जब डबल रोल डबल टॉर्चर बन जाए !

By: | Last Updated: Saturday, 6 December 2014 4:03 AM
double role movies

फिल्म 'हम दोनों' में अभिनेता देवानंद डबर रोल में

नई दिल्ली: पिछले दस दिनों में डबल रोल वाली दो फिल्में रिलीज हुईं. अजय देवगन की ‘एक्शन जैक्सन’ और सैफ अली खान की ‘हैप्पी एंडिंग’. डबल रोल में अजय देवगन ने डबल रूलाया तो ‘हमशक्ल्स’ के हादसे के बाद सैफ थोड़ा सुधरे जरूर लेकिन एक अक्स के तौर पर मौजूद सैफ को देखकर दर्शकों को सुकून नहीं मिला. नतीजा ये हुआ है थियेटर में दर्शकों को अब डबल रोल देखकर वैसा रोमांच नहीं मिलता जैसा पहले हुआ करता था.

 

अभी तक अमिताभ जैसे महानायक 14 फिल्मों में डबल रोल निभा चुके हैं. बॉलीवुड में एक दौर था जब थियेटर में सितारों के डबल रोल देखकर दर्शक रोमांचित हो जाया करते थे.. आश्चर्य इस बात का होता था कि एक ही शक्ल वाले दो लोग पर्दे पर नजर कैसे आ रहे हैं.. तब तकनीक भी इतनी एडवांस नहीं थी लेकिन बदलते वक्त के साथ डबल रोल, ट्रिपल रोल निभाना आसान हो गया और अब 100 सालों के बॉलीवुड में ये पहला ऐसा मौका है जब तकरीबन हर हीरो-हिरोइन पर्दे पर धड़ल्ले से डबल रोल में दिख रहे हैं लेकिन इस वजह से दर्शकों को कुछ नया देखने को नहीं मिल पा रहा है.

 

अभी भी दर्शकों के लिए ऐसे सितारों की फेहरिस्त लंबी है जो आने वाले कुछ महीनों में डबल रोल में दिखने वाले हैं. हिरोइन भी अब दोहरी भूमिका के लिए बढ़-चढ़कर नजर आने वाली हैं. ‘तनु वेड्स मनु’ की सीक्वल में कंगन डबल रोल में होंगी तो ‘मस्तीजादे’ में सनी लियोनी का डबल रोल है. ‘बॉम्बे वैलवेट’ के लिए अनुष्का अभी डबल रोल में शूटिंग कर रही है. जैकलीन फर्नांडीज रनबीर-अर्जुन रामपाल के साथ ‘रॉय’ में डबल रोल में दिखेंगी. सबसे दिलचस्प मौका खान बंधुओं का है.

 

पिछले साल दुनिया भर में 500 करोड़ कमाने वाली धूम-3 में आमिर दोहरी भूमिका में थे तो इस साल शूटिंग शुरू कर चुके सलमान ‘प्रेम रतन धन पायो’ और ‘नो एंट्री में एंट्री’ में डबल रोल में दिखेंगे.. जुड़वां जैसी कामयाब फिल्म में सलमान अगले साल डबल रोल के जरिये डबल धमाल करेंगे ! तो शाहरुख खान भी अपनी अगली फिल्म ‘फैन’ में डबल रोल में दिखने वाले हैं. अब तक ‘डॉन’ और ‘डुप्लीकेट’ में दोहरी भूमिका निभा चुके शाहरुख ‘फैन’ में सुपरस्टार और उसके फैन की भूमिका में होंगे.

 

ऋतिक रोशन ने तो अपने करियर की शुरुआत ही डबल रोल से की थी. ‘कहो ना प्यार है..’ में ऋतिक दोहरी भूमिका में नजर आए थे और फिर क्रिश में डबल-ट्रिपल रोल में दिख चुके हैं. बीते एक दशक में डबल रोल में शाहिद ‘कमीने’ में असरदार भूमिका निभा चुके हैं. अब खबर कमीने-2 के सीक्वल की है. बॉलीवुड में डबल रोल की शुरुआत 1943 में बनी ‘किस्मत’ से हुई थी तब अशोक पहली बार दोहरी भूमिका में नजर आए थे.. फिल्म उनके करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई.. तब से गुजरते वक्त के साथ दोहरी भूमिकाओं की कई यादगार फिल्में आईं.

 

नरगिस की ‘अनहोनी’, देवानंद की ‘हम दोनों’, दिलीप कुमार की ‘राम और श्याम’, हेमा मालिनी की ‘सीता और गीता’, शर्मिला टैगोर की ‘मौसम’, अमिताभ बच्चन की ‘डॉन’, संजीव कपूर की ‘अंगूर’, धर्मेंद्र की ‘गजब’, श्री देवी की ‘चालबाज’ इनमें से एक रहीं.

 

14 साल बाद अजय देवगन दोहरी भूमिका में नजर आए थे लेकिन उनका डबल रोल में होना दर्शकों के लिए डबल मुसीबत बन गया ! और हमशक्लक्स के बाद हादसों की सूची में ये भी शामिल हो चुकी है.

 

डबल रोल से शुरू हुआ सफर अब ट्रिपल रोल होते हुए दर्जन भर भूमिकाओं तक पहुंच चुका है. संजीव कपूर नया दिन, नई रात में सात भूमिकाओं में थे तो प्रियंका चोपड़ा व्हाट्स योर राशि में बारह रोल में थी. कमल हासन ‘दशावतारम’ में दस भूमिकाओं में थे. बॉलीवुड के लिए डबल रोल का जमाना तो लौट आया है लेकिन ऐसी फिल्मों के पिटने से इतना तो तय हो गया है कि सिर्फ डबल रोल के नाम पर फिल्में चल नहीं सकती और इससे उबरने के लिए अब डबल रोल के लिए डबल मेहनत करनी पड़ेगी !

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: double role movies
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

मूवी रिव्यू: फीकी है 'बरेली की बर्फी'
मूवी रिव्यू: फीकी है 'बरेली की बर्फी'

स्टार कास्ट: आयुष्मान खुराना, कृति सैनन और राजकुमार राव, पंकज त्रिपाठी, सीमा पाहवा डायरेक्टर:...

आज रिलीज हो रही है ‘बरेली की बर्फी’, ‘पार्टीशन 1947’ और 'वीआईपी 2'
आज रिलीज हो रही है ‘बरेली की बर्फी’, ‘पार्टीशन 1947’ और 'वीआईपी 2'

नई दिल्ली: ‘बरेली की बर्फी’, ‘पार्टीशन 1947’ और वीआईपी 2 (ललकार) तीन फिल्में आज सिनेमाघरों में...

कई सितारों वाली फिल्म में काम करने पर कम दबाव महसूस होता है: परिणीति
कई सितारों वाली फिल्म में काम करने पर कम दबाव महसूस होता है: परिणीति

हैदराबाद : अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा का कहना है कि उनको कई सितारों से भरी फिल्म ‘गोलमाल अगेन’...

केरल के कोच्चि में सड़क पर दिखा सनी लियोनी के फैंस का हुजूम
केरल के कोच्चि में सड़क पर दिखा सनी लियोनी के फैंस का हुजूम

नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोनी की दीवानगी लोगों में किस हद तक है, इसकी एक बानगी आज केरल...

बालकृष्ण ने फिर जड़ा फैन को थप्पड़, वीडियो वायरल
बालकृष्ण ने फिर जड़ा फैन को थप्पड़, वीडियो वायरल

चेन्नई : अपने गुस्से के लिए मशहूर अभिनेता-राजनीतिज्ञ नंदमुरी बालकृष्ण ने एक बार फिर उनके साथ...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017