खूबसूरत त्वचा के लिए दुग्ध उत्पादों को कहें अलविदा

By: | Last Updated: Friday, 3 July 2015 11:38 AM
face_

नई दिल्ली: क्या आप अपनी त्वचा को धूप में झुलसने और चकतों से बचाना चाहते हैं? एक विशेषज्ञ का कहना है कि इसके लिए दुग्ध उत्पादों या चीनी का सेवन बंद कर दें. लुमियर डर्माटोलॉजी की चिकित्सा निदेशक किरण लोहिया ने यहां कुछ ऐसे ही सुझाव दिए हैं, जिन्हें स्वस्थ त्वचा पाने के लिए करना बेहद जरूरी है.

 

-दुग्ध उत्पादों को ना : अधिकांश लोग मानते हैं कि दूध शरीर को अच्छा बनाता है, लेकिन यह आपकी सोच से कहीं ज्यादा नुकसानदायक है. दूध, पनीर, आइसक्रीम और दही जैसे दुग्ध उत्पादों में हार्मोन की भरमार होती है. हार्मोन असंतुलन मुंहासे, असमय बुढ़ापा और त्वचा के झुलसने की वजह हैं, ऐसे में खाने में और हार्मोन लेने से आप समस्या और बढ़ा रहे हैं. कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए आप पालक खा सकते हैं. इसमें दूध से ज्यादा कैल्शियम होता है.

 

-चीनी से तौबा : चीनी ग्लिकेशन प्रक्रिया को प्रभावित कर आपकी त्वचा के अहम प्रोटीन को खत्म कर देती है. ग्लिकेशन प्रक्रिया के जरिये ऊर्जा और यौवन देने वाले प्रोटीन निष्क्रिय होते जाते हैं, जिसके चलते झुर्रियां और त्वचा लटकने की समस्या और बढ़ जाती है. मीठे के शौकीनों के लिए शुगर फ्री कोई विकल्प नहीं है. शुगर फ्री विकल्प अपने आप में तमाम समस्याएं लिए होते हैं. खूबसूरत तथा जवां त्वचा के लिए चीनी को अलविदा कहें.

 

-प्रसंस्कृत खाद्य (प्रोसेड फूड) पदार्थ को कहें ना : प्रोसेड फूड आपकी पाचन प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकते हैं. अपने आहार को करीब 80 फीसदी सादा और प्राकृतिक रखें, जिससे आपकी त्वचा और शरीर में एक बहुत बड़ा अंतर दिखेगा.

 

-सफेद खाद्य पदार्थ न खाएं : पास्ता से लेकर नमकीन हर चीज में सफेद आटा और मकई का स्टार्च होता है. ये चीजें इंसुलिन के अनियंत्रण की बहुत बड़ी वजह हैं. इन खानों में कोई पौष्टिक तत्व नहीं होता. ये सिर्फ स्वाद में अच्छे होते हैं.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: face_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017