बॉलीवुड की मशहूर हस्तियों के बंगलों में पनप रहा है डेंगू का मच्छर

By: | Last Updated: Thursday, 24 September 2015 9:50 AM
Dengue breeds in bollywood actors’ bungalows

मुम्बई: बॉलीवुड के कई मशहूर हस्तियों के बंगलों में डेंगू फ़ैलाने वाले मच्छर एडीज एजिप्ट पनप रहे हैं. बीएमसी के इन्सेक्टीसाइड डिपार्टमेंट ने जुहू और मालाबार हिल इलाके में रहने वाले अनिल कपूर ,जूही चावला और जीतेन्द्र को इस मामले में नोटिस जारी की है.

 

बीएमसी ने इनको अपना परिसर साफ न रख पाने के लिए मुम्बई म्यूनिसिपल एक्ट की धारा 381(B) के तहत नोटिस दी है. इस एक्ट में दोषी पाये जाने पर मजिस्ट्रेट कोर्ट में 2,000 से 10,000 रूपए तक के जुर्माना भरने का प्रावधान है. इसी तरह मशहूर दिवंगत गायक किशोर कुमार के बेटे अमित कुमार को भी धारा 381 के तहत चेतावनी नोटिस दी है.

 

बीएमसी कीटनाशक विभाग के अधिकारी राजन नारिंगरेकर  ने बताया कि अभिनेता अनिल कपूर के जुहू स्थित बंगले में रेन शेड पर लगे तिरपाल पर एडीज के प्रजनन अड्डे पाए गए, वहीं जितेन्द्र के घर में ये बन्द पड़े पानी के फव्वारे में पाए गए. मालाबार हिल में रहने वाली अभिनेत्री जूही चावला के बंगलें में रखे सजावटी गमले में इन मच्छरों का प्रजनन पाया गया.

 

हलांकि अमिताभ बच्चन, संजय खान और शिल्पा शेट्टी के बंगलों में इनका प्रजनन नहीं पाया गया.

 

यही नहीं बीएमसी के पिछवाड़े में भी इन मच्छरों के प्रजनन अड्डे पाये गए हैं. इसका पता तब चला जब एक डॉक्टर खुद ही डेंगू की चपेट में आ गया.

 

कस्तूरबा संक्रामक रोग अस्पताल, चिंचपोकळी के उप चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर चन्द्रकांत पवार को डेंगू होने के चलते उनके ही अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बीएमसी के कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर पद्मजा केसकर के मुताबिक डॉक्टर पवार की हालत में सुधार है. कीटनाशक विभाग ने उनके केबिन के पास कोन में लगे वाटर कूलर के पानी में डेंगू के मच्छर को पनपते हुए पाया.

 

बीएमसी कीटनाशक विभाग के अधिकारी राजन नारिंगरेकर के अनुसार, ”ये बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि डेंगू फैलाने वाले मच्छरों का 90% प्रजनन शहर के अच्छी इमारतों और बंगलों में ही हो रहा है. शहर में सितम्बर के दौरान कुल 1,953 ऐसी जगहें पायी गयीं जहां एडीज मच्छरों का प्रजनन हो रहा था, इनमें से 1,773 जगहें शहर के अच्छे इलाकों की थीं.”

 

बॉम्बे हॉस्पिटल से सम्बन्धित डॉ गौतम भानुशाली के मुताबिक अधिकांश मरीजों को डेंगू और पीलीया दोनों हो रहा है. उनके अनुसार,”बहुत से मरीजों के फेफड़े काम करना बन्द कर दे रहे, लेकिन अधिकांश की हालत में सुधार है.”

 

बीएमसी के अनुसार इस वर्ष डेंगू के 469 मरीज सामने आए हैं जिनमें से 3 की मौत हो चुकी है, साथ ही सितम्बर में 2,500 लोग ऐसे हैं जो डेंगू के संभावित मरीज हैं. जबकि 2014 में डेंगू के 861 मरीज सामने आए थे जिनमें से 12 की मौत हुई थी.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Dengue breeds in bollywood actors’ bungalows
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: anil kapoor BMC Dengue Jitendra juhi chawla
First Published:

Related Stories

पिता विनोद खन्ना की बायोपिक में भूमिका निभाने के सवाल पर देखिए क्या बोले अक्षय खन्ना
पिता विनोद खन्ना की बायोपिक में भूमिका निभाने के सवाल पर देखिए क्या बोले...

विनोद खन्ना का अप्रैल में लंबी बीमारी के बाद 70 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. यह पूछे जाने पर कि...

'भूमि' में श्लोकों का उच्चारण करते दिखेंगे संजय दत्त
'भूमि' में श्लोकों का उच्चारण करते दिखेंगे संजय दत्त

अभिनेता संजय दत्त अपनी आगामी फिल्म 'भूमि' में संस्कृत के कुछ श्लोकों का उच्चारण करते नजर आएंगे....

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017