लघु फिल्म ने 'लाइअर्स डाइस' में मदद की: गीतू

By: | Last Updated: Friday, 26 September 2014 4:25 PM
film

चेन्नई: अभिनेत्री-फिल्मकार गीतू मोहनदास कहती हैं कि उनकी लघु फिल्म ‘आर यू लिसनिंग’ ने ही उनकी पहली फीचर फिल्म ‘लाइअर्स डाइस’ के लिए राह तैयार की. ‘लाइअर्स डाइस’ बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म श्रेणी में ऑस्कर के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि है.

 

गीतू ने करीब छह साल पहले ‘लाइअर्स डाइस’ की पटकथा पूरी कर ली थी, लेकिन उन्हें इसे बनाने के लिए पैसे जुटाने में दिक्कत हुई.

 

लेकिन वर्ष 2010 में रॉटरडैम (नीदरलैंड्स) फिल्म फेस्टिवल में ‘आर यू लिसनिंग’ के प्रीमियर के बाद गीतू के लिए चीजें काफी आसान हो गईं.

 

गीतू ने आईएएनएस को बताया, “मेरी लघु फिल्म ‘आर यू लिसनिंग’ का वर्ल्ड प्रीमियर रॉटरडैम फिल्म फेस्टिवल में हुआ था और इसने वर्ष 2009 में तीन अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीते.”

 

उन्होंने कहा, “मुझे मेरी लघु फिल्म से जो पहचान मिली, उसने मुझे ‘लाइअर्स डाइस’ को वित्तपोषण के लिए कई अंतर्राष्ट्रीय फिल्मोत्सवों में देने का मंच उपलब्ध कराया. मेरी फिल्म परियोजना को चुना गया और रॉटरडैम स्थित हूबर्ट बल्स फंड की ओर से फंड दिया गया.”

 

इस फंड ने गीतू को अपनी फिल्म शुरू करने में मदद की.

 

‘लाइअर्स डाइस’ एक ऐसी महिला (गीतांजलि थापा द्वारा निभाई गई भूमिका) की कहानी है, जो अपनी बेटी व एक पालतू मेमने के साथ अपने गुमशुदा पति को तलाशने निकल पड़ती है. फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दिकी ने एक अहम भूमिका निभाई है.

 

गीतू कहती हैं कि यह एक राजनीतिक अन्तर्भाव लिए एक बेहद सरल कहानी है.

 

क्या ‘लाइअर्स डाइस’ महिला-केंद्रित फिल्म है? जवाब में गीतू ने कहा, “मैं किसी एंगल से नारीवादी नहीं हूं. मैं अपने कलाकारों को सिर्फ किरदारों की तरह देखती हूं. एक औरत का सफर और उसके लापता पति को ढूंढ़ने में मदद की पेशकश करने वाला आदमी उतना ही महत्वपूर्ण है.”

 

उन्होंने कहा, “मेरा मुख्य उद्देश्य महिला शक्ति या महिला केंद्रित किरदार दिखाना नहीं है.” ‘लाइअर्स डाइस’ पहले ही दो राष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजी जा चुकी है.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: film
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Film
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017