आप चुनें: 2014 के बेहतरीन अभिनेता, अभिनेत्री और फिल्म

By: | Last Updated: Monday, 29 December 2014 2:34 PM
choose best actor, actress and film

नई दिल्ली: फिल्में समाज का आइना होती हैं, तो एक्टर-एक्ट्रेस नए भारत के आइकन हैं. ये हमारी-आपकी ज़िंदगी में इस तरह से रचे बसे हैं कि ये हर किसी को लुभाता है, हंसाता है, सिखाता और मनोरजंन करता है. ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि आखिर इस साल मनोरंजन की इस दुनिया का सरताज कौन रहा.

 

आपकी राय में बॉलीवुड के किस अभिनेता, अभिनेत्री या फिल्म की सबसे ज्यादा गूंज मल्टीप्लेक्स से लेकर गली-गली, नुक्कड़-नुक्कड़ रहीं… बटोरीं सबसे ज्यादा सुर्खियां.

 

एबीपी न्यूज़ पर आप चुनिए…..साल 2014 का सबसे बेहतरीन अभिनेता, अभिनेत्री और फिल्म?

 

इसके लिए आप एबीपी न्यूज की वेबसाइट्स पर आ सकते हैं या टाइप कीजिए www.abplive.in/bestof2014

 

आपको अपने मनपंसद अभिनेता, अभिनेत्री या फिल्म चुनने के लिए हर कैटगरी में दिए गए 10-10 नामों से किसी एक को सलेक्ट करके करना होगा वोट.

 

ये हैं बॉलीवुड के सरताज

 

10 बेहतरीन अभिनेता

 

1. सलमान ख़ान: साल की शुरुआत में सलमान ख़ान की फिल्म जय हो रिलीज़ हुई जो कि उम्मीद पर खरी नहीं उतरी. ये अलग बात है कि सलमान का सुपरस्टारडम पर सवार होकर इस खराब फिल्म ने भी 100 करोड़ से ज़्यादा की कमाई की. लेकिन इस फिल्म से नाराज़ अपने फैन्स को सलमान ने फिल्म ‘किक’ से ख़ुश कर दिया.

 

सलमान ने इस फिल्म में डेविल नाम के सुपर हीरो का किरदार निभाया. साजिद नाडियाडवाला के अच्छे निर्देशन में बनी इस फिल्म में वो सारे मसाले थे जिसे देखने सलमान के दीवाने फैन्स थिएटर के आगे लाइन लगा देते हैं. किक 233 करोड़ की कमाई के साथ साल की सबसे बड़ी हिट फिल्म है. सोशल मीडिया पर भी सलमान का जादू बरक़रार है. सलमान खान के ऑफिशियल फेसबुक पेज को तक़रीबन डेढ़ करोड़ लोगों ने लाइक किया हुआ है.

 

2.शाहरुख़ ख़ान: जब जब कहा जाता है कि शाहरुख का दौर अब ख़त्म हो गया, वो धमाकेदार वापसी करते हैं. इस साल डायरेक्टर फराह ख़ान के साथ उन्होंने बड़ी हिट हैपी न्यू ईयर दी. फिल्म में उनके निभाए चार्ली के किरदार को दर्शकों की तालियां ख़ूब मिलीं.

 

फिल्म में वो एक्शन और कॉमेडी करते दिखे तो मनवा लागे गीत में रोमांटिंक इमेज को भी ख़ूब भुनाया. फिल्म ने दो सौ करोड़ से ज़्यादा की कमाई की जिसका सेहरा शाहरुख़ के सिर ही बंधा. उनकी आने वाली फिल्म का नाम फैन है. इस दिलचस्प फिल्म में वो खुद ही सुपरस्टार शाहरुख खान के सबसे बड़े फैन की भमिका में हैं. ये फिल्म इस साल दीवाली पर रिलीज़ होगी.

 

3. आमिर ख़ान: हर साल की तरह आमिर ने क्रिसमस के मौक़े पर दर्शकों को तोहफा दिया है. राजकुमार हीरानी द्वारा निर्देशित फिल्म पी.के एक पारिवारिक फिल्म है. आमिर ने इसमें एक एलियन का किरदार निभाया जो पृथ्वी पर आकर भगवान को खोज रहा है.

 

आमिर ने बहुत अच्छा अभिनय किया है. हालांकि फिल्म को लेकर आजकल विवादों से गिरी हुई है लेकिन आमिर के स्टारडम का ही असर है कि सिनेमाघरों के आगे अब भी हाउसफुल के बोर्ड लगे हैं. इसके अलावा सत्यमेव जयते जैसे टेलीविजन शो ने आमिर खान की ब्रांड इमेज को ज़बरदस्त फायदा पहुंचाया है और लोग उनसे कुछ अलग तरह की बेहतर फिल्मों की उम्मीद करते हैं.

 

4. ऋतिक रोशन: निजी तौर पर ऋतिक रोशन के लिए ये साल बेहद खराब रहा. उनकी पत्नी सुज़ैन के साथ उनके तलाक़ की ख़बर आई. लेकिन इस बात का कोई असर उनकी स्टारडम पर नहीं पड़ा. इस साल आई उनकी इक़लौती फिल्म बैंग-बैंग को दर्शकों ने हाथों-हाथ लिया.

 

हॉलीवुड फिल्म नाइट एंड डे की रीमेक बैंग-बैंग को ऋतिक ने पूरी तरह जैसे अपनी शो-रील बना लिया. एक्शन, कॉमेडी, स्टाइल, रोमांस…बैंग-बैंग में ऋतिक छा गए. फिल्म ने 180 करोड़ से ज़्यादा की कमाई की.

 

5. अजय देवगन: पिछले साल की बड़ी फ्लॉप हिम्मतवाला और सत्याग्रह के बाद अजय देवगन ने इस साल सिंघम रिटर्न्स जैसी बड़ी हिट फिल्म दी. रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित ये फिल्म सिंघम की सिक्वेल थी.

 

अजय ने अपने एक्शन किरदार बाजीराव सिंघम में दमदार डायलॉग बोलकर अपने फैन्स को वो दिया जिसकी उम्मीद वो उनसे रखते हैं. हालांकि साल के अंत में आई उनकी फिल्म एक्शन जैक्सन ने सिंघम की कामयाबी का रंग थोड़ा फीका कर दिया. ज़बरदस्त प्रमोशन के बावजूद एक्शन जैक्सन नहीं चली.

 

6. अक्षय कुमार: अक्षय साल में कई फिल्में करने में यक़ीन रखते हैं. इस साल भी उनकी तीन बड़ी फिल्में हॉलीडे, एंटरटेनमेंट और दि शौकीन्स रिलीज़ हुईं. इनमें से हॉलीडे अपने सब्जेक्ट और अक्षय के नए अंदाज़ के एक्शन की वजह से खूब चली.

 

फिल्म एंटरटेनमेंट और दि शौकीन्स में अक्षय अपने जमे-जमाए कॉमेडी अवतार में नज़र आए. लेकिन दर्शक शायद उनके इस से बोर होने लगे हैं. ये फिल्में कुछ ख़ास नहीं चलीं. अक्षय को उनकी एक्शन फिल्म हॉलीडे ने रेस में रखा और ये फिल्म 112 करोड़ की कमाई के साथ साल की कामयाब फिल्मों में रही.

 

7. शाहिद कपूर: बहुत दिन से शाहिद कपूर के सितारे गर्दिश में थे. आखिरकार विशाल भारद्वाज की फिल्म हैदर से वो दोबारा फॉर्म में दिखे. फिल्म शेक्सपिर के नाटक हैमलेट पर आधारित थी और शाहिद ने इस किरदार में जान डाल दी.

 

हैदर के रूप में अपने पिता की मौत से जूझते नायक के रूप में, अपने अंदर के द्वंद को शाहिद ने बड़ी शिद्दत से ज़ाहिर किया. ये फिल्म आम दर्शकों को ज़्यादा पसंद नहीं आई लेकिन इसने ठीक-ठाक कमाई की और हर जगह शाहिद के अभिनय की बहुत तारीफ़ हुई. इस सूची में शाहिद अकेले ऐसे अभिनेता है जिन्होंने बड़ी हिट के बावजूदअपनी जगह बनाई है.

 

8. रणवीर सिंह: पिछले साल की बड़ी हिट रामलीला के बाद रणवीर सिंह ने इस साल की शुरुआत फिल्म गुंडे से की. फिल्म ने अच्छा बिज़नेस किया लेकिन बड़ी हिट नहीं हुई. इसके बाद आई यशराज बैनर की ही किल-दिल बुरी तरह फ्लॉप हो गई.

 

हालांकि ख़ास बात ये रही कि दोनों की फिल्मों में रणवीर के अभिनय की खूब तारीफ़ हुई. भविष्य के सुपरस्टार की जो उम्मीद रणवीर ने जगाई थी, उसके लिए उन्हें आगे की फिल्में सोच-समझकर साइन करनी होंगी.

 

9. अर्जुन कपूर: फिल्म गुंडे से साल की अच्छी शुरुआत के बाद, अर्जुन कपूर ने साल की सफल फिल्म 2 स्टेट्स दी. फिल्म में अर्जुन ने उत्तर भारत के लड़के का किरदार निभया जिसे दक्षिण भारत की लड़की (आलिया) से प्य़ार हो जाता है.

 

फिल्म के इमोशनल सीन्स में अर्जुन ने बढ़िया अभिनय किया और आलिया के साथ उनकी जोड़ी साल की सबसे कामयाब जोड़ियों में से एक रही. इसके बाद फाइंडिग फैनी में भी उनका अभिनय अलग हट कर रहा और बेहद पसंद किया गया. जिस तरह की फिल्में वो चुन रहे हैं, उसकी भी खूब तारीफ़ हो रही है.

 

10. वरुण धवन: निर्देशक डेविड धवन के बेटे वरुण धवन इस लिस्ट की सर्प्राइज़ एंट्री हैं. इस साल उनकी फिल्म मैं तेरा हीरो को अच्छी ओपनिंग मिली और वरुण को नए गोविंदा जैसे टायटिल से भी नवाज़ा गया. लेकिन इसी साल आई उनकी फिल्म हंप्टी शर्मा की दुल्हनिया खूब हिट रही और वरुण ने बॉलीवुड में अपने क़दम जमा लिया.

 

कम बजट की इस फिल्म फिल्म ने 75 करोड़ से ज़्यादा की कमाई की जो कि वरुण के स्टारडम को मज़बूत बनाती है. वरुण ख़ासतौर पर बच्चों और लड़कियों के बीच काफ़ी लोकप्रिय है. वो कॉमेडी और एक्श अच्छा करते हैं और अब उनकी आनेवाली एक्शन फिल्म बदलापुर का सबको बेसब्री से इंतज़ार है.

 

10 बेहतरीन अभिनेत्रियां

 

1. आलिया भट्ट: इस साल की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों की लिस्ट में आलिया ने धमाकेदार एंट्री मारी है. वो तीन सफल फिल्मों के साथ इस सूची में टॉप पर हैं. आलिया अच्छी एक्टिंग, ग्लैमर और चुलबुलेपन का सटीक मिश्रण हैं.

 

फिल्म हाईवे में उन्होंने शानदार अभिनय किया. फिर 2 स्टेट्स की बिंदास दश्रिण भारतीय लड़की के रोल में सुपर हिट रहीं. यही नहीं हंप्टी शर्मा की दुल्हनिया में पंजाबी लड़की के रोल में युवावर्ग के दिलो-दिमाग़ पर छा गईं. ये साल पूरी तरह आलिया भट्ट के नाम रहा. वो बॉलीवुड की नई स्टार हैं.

 

2. दीपिका पादुकोण: पिछले दो साल से साल से चल रहा दीपिका का सुनहरा दौर इस साल भी जारी रहा. साल की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक हैपी न्यू ईयर के लिए उनके हिस्से में दर्शकों की खूब तालियां और सीटियां आईं. एक डांसर की भूमिका में दीपिका बहुत ग्लैमरस लगी और अभिनय भी उन्होंने अच्छा किया.

 

इसी साल आई फाइंडिंग फैनी में भी उनकी एक्टिंग की जमकर तारीफ़ हुई. ख़ास बात ये है कि एक ही साल में उनकी मसाला फिल्म हैपी न्यू ईयर भी आई और अलग तरह के फिल्म फाइंडिंग फैनी में पंकज कपूर और नसीरुद्दीन शाह के होते हुए भी, दीपिका ने अपना जादू चला दिया.

 

3. प्रियंका चोपड़ा: ग्लैमर गर्ल प्रियंका चोपड़ा ने साल की शुरुआत एक औसत फिल्म गुंडे से की. फिल्म में उनके डांस बहुत लोकप्रिय हुए. लेकिन सिंतबर में रिलीज़ हुई मैरी कॉम के ज़रिए प्रियंका ने दिखा दिया कि क्यों उन्हें आज के बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री कहा जाता है.

 

फिल्म में उन्होंने बॉक्सर मैरी कॉम के संघर्ष को पर्दे पर जीवंत कर दिया. फिल्म को ज़बरदस्त ओपनिंग मिली और फिल्म ने खूब कमाई की. ये इसलिए भी ख़ास है कि इस महिला प्रधान फिल्म में स्टार के नाम पर सिर्फ़ प्रिंयका चोपड़ा थीं. इस साल के अवॉर्ड फंक्शन्स में प्रियंका के इस परफॉरमेंस की चर्चा खूब रहेगी.

 

4. श्रद्धा कपूर: आलिया भट्ट के साथ-साथ इस साल श्रद्धा कपूर ने भी इस साल अपनी ज़बरदस्त छाप छोड़ी. एक विलेन और हैदर में बढिया अभिनय के बाद अब उनकी पहचान एक शानदार और गंभीर अभिनेत्री के रूप में होने लगी है.

 

फिर ,साल के त में उन्होंने फिल्म उंगली में एक आयटम सॉन्ग डांस बसंती भी किया. फिल्म उंगली बुरी तरह फ्लॉप रही लेकिन श्रद्धा का ये गीत सुपर हिट हो गया. आने वाले साल में सबको श्रद्धा की अच्छी फिल्मों का इंतज़ार है.

 

5. कंगना रानौत: ये साल कंगना के करियर का बेहतरीन साल रहा. फिल्म क्वीन में अपने बेहतरीन अभिनय के ज़रिए कंगना ने साबित कर दिया कि वो अकेले अपने दम पर फिल्म को कामयाब करा सकती हैं बशर्ते रोल में दम हो.

 

साल 2014 की शुरुआत में क्वीन कंगना ने जमकर धूम मचाई. हालांकि बाद में रिवॉल्वर रानी और उंगली की नाकामी ने उनके जश्न को थोड़ा फीका कर दिया. लेकिन फिर भी कंगना 2014 की टॉप अभिनेत्रियों में शुमार हैं.

 

6. अनुष्का शर्मा: साल के अंत में अनुष्का ने पी.के के ज़रिए बैक डोर एंट्री मारी है. पी.के में उन्होंने टेलीविजन पत्रकार जगत जननी उर्फ़ जग्गू का किरदार निभाया है.

 

कई फैन्स को फिल्म में उनके बालों का स्टाइल भले ही पसंद ना आया हो लेकिन उनके अभिनय ने सबका दिल जीत लिया है. आमिर ख़ान जैसे स्टार की मौजूदगी में भी उनका रोल बड़ा और मज़बूत है.

 

7. कटरीना कैफ़: ग्लैमर डॉल कटरीना कैफ़ की इस साल एक ही फिल्म बैंग-बैंग रिलीज़ हुई और कटरीना ने इसमें वही अएभिनय किया जो वो हमेशा करती हैं.

 

ये फिल्म बेहद कामयाब रही और कटरीना का सफल रिकॉर्ड बरक़रार रहा. मगर आगे उन्हें ऐसी फिल्में चुन्नी होंगी जहां उनका रोल मज़बूत हो और वो अपीन ग्लैमरस इमेज से आगे कुछ कर सकें.

 

8. सोनाक्षी सिन्हा: सोनाक्षी बिलकुल एक ही तरह के रोल में टाइप्ट होती जा रही हैं.

 

उन्होंने इस साल हॉलीडे के रूप में अक्षय कुमार के साथ हिट फिल्म तो दी लेकिन उनका अभनिय बेहद ओसत था. फिर एक्शन जैक्सन में भी तकरीबन वैसा ही रोल था. ये फिल्म बुरी तरह पिट गई.

 

9. परिणीति चोपड़ा: परिणीति से पिछले दो साल में बहुत उम्मीदें लगाई गई थीं. लेकिन वो बार-बार एक से, चुलबुले किरदार ही कर रही हैं जिन्हे देखकर दर्शख शायद बोर हो चुके हैं.

 

इस साल रिलीज़ हुई उनकी तीन फिल्में रिलीज़ हुई- हंसी तो फंसी, दावते इश्क और किलदिल. उनके अभिनय की तारीफ़ तो हुई लेकिन फिल्में नहीं चलीं. दरअसल वो तक़रीबन ऐसे ही किरदार अपने पहले की फिल्मों में भी कर चुकी हैं. दर्शक अब उनसे शायद कुछ नए तरह के अभिनय की उम्मीद रखते हैं चाहते हैं.

 

10. करीना कपूर: पिछले सालों में टॉप हीरोइन रही करीना कपूर की इस साल बतौर हीरोइन एक ही फिल्म रिलीज़ हुई- सिंघम रिटर्न्स. ये फिल्म कामयाब रही लेकिन सफलता का पूरा श्रेय अजय देवगन-रोहित शेट्टी की जोड़ी ले गई.

 

वैसे भी इस फिल्म में करीना का अभिनय या कोई गीत शायद किसी को भी याद नहीं है. करीना को दौड़ में बने रहने के लिए जल्द अच्छी फिल्मों की ज़रूरत है. वरना आलिया, श्रद्धा या परिणीति जैसी नई हीरोइनें आने वाले समय में शायद उन्हें इस लिस्ट से बाहर कर देंगी.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: choose best actor, actress and film
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017