क्या सलमान से बॉलीवुड को मिलेगी ईदी?

By: | Last Updated: Tuesday, 29 July 2014 1:29 AM

वीकेंड और हफ्ते का पहला दिन बीतने के बाद आखिर ईद आ ही गई. इस दिन का इंतजार जितना देश को था उससे ज्यादा सलमान को और शायद उससे भी ज्यादा बॉलीवुड इंडस्ट्री को.. ईद के नाम पर रिलीज हुई फिल्म ‘किक’ को इसी दिन का इंतजार था !

 

शुरुआती चार दिनों के आंकड़े बताते हैं कि ‘किक’ ने बॉक्स ऑफिस पर कोई इतिहास नहीं रचा है. अभी तक एक दिन में सबसे ज्यादा कमाई का आंकड़ा 36 करोड़ का है जो धूम-3 ने पिछले साल कमाए थे.. ऐसे में अगर ‘किक’ ने रिकॉर्ड पर किक मारी तो फायदे में सलमान रहेंगे और राहत बॉलीवुड को मिलेगी.

 

बॉलीवुड के लिए साल के अब तक बीते सात महीने किसी सूखे से कम नहीं रहे.. इन सात महीनों में छोटी-बड़ी 49 रिलीज हुई लेकिन बॉलीवुड ने अब तक वो बहार नहीं देखी जो पिछले साल ये जवानी है दीवानी, चेन्नई एक्सप्रेस, क्रिश-3 और धूम-3 से हुई थी. 100 करोड़, फिर 200 करोड़, फिर 300 करोड़ और आखिरकार 500 करोड़ का क्लब तैयार हो गया था

 

लेकिन इस साल तो 100 करोड़ के लाले पड़ रहे हैं. सात महीने में कुल जमा पांच फिल्मों ने 100 करोड़ का आंकड़ा पार किया है और 113 करोड़ तक सबसे आगे पहुंची है हॉलीडे.. अक्षय कुमार की फिल्म ने यहीं पर जाकर दम तोड़ दिया !

 

इस साल अब तक हिट फिल्मों के नाम पर हंप्टी शर्मा है जो 74 करोड़ कमा चुकी है और शायद ही सौ करोड़ तक पहुंच पाए ! गुंडे ने 77 करोड़ कमाए थे.. बस.. इसके अलावा 100 करोड़ के क्लब में टू स्टेट्स, एक विलेन, जय हो और हॉलीडे थी और अब इसमें किक शामिल हो गई है.

शुरुआती आंकड़े बता रहे हैं कि सोमवार को फिल्म ने 25 करोड़ की कमाई की.. तो अब तक सलमान के हिस्से 108 करोड़ आए हैं. ईद पर सलमान की वॉन्टेड और एक था टाइगर रिलीज पिछले सालों में रिलीज हुई थी जिसने बॉक्स ऑफिस पर धमाल किया था. हालांकि सलमान ने फिल्म की ग्रैंड ओपनिंग के लिए इंतजाम किए थे..

 

किक देश भर में 5000 स्क्रीन में रिलीज हुई थी और फ्रांस, जर्मनी, मोरक्को, मालदीव जैसे दुनिया के 42 देशों में भी एक साथ रिलीज की गई थी लेकिन दर्शकों में वो जोश नजर नहीं आया.. जिस सलमान के फैंस का जिक्र पूरी इंडस्ट्री करती थी वो एकमुश्त थियेटर तक नहीं पहुंच सका.

 

सवाल है बॉलीवुड की कमाई को किसकी नजर लग गई… क्या सितारों ने फिल्में करनी छोड़ दी या अच्छी फिल्में बननी ही बंद हो गई.. इन सारे सवालों का जवाब मिलता है इसी साल की शुरुआत के नतीजों से.. कमर्शियल फिल्मों की अंधाधुंध सफलता में मस्त बॉलीवुड में रीमेक के नाम पर एक के बाद हादसे रचे गए.. फिल्में सफल होती चली गईं और अगर सफल नहीं हो पाईं तो 60-70 करोड़ का बिजनेस आम बात हो गई थी.. और इसी दरमियां आई ‘जय हो’.. सलमान एक बार फिर सारे रिकॉर्ड तोड़ने जा रहे थे कि अचानक फिल्म धाराशायी हो गई.. सलमान खुद इसे 100 करोड़ की फ्लॉप फिल्म बताते हैं यानी हिट होने लायक बिजनेस होने के बावजूद ‘जय हो’ सलमान की शोहरत में इजाफा नहीं कर सकी. और फिर नतीजा हुआ कि हाईवे, बेवकूफियां, शादी के साइड इफेक्ट्स, मैं तेरा हीरो, कांची, हमशक्ल्स, बॉबी जासूस जैसी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफलता के लिए तरस गईं… ये सही है कि शुरुआती सात महीनों में शाहरुख-आमिर से लेकर रनबीर-अजय देवगन की फिल्में नहीं रिलीज हुईं लेकिन जो पर्दे पर आईं उनका वजूद ऐसा भी नहीं था कि 100 करोड़ के क्लब की शक्ल ना देख सकें..

 

सुपरहिट ना होने के बावजूद भी सलमान की जयहो और अब किक 100 करोड़ पार कर चुकी है और मुमकिन है कि बहुत आगे न जाने पर भी किक 150 करोड़ पार कर जाए..

 

लेकिन बॉलीवुड को फिक्र वो दौर वापस लाने की है जब दर्शक इस उम्मीद में थियेटर आएं कि फिल्म एंटरटेन करेगी. दर्शकों की जो बेरुखी बॉलीवुड ने इस साल देखी है वैसा पिछले चार-पांच सालों में नहीं हुआ.ऐसे में इस साल सलमान की ईदी का इंतजार बॉलीवुड करेगा ताकि ईद से दीवाली तक इंडस्ट्री में खोई मुस्कान लौट सके.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Eid_Salman Khan_KIck_Bollywood_100 Crore club_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017