अंग्रेजी में बनती 'DDLJ' तो क्लाइमेक्स होता कुछ और ...

By: | Last Updated: Friday, 12 December 2014 6:36 AM
DDLJ

नई दिल्ली: आदित्य चोपड़ा की पहली पसंद शाहरुख नहीं टॉम क्रूज थे क्योंकि वह इस फिल्म को अंग्रेजी में बनाना चाहते थे. कहानी कुछ ऐसी होती कि अमेरिकन लड़का हिंदुस्तानी लड़की से यूरोप में मिलता लेकिन बाद में उन्होंने फिल्म को हिंदी में बनाने का फैसला किया और शाहरुख बने राज मल्होत्रा. अगर ऐसा होता तो डीडीएलजे का क्लाईमेक्स ही कुछ और होता.

 

फिल्म जब बन रही थी तब यश चोपड़ा इसके क्लाईमेक्स से संतुष्ट नहीं थे. उन्हें लग रहा था कि फिल्म के आखिर में पिता अपनी बेटी को हीरो के हवाले कर दे ये बिल्कुल उम्मीद के मुताबिक साधारण लगेगा. यश की राय पर आदित्य ने उनसे ही कोई क्लाईमेक्स सुझाने को कहा जिसका जवाब यश के पास नहीं था. आखिरकार इसी क्लाईमेक्स के साथ फिल्म बनी और इतिहास में नाम दर्ज हो गया.

 

.. जब रिलीज से पहले दूरदर्शन पर दिखाई गई !  

 

आदित्य ने अपने भाई उदय चोपड़ा और करन जौहर को फिल्म की मेकिंग बनाने की जिम्मेदारी दी.. दोनों ने आठ घंटे के टेप जो कि शूटिंग के दौरान तैयार किए गए थे, के साथ मेकिंग ऑफ डीडीएलजे बनाई. दूरदर्शन पर ये कार्यक्रम फिल्म की रिलीज से दो दिन पहले दिखाई गई.. ये बॉलीवुड के इतिहास बनी पहली मेकिंग थी. दर्शकों में इसको लेकर बेकरारी ऐसी थी कि दूर असम में लोग बाजार बंद करके घर पर टीवी से चिपके थे क्योंकि उन्हें लगा कि फिल्म दूरदर्शन पर दिखाई जा रही है.

 

जब धड़ाम से गिरी काजोल

रुक जा ओ दिल दीवाने.. के आखिरी शॉट में काजोल को फ्लोर पर गिराना था.. आदित्य और शाहरुख ने ये बात काजोल को नहीं बताई और काजोल को गिरा दिया ताकि नेचुरल एक्सप्रेशंस आ सके. काजोल का एक्सप्रेशन बिल्कुल हैरान करने वाले थे.. उन्होंने कहा कि उन्हें चोट भी लगी.. काजोल गुस्सा हो गईं और आदित्य-शाहरुख से बातचीत बंद कर दी.. शाम तक काजोल को मना लिया गया.

 

कैंची से छोटी कर दी काजोल की पहली ड्रेस

फिल्म में काजोल को इंट्रोड्यूस करने के लिए जो ड्रेस मनीष मल्होत्रा ने बनाई थी वो आखिरी वक्त में उन्हें कुछ बड़ी लग रही थी. मनीष को कुछ नहीं सूझा तो उन्होंने कैची से ड्रेस छोटी कर दी लेकिन वो कुछ ज्यादा ही छोटी गई फिर भी काजोल उसे पहनकर शूट करने के लिए राजी हो गईं और ‘मेरे ख्वाबों में जो आए..’ गाना शूट हुआ.

 

दिलवाले दुल्हनियां.. नाम किरन खेर ने दिया शशि कपूर की फिल्म ‘चोर मचाए शोर’ फिल्म के गाने की लाइन थी- दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे. इस नाम को अनुपम खेर की पत्नी किरन खेर ने अपनी फिल्म के लिए रजिस्टर भी कर लिया था लेकिन जब आदित्य चोपड़ा ने उन्हें ये कहानी सुनाई तो किरन ने ये नाम उन्हें दे दिया. फिल्म में अनुपम शाहरुख के पिता की भूमिका में थे और किरन का नाम पहली बार बॉलीवुड में टाइटल क्रेडिट में दिया गया.

 

कहीं सैफ ना बन जाते राज

 

शाहरुख तब एंटी हीरो फिल्में कर रहे थे.. आदित्य ने जब उन्हें ये कहानी सुनाई तो वो फिल्म के लिए राजी नहीं हुए. चार मीटिंग में भी शाहरुख को मनाने की कोशिश जब सफल नहीं हुई तो आदित्य के दिमाग में सैफ अली खान का नाम आया. सैफ ने भी रोल करने से इनकार कर दिया था. आखिरकार करन-अर्जुन के सेट पर शाहरुख-आदित्य की मुलाकात हुई और शाहरुख राजी हो गए.

 

24 बार में लिखा गया ‘मेरे ख्वाबों में जो आए’

33 साल से गीत लिख रहे आनंद बख्शी जब आदित्य चोपड़ा के साथ काम करने को राजी हुए थे तब उन्हें अंदाजा भी नहीं रहा होगा कि जिस लड़के की पैदाइश से पहले से वो गाने लिख रहे हैं वो पहले गाने को ही 24 बार रिजेक्ट कर देगा.. ‘मेरे ख्वाबों में जो आए…’ के लिए ऐसा ही हुआ और पच्चीसवीं बार में आदित्य को वो गाना पसंद आया.

 

 तब से ही छोड़ा था आमिर ने अवॉर्ड फंक्शन में जाना

 

11 फिल्मफेयर रिकॉर्ड हासिल करने का रिकॉर्ड इसी के नाम पर है. इसी साल रंगीला भी रिलीज हुई थी लेकिन डीडीएलजे की आंधी में वो बदरंग रह गई. आमिर को उम्मीद थी कि बेस्ट हीरो का खिताब उन्हें ही मिलेगा. कहा जाता है कि तभी से आमिर ने अवॉर्ड फंक्शन में जाना छोड़ दिया और आज बीस साल बाद भी अवॉर्ड के बादशाह शाहरुख ही हैं !

 

पंजाब में सरसों के खेत ही नहीं मिले !

 

फरवरी में क्लाईमेक्स की शूटिंग होनी थी और उस वक्त तक पंजाब में सरसों की फसल कट जाया करती थी. आदित्य के पास अगले सीजन तक का वक्त नहीं था और ‘तुझे देखा तो ये जाना सनम’ बिना सरसों के खेत के शूट हो नहीं सकता था. आखिरकार यूनिट के किसी सदस्य ने बताया कि इस वक्त तो हरियाणा में ही कहीं सरसों के खेत मिल सकते हैं. तलाश पूरी हुई गुड़गांव में और शूटिंग करके पंजाब लौट गई टीम.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: DDLJ
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017