ध्यान रखना चाहिए. अगर गायक को इस फैसले से कोई आपत्ति है तो उन्हें बोर्ड की रिवाइज़िंग कमेटी के सामने जाना चहिए.

 

यहां देखें मिहिर के गाने की पूरा वीडियो